क्रिकेट के मैदान पर अंपायर ने निकाल रेड कार्ड, दस खिलाड़ियों के साथ खेली शाहरुख खान की टीम, जानिए यह अनोखा नियम

क्रिकेट के मैदान पर अंपायर ने निकाल रेड कार्ड, दस खिलाड़ियों के साथ खेली शाहरुख खान की टीम, जानिए यह अनोखा नियम
  • क्रिकेट के मैदान पर पहली बार अंपायर ने निकाला रेड कार्ड
  • स्लो ओवर रेट के लिए सीपीएल 2023 में लाया गया नया नियम

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मौजूदा समय में दुनिया भर के अलग-अलग देशों में अपने लीग टूर्नामेंट्स खेले जा रहे हैं। इन लीग्स में अगल-अलग नियमों का इस्तेमाल भी किया जाता है। ऐसा ही एक नया नियम वेस्ट इंडीज के टी-20 लीग कैरेबियन प्रीमियर लीग के मौजूदा सीजन में लाया गया है। यह नया नियम फुटबॉल से उठाया गया है। जैसा कि फुटबॉल में खिलाड़ियों के गलत व्यहार पर रेफरी उन्हें रेड कार्ड दिखाकर मैच से बाहर कर देता है। उसी तरह क्रिकेट में भी पहली बार इस रेड कार्ड नियम का इस्तेमाल किया गया। इस नियम के तहत मैदान से बाहर जाने वाले पहले खिलाड़ी मिस्ट्री स्पिनर सुनील नारायण बने हैं।

स्लो ओवर रेट के लिए लाया गया नया नियम

कैरेबियन प्रिमियर लीग के मौजूदा सीजन में यह नया नियम स्लो ओवर रेट के लिए लिया गया है। इसके तहत अगर कोई टीम तय समय तक अपनी पारी के 20 ओवर नहीं पूरा करती है। तो 18वें और 19वें ओवर में की शुरुआत में एक्स्ट्रा फील्डर्स को 30 यार्ड सर्कल के अंदर रखा जाता है। वहीं यदि टीम 20वें ओवर की शुरुआत में तय ओवर रेट से पिछे पाई जाती है तो अंपायर एक फील्डर को मैदान से बाहर का रास्ता दिखा देता है।

लीग में इस नए नियम का पहली बार उपयोग सोमवार सुबह ट्रिबैंगो नाइट राइडर्स और सेंट किट्स एंड नेविस प्रिटोरियस के मैच में किया गया। मैच में नाइट राइडर्स की टीम ओवर रेट से पिछे चल रही थी, जिसकी वजह से अंपायर ने टीम के कप्तान कीरोन पोलार्ड से एक फील्डर मैदान से बाहर भेजने को कहा। अंपायर के इस फैसले को मानते हुए कप्तान पोलार्ड ने सुनील नारायण को बाहर जाने का इराशा करते हुए मैदान से बाहर भेज दिया।

पूरन ने नाइट राइडर्स को दिलाई शानदार जीत

इस मुकाबले की बात करें तो पहले बल्लेबाजी करने उतरी सेंट किट्स एंड नेविस प्रिटोरियस की टीम ने अपने कप्तान शरफेन रदरफोर्ड की 38 गेंदों में 62 रनों की नाबाद पारी के दम पर निर्धारित 20 ओवरों में 178 रनों का अच्छा टोटल हासिल किया। नाइट राइडर्स की ओर से सुनिल नारायण ने महज 24 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी नाइट राइडर्स की शुरुआत खराब रही। लेकिन निकोलस पूरन की महज 32 गेंदों में 61 रन और फिर अंत में कप्तान पोलार्ड की 16 गेंदों में 37 रन और आंद्रे रसल की 8 गेंदों में 23 रनों की नाबाद पारी के दम पर टीम ने 17 गेंदें शेष रहते छह विकटों से धमाकेदार जीत दर्ज की।

Created On :   28 Aug 2023 11:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story