comScore

Tasty & Healthy: डीप फ्राई नहीं! इस बार खाएं बेक्ड कचौरी, आसान है रेसिपी

January 20th, 2020 11:41 IST
Tasty & Healthy: डीप फ्राई नहीं! इस बार खाएं बेक्ड कचौरी, आसान है रेसिपी

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। ठंड के मौसम में गर्मागर्म कचौरी खाना सभी को बहुत पसंद है। बाजार में इसकी कई वैरायटी मिलती है। यह स्वादिष्ट तो होती है, लेकिन हेल्दी नहीं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कचौरी बनाने की एक डिफरेंट रेसिपी। इसे तेल में डीप फ्राई करके नहीं, बल्कि बेक्ड करके बनाया जाता है।

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए: 
50 gms उड़द दाल पाउडर, 3 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर, 4 टी स्पून सौंफ का पाउडर, 6 टी स्पून धनिया पाउडर, 1/4 टी स्पून हींग, 1 टी स्पून यीस्ट, 250 ग्राम गेंहू का आटा, 2 टी स्पून चीनी, पानी, स्वादानुसार नमक, 1-2 टी स्पून तेल

इस तरह बनाएं बेक्ड कचौरी

फीलिंग के लिए:
सबसे पहले एक बाउल में उड़द दाल का पाउडर निकाल लें और इसमें जरूरत के हिसाब से पानी ​डालकर अच्छे से मिलाएं। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। यह फूला और ड्राई होना चाहिए। इसमें लाल मिर्च पाउडर, सौंफ पाउडर, नमक, धनिया पाउडर, हींग मिक्स करें और गर्म पानी की मदद से इसे नरम कर लें।

कचौरी के लिए:
एक बाउल लें और इसमें गेंहू का आटा, चीनी, पानी और यीस्ट डालकर केनड बना लें। डो को एक घंटे के लिए रख दें। डो पर हल्का सा तेल डालकर इससे पैटी बनाएं और इसके बीच उड़द दाल की पीठी भरें। इसे बेलन से 6 से 7 इंच में बेल लें।एक बेकिंग ट्रे में तेल लगाए और 160 डिग्री पर प्रीहिट ओवन में इसे ​क्रिस्पी और गोल्डन ब्राउन होने तक इसे बेक करें। लीजिए तैयार है आपकी बेक्ड कचौरी। 

कमेंट करें
fczyd