Nag Panchami 2021 Recipe: नागपंचमी पर देशभर में लगते हैं ऐसे-ऐसे भोग, महादेव होते हैं प्रसन्न

August 13th, 2021

डिजिटल डेस्क,दिल्ली। नाग पंचमी हिंदुओं के प्रमुख त्यौहारों में से एक है, जो श्रावण शुक्ल पंचमी के दिन मनाया जाता है। हालांकि, इस त्यौहार को मनाने की पीछे कई कथाएं प्रचलित है। इसलिए भारत के अलग-अलग राज्य में इसे अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है। अब आपको बताते है कि, नाग पंचमी के कुछ प्रसिद्ध भोग और उन्हें तैयार करने की विधि।

महाराष्ट्र कंवले की रेसिपी
सामग्री-  एक कप गेंहू का आटा, दो चम्मच घी, आधा चम्मच नमक
विधि- आटा, घी और नमक को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। फिर उसमें थोड़ा पानी डालकर उसे कड़ा गूंध लें। बाद में थोड़ा सा घी लगाकर उसे मुलायम करके दस मिनट के लिए रख दें। दस मिनट के बाद उसकी छोटी- छोटी बॉल्स बनाएं। एक बॉल लेकर उसे पतला बेल लें। फिर घी लगाकर उसे तिकोने आकार में फोल्ड करें। एक बड़े बरतन में पानी लें और उस पर एक छल्नी रखकर उस में सारे कंवले रखकर ढक दें। 15-20 मिनट तक पका लें। आपके कंवले तैयार है।

केरल की मशहूर चिमली बनाने की रेसिपी
सामग्री- ½ कटोरी सफेद तिल्ली ,चनादाल 2 कटोरी ,गुड ,सूखा नारियल ,घी
विधि- सबसे पहले भोग बनाने के लिए चना दाल को रोस्ट कर उसका पाउडर बना लें। इसके बाद एक कढ़ाई लें, उसमें एक टेबल स्पून घी गर्म करें। फिर उसमें सूखा नारियल और आधा कटोरी सफेद तिल एक साथ हल्का रोस्ट करें। क्योंकि सफेद तिल जल्दी रोस्ट हो जाता है। रोस्ट होने के बाद गैस का फ्लेम मीडियम पर रखें। रोस्ट होने के बाद उसे गैस से उतार लें और रूम टैमप्रेचर पर ठंडा करें। ठंडा होने के बाद उसे एक बरतन में निकाल लें। एक कडाई में आधा टेबल स्पून घी डालकर उसे गर्म कर लें। उसमें एक कप गुड डालें, दोनों को अच्छे तरीके से मिला लें और गैस का फ्लेम मीडियम से लो रखें। गुड के पिघलने पर उसमें एक से दो स्पून पानी डालें। गुड के मेल्ट होने के बाद गैस का फ्लेम बंद कर दें। अब रोस्टेड नारियल और तिली में चने की दाल मिला दें। अब इसे अच्छे से मिला लें। इसमें गाय का देसी घी एक कटोरी मिला लें। और फिर इसके लड्डू बना लें।