comScore

गुजिया के बिना अधूरा है त्योहार, दीवाली पर बनाएं खोया गुजिया

गुजिया के बिना अधूरा है त्योहार, दीवाली पर बनाएं खोया गुजिया

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। भारत में त्योहारों पर एक अलग ही माहौल देखने मिलता है। हर घर में खास तरह के पकवान बनाएं जाते हैं। खासकर गुजिया बनाना तो त्योहारों पर एक परम्परा सी हो गई है। हर फेस्टिवल पर लोग इसे बनाना और खाना पसंद करते हैं। दीवाली पर भी अगर आप गुजिया बनाने का सोच रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं इसे बनाने की स्पेशल रेसिपी। जिसकी मदद से आप टेस्टी खोया गुजिया बना सकते हैं। 

गुजिया बनाने के लिए आपको चाहिए

ढोह बनाने के लिए:
मैदा - जरूरत अनुसार
घी - 1 टेबलस्पून
पानी - जरूरत अनुसार

फीलिंग के लिए:
मैदा- 1 कप
पानी- 1 कप
खोया- 1/2 कप
किशमिश- 10 से 12
काजू- 8-10 बारीक कटे हुए
बादाम- 8-10 बारीक कटे हुए
नारियल- 3 टीस्पून (कद्दूकस किया हुआ)
चीनी- 4 टेबलस्पून
घी- तलने के लिए

ऐसे बनाएं गुजिया— 

सबसे पहले मैदे में घी और पानी डालकर थोड़ा सख्त आटा गूंथ लें। 15 मिनट के लिए सूती गीले कपड़े से आटे को ढक्कर रख दें। फीलिंग बनाने के लिए एक नॉनस्टिक पैन में खोया डालकर 3 मिनट के भूनें। जब इसका रंग हल्का भूरा हो जाए तो इसे ठंडा होने के लिए एक साइड रख दें। इसके बाद इसमें किशमिश, काजू, बादाम, नारियल और चीनी डालकर अच्छी तरह मिला लें। आपकी गुजियों के लिए फिलिंग तैयार हैं।

अब मैदे की छोटी-छोटी लोईयां बनाकर पूरियों के आकार में बेलें। इसे बेलने के लिए मैदे के पलथन का इस्तेमाल करें। तैयार पूरी को गुझिया मेकर में रखें और इसके बीच में 1 चम्मच तैयार की हुई फीलिंग भरें और किनारों पर पानी लगाकर अच्छे से बंद कर दें। इसी तरह से सारी गुजिया तैयार करके साइड पर रख लें।

अब पैन में घी गर्म करें और गुजिया को गोल्डन ब्राउन होने तक डीप फ्राई करें। इसी तरह सारी गुजिया को फ्राई कर लें और साइड पर ठंडी होने के लिए रख लें। जब गुजिया पूरी तरह ठंडी हो जाए तो इसे आप एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख सकते हैं। आप चाहें तो इसे गुलाब की पत्तियों या ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करके मेहमानों को सर्व कर सकती हैं।

जरूरी टिप: गुजिया बनाते समय मिक्चर में हल्का-सा इलायची पाऊडर मिक्स कर दें। इससे उसका स्वाद बढ़ जाएगा और खुशबू भी अच्छी आएगी।

कमेंट करें
TwaNb