एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप: शॉटपुट में तजिंदरपाल, 3000 मीटर स्‍टीपल चेज में पारुल ने जीता सोना; शैली को सिल्‍वर

एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप: शॉटपुट में तजिंदरपाल, 3000 मीटर स्‍टीपल चेज में पारुल ने जीता सोना; शैली को सिल्‍वर

डिजिटल डेस्क, बैंकॉक। भारतीय शॉट पुटर तजिंदरपाल सिंह तूर और 3000 मीटर स्‍टीपल चेज में धाविका पारुल चौधरी ने यहां चल रही एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में शुक्रवार को स्वर्ण पदक जीते। तीसरे दिन तीन पदकों के साथ चैंपियनशिप में भारत की कुल नौ पदक हो गए हैं। इनमें पांच स्वर्ण पदक शामिल हैं। इससे पहले, हर्डलर ज्योति याराजी, ट्रिपल जम्पर अब्दुल्ला अबूबकर और मध्यम दूरी के धावक अजय कुमार सरोज ने गुरुवार को सोना जीता था।

तजिंदरपाल ने अपना महाद्वीपीय खिताब बरकरार रखने के अपने दूसरे प्रयास में दिन का सर्वश्रेष्ठ थ्रो फेंका। उन्होंने 19.80 मीटर से शुरुआत की और अगला ही थ्रो 20.23 मीटर फेंका जिसकी बराबरी उनका कोई प्रतिद्वंद्वी नहीं कर सका। उन्‍होंने कमर में चोट के कारण अपने बाकी चार प्रयास नहीं किए। दूसरी ओर, ईरान के मेहदी सबेरी ने 19.98 मीटर के साथ रजत पदक जीता, जबकि कजाकिस्तान के इवान इवानोव को 19.87 मीटर के साथ कांस्य पदक मिला।

28 वर्षीय तूर ने इस साल में सात प्रतियोगिताओं में भाग लिया है और सभी में स्वर्ण पदक जीते। उन्‍होंने चार साल पहले दोहा में आयोजित एशियाई चैंपियनशिप में भी स्वर्ण पदक जीता था जबकि भुवनेश्वर में आयोजित 2017 के संस्करण में रजत से संतोष करना पड़ा था। मौजूदा एशियाई खेलों के चैंपियन और एशियाई इनडोर चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता तजिंदरपाल ने पिछले महीने भुवनेश्वर में 21.77 मीटर का एशियाई और राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है। इस बीच, पारुल चौधरी ने महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज़ में शीर्ष पोडियम का दावा करते हुए एशियाई चैंपियनशिप में अपना पहला स्वर्ण पदक जीता।

28 वर्षीय धाविका ने 2019 में 5000 मीटर दौड़ में कांस्य पदक जीता था, लेकिन 3000 मीटर स्टीपलचेज़ में दो बार पोडियम से चूक गई थीं। वह 2017 में चौथे और 2019 में पांचवें स्थान पर रही थीं। पारुल ने 9 मिनट 38.76 सेकेंड का समय निकालकर निकटतम प्रतिद्वंद्वियों चीन की जू शुआंगशुआंग (9 मिनट 44.54 सेकेंड) और जापान की रीमी योशिमुरा (9 मिनट 48.48 सेकेंड) को बड़े अंतर से पीछे छोड़ दिया। एक और भारतीय धाविका प्रीति ने 9 मिनट 48.50 सेकेंड के साथ चौथा स्थान हासिल किया।

महिलाओं की लंबी कूद स्पर्धा में 19 वर्षीय शैली सिंह ने 6.54 मीटर के साथ रजत पदक जीता। 2021 विश्व U20 चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाली शैली ने अपने पहले प्रयास में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और आधे चरण तक सबसे आगे चल रही थीं। लेकिन बाद में मौजूदा एशियाई इनडोर चैंपियन जापान की सुमिरे हाटा ने अपने अंतिम प्रयास में 6.97 मीटर का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का स्वर्ण पदक जीत लिया। चीन के झोंग जियावेई ने 6.46 मीटर के साथ तीसरा स्‍थान हासिल किया। भारत की 2022 की राष्ट्रीय चैंपियन एंसी सोजन 6.41 मीटर छलांग लगाकर पदक से चूक गईं और चौथे स्‍थान पर रहीं। पुरुषों की 3,000 मीटर स्टीपलचेज़ में भारत के बाल किशन 8 मिनट 46.98 सेकेंड के समय के साथ चौथे स्थान पर रहे। मोहम्मद नूरहसन बीच में ही दौड़ छोड़कर चले गए।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   15 July 2023 3:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story