India vs Sri Lanka Final Live Updates: मोहम्मद सिराज की आंधी में उड़ी श्रीलंका, आठवीं बार एशिया कप की चैम्पियन बनी भारतीय टीम

मोहम्मद सिराज की आंधी में उड़ी श्रीलंका, आठवीं बार एशिया कप की चैम्पियन बनी भारतीय टीम
  • महज 16 गेंदों में सिराज ने हासिल किया फाइव विकेट हॉल
  • भारत ने वनडे क्रिकेट में हासिल की अपनी सबसे बड़ी जीत

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। एशिया कप 2023 का फाइनल मुकाबला आज सात बार की विजेता भारत और छह बार की चैम्पियन श्रीलंका के बीच खेला गया। कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए इस खिताबी मुकाबले में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने एकतरफा अंदाज में 263 गेंदें शेष रहते 10 विकटों से धमाकेदार जीत हासिल की। डिफेंडिंग चैम्पियन श्रीलंका को हराकर भारतीय टीम ने आठवीं बार एशिया कप के खिताब पर कब्जा जमाया। भारत की इस एकतरफा जीत में तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने अहम भूमिका निभाई। जिन्होंने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका के 6 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

मोहम्मद सिराज का धमाकेदार प्रदर्शन

मुकाबले की शुरुआत में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। जसप्रीत बुमराह ने पहले ही ओवर में कुसल परेरा को पवेलियन भेजकर श्रीलंका को पहला झटका दिया। इसके बाद मोहम्मद सिराज ने अपने एक ही ओवर में श्रीलंकाई टीम के चार बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर श्रीलंकाई टीम की कमर तोड़ दी, सिराज ने महज 16 गेंदों में अपना पहला फाइव विकेट हॉल हासिल कर लिया। मोहम्मद सिराज के इस कहर के बाद श्रीलंकाई टीम मुकाबले में वापसी नहीं कर पाई और केवल 15.2 ओवर में महज 50 रनों पर ढेर हो गई। भारतीय गेंदबाजों के कहर का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि श्रीलंका के केवल दो बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा पार कर सके। भारत की ओर से मोहम्मद सिराज ने सर्वाधिक 6 विकेट और हार्दिक पांड्या ने तीन विकेट हासिल किए ।

गिल और किशन ने दिलाई आसान जीत

महज 51 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी शुभमन गिल और इशान किशन की ओपनिंग जोड़ी ने धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए महज 6.1 ओवरों में बिना कोई विकेट गंवाए लक्ष्य हासिल कर लिया। शुभमन गिल ने 19 गेंदों में 27 रन और इशान किशन ने 18 गेंदों में 23 रन बनाकर नाबाद लौटे।

Live Updates

  • 17 Sep 2023 11:43 AM GMT

    सिराज के बाद हार्दिक का कहर

    नई गेंद से मोहम्मद सिराज के कहर के बाद पुरानी गेंद से हार्दिक पांड्या ने श्रीलंका के तीन लोअर ऑर्डर बल्लेबाजों को आउट किया। भारतीय तेज गेंदबाजों के इस कहर की वजह से श्रीलंकाई टीम इस खिताबी मुकाबले में महज 50 रनों पर ढेर हो गई। 

  • 17 Sep 2023 10:49 AM GMT

    मोहम्मद सिराज ने खोला पंजा

    अपने दूसरे ओवर में चार बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने के बाद तीसरा ओवर करने आए सिराज ने विपक्षी कप्तान दासुन शनाका को आउट करके वनडे फॉर्मेट में अपना पहला फाइव विकेट हॉल हासिल किया। कप्तान शनाका भी अपना खाता नहीं खोल सके।

  • 17 Sep 2023 10:40 AM GMT

    सिराज ने एक ही ओवर में लिए चार विकेट

    अपना पहला मेडन डालने के बाद दूसरे ओवर लेकर आए मोहम्मद सिराज ने एक ही ओवर में चार बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाकर श्रीलंकाई टीम के टॉप ऑर्डर को ध्वस्त कर दिया। सिराज ने निसांका (2 रन), समराविक्रमा (0 रन), असलंका (0 रन) और डी सिल्वा (4 रन) को आउट किया। 

  • 17 Sep 2023 10:17 AM GMT

    बुमराह ने कुसल को भेजा पवेलियन

    बारिश के बाद 40 मिनट देरी से शुरू हुए इस फाइनल मुकाबले की तीसरी ही गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने श्रीलंका को पहला झटका दे दिया। बुमराह ने कुसल परेरा को शून्य के स्कोर पर आउट स्विंग गेंद पर केएल राहुल के हाथों कैच कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। 

  • 17 Sep 2023 9:35 AM GMT

    बारिश की वजह से देरी

    टॉस के तुरंत बाद कोलंबो के मैदान पर बारिश शुरू हो गई। जिसकी वजह से मुकाबला शुरू होने में देरी हो रही है। फिलहाल पूरा मैदान कवर कर लिया गया है। 

  • 17 Sep 2023 9:11 AM GMT

    दोनों टीमों की प्लेइंग-11

    भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), इशान किशन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज।

    श्रीलंका: पथुम निसांका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चैरिथ असालंका, धनंजय डी सिल्वा, दासुन शनाका (कप्तान), डुनिथ वेलालेज, दुशान हेमंथा, प्रमोद मदुशन, मथीशा पथिराना।

Created On :   17 Sep 2023 9:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story