comScore

दिवाली स्पेशल: घर पर बनाएं केसर स्पेशल जलेबी

दिवाली स्पेशल: घर पर बनाएं केसर स्पेशल जलेबी

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। सुबह सुबह नाश्ते में गर्म जलेबी खाने का मजा ही अलग है। यह भारत में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली मिठाईयों में से एक है। इस खास मिठाई को बनाने की शुरुआत 15 वीं. शताब्दी में हुई थी। ज्यादातर लोगों का जब जलेबी खाने का मन करता है तो वे इसे बाहर से मंगवाते हैं। बाहर की जलेबी कई बार दिखती अच्छी है, लेकिन स्वाद नहीं रहती। इसलिए इस दिवाली घर पर बनाएं केसर स्पेशल जलेबी। 

केसर जलेबी बनाने के लिए आपको चाहिए। 
मैदा - 1 कप
दही - आधा कप
चीनी - 3 कप
दूध - 1 टेबलस्पून
केसर - 3 से 4 रेशे
देसी घी - तलने के लिए

इस तरह बनाएं। 

एक बाउल में मैदा, दही और आवश्यकतानुसार पानी लेकर अच्छी तरह मिला लें। इसे 24 घंटे तक ढक्कर खट्टा होने के लिए रख दें और फिर इसे हाथ की मदद से 15 मिनट तक फेटें। नॉन स्टिक पैन में चीनी और 2 कप पानी डालकर अच्छी तरह उबालें, जब तक चीनी अच्छी तरह घुल न जाए। चीनी जब अच्छे से घुल जाए तो उसमें दूध डाल दें, ताकि चाशनी अच्छी तरह साफ हो जाए।

उसके बाद तैयार चाशनी में केसल डालें और एक तार की चाशनी बनने तक इसे उबालने दें। जलेबी तलने के लिए एक कढ़ाई में तलने के लिए घी गर्म करें। एक मलमल का कपड़ा लें, उसमें तैयार घोल को निचोड़ते हुए गरम घी में जलेबी को आकार में गोल गोल फिरा दें।थोड़े-थोड़े समय बाद जलेबियों को पलटते रहें। तेल से निकालकर चाशनी में डालें और 2 से 3 मिनट तक उसी में पड़ी रहने दें। आपकी गर्मा-गर्म जलेबी पककर तैयार हैं, इन्हें चाशनी में से निकालकर सर्व करें।

कमेंट करें
P1GOB