उत्तरप्रदेश: जल्द ही होगा योगी कैबिनेट का विस्तार! सुभासपा प्रमुख ओपी राजभर और दारा सिंह को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी

जल्द ही होगा योगी कैबिनेट का विस्तार! सुभासपा प्रमुख ओपी राजभर और दारा सिंह को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी
  • योगी कैबिनेट का होगा विस्तार
  • फिलहाल योगी सरकार में 52 मंत्री मौजूद

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश की सरकार से जुड़ी खबर है। आगामी लोकसभा चुनाव में सभी समीकरणों को साधने के लिए बीजेपी, यूपी के मंत्रिमंडल में विस्तार कर सकती है। सूत्रों की मानें तो, योगी कैबिनेट का विस्तार अगले महीने नवरात्र में हो सकता है। जानकारी के मुताबिक, इस मंत्रिमंडल में सुभासपा नेता ओपी राजभर और समाजवादी पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए दारा सिंह चौहान को जगह मिल सकती है। हाल ही में दारा सिंह ने दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की थी। तब से कयास लगाए जा रहे हैं कि शायद यूपी की राजनीति में कुछ बड़ा उलटफेर हो सकता है।

योगी सरकार में फिलहाल 52 मंत्री

योगी कैबिनेट में फिलहाल 52 मंत्री हैं। 52 मंत्री होने के बावजूद अभी भी 8 सीटें मंत्रिमंडल के लिए खाली हैं। ऐसे में माना जा रहा है आगामी आम चुनाव को ध्यान में रखते हुए बीजेपी नया समीकरण सेट करने की कोशिश कर रही है ताकि इसका लाभ साल 2024 के लोकसभा चुनाव में मिल सके। मौजूदा समय में योगी सरकार में कुल 52 मंत्री हैं। जिसमे 18 कैबिनेट, 14 स्वतंत्र प्रभार और 20 राज्यमंत्री हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज्य में सीएम समेत कुल मंत्रियों की संख्या 60 तक हो सकती है।

समीकरण सेट करने में जुटी भाजपा

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी यानी सुभासपा के नेता ओपी राजभर, साल 2019 के लोकसभा चुनाव के पहले ही राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी एनडीए से अलग हो गए थे। जबकि दारा सिंह इसी साल जून-जुलाई के महीने में सपा का दामन छोड़ भाजपा में शामिल हो गए थे। फिलहाल दोनों ही नेता बीजेपी के साथ जुड़े हुए हैं। हाल ही में ओपी राजभर ने बीजेपी वाली गठबंधन एनडीए का दामन थमा तो दारा सिंह ने धोसी विधानसभा सीट को छोड़ कर बीजेपी के साथ आ मिले। जिसकी वजह से हाल ही में घोसी विधानसभा पर उपचुनाव हुए जिस पर बीजेपी को करारी हार का सामना भी करना पड़ा था। अब देखना दिलचस्प होगा कि सभी समीकरणों को सेट करते हुए भाजपा, यूपी कैबिनेट का विस्तार कैसे करती है।

Created On :   27 Sep 2023 6:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story