रेसिपी: गर्मी के मौसम के लिए 8 हाइड्रेटिंग ड्रिंक

June 17th, 2022

हाईलाइट

  • 8 हाइड्रेटिंग ड्रिंक

 डिजिटल डेस्क,  नई दिल्ली । जब आप हाइड्रेटेड रहने और स्वस्थ रहने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो आपको शायद सबसे पहले पानी पीने की सलाह मिलेगी। गर्मी के मौसम में अत्यधिक पसीने के कारण शरीर से कई तरह के मिनरल्स निकल जाते हैं, जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। फास्ट एंड अप के सह-संस्थापक वरुण खन्ना ने आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करने के लिए विकल्पों की अपनी सूची साझा की।

खीरा डिटॉक्स ड्रिंक

खीरे का रस विटामिन ए, सी, के, मैग्नीशियम, सिलिकॉन और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर एक हाइड्रेटिंग और क्षारीय ड्रिंक है। यह पूरे शरीर को शुद्ध और डिटॉक्स कर सकता है, साथ ही गैस्ट्राइटिस, एसिड रिफ्लक्स, नाराजगी, अपच और अल्सर जैसे पाचन मुद्दों में सहायता कर सकता है।

इलेक्ट्रोलाइट पानी

इलेक्ट्रोलाइट युक्त पानी इलेक्ट्रोलाइट्स को बदलने और हाइड्रेटेड रहने के लिए एक कम कैलोरी, प्रभावी तरीका है। कुछ प्रकार जलयोजन और खनिज प्रतिस्थापन में मदद करने के लिए होते हैं, और उनमें उच्च मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं।

एलोवेरा जूस

एलोवेरा के पौधे में पानी की मात्रा अधिक होती है। इसलिए, यदि आप हाइड्रेटेड रहने की रणनीति खोज रहे हैं और साथ ही अपने स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचा रहे हैं, तो एलोवेरा का जूस लें।

छाछ

छाछ अविश्वसनीय रूप से ताजा है और हमारे शरीर को तुरंत ठंडा कर देता है। भीषण गर्मी में, जीरा, पुदीना और नमक के साथ छाछ का एक गिलास हमारी प्यास बुझाने और हमारे शरीर को ठंडा करने के लिए आदर्श है।

नींबू पानी

नींबू पानी एक लोकप्रिय पेय है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। नींबू पानी जलयोजन के लिए सबसे अच्छे पेय में से एक है क्योंकि एसिड लार को प्रोत्साहित करता है, जो आपको हाइड्रेटेड महसूस करने में मदद कर सकता है।

नारियल पानी

नारियल पानी में विभिन्न प्रकार के आवश्यक तत्व होते हैं, जिनमें खनिज भी शामिल हैं जिनकी बहुत से व्यक्तियों को आवश्यकता होती है। शारीरिक गतिविधि के दौरान खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से हाइड्रेट करने और फिर से भरने के लिए नारियल पानी आदर्श पेय हो सकता है।

हर्बल चाय

हर्बल चाय बनाने के लिए सूखे मेवे, फूल, मसाले और जड़ी-बूटियों का उपयोग किया जाता है। नतीजतन, हर्बल चाय को विभिन्न प्रकार के स्वादों और स्वादों में बनाया जा सकता है, जिससे वे मीठे पेय या सादे पानी के लिए एक आकर्षक विकल्प बन जाते हैं।

सब्जी का रस

सब्जियों का रस विटामिन और खनिजों के साथ-साथ जलयोजन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। सब्जियों का रस आपकी प्यास को पूरा कर सकता है और साथ ही हमारे द्वारा खाए जाने वाले कुछ अन्य पेय की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक भी हो सकता है।

लब्बोलुआब यह है कि आपके शरीर में सही ढंग से काम करने के लिए हर समय पर्याप्त तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट स्तर होना चाहिए।

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.