उम्मीदें ज्यादा, रिटर्न कम: द्रविड़ ने टीम इंडिया के कोच के तौर पर किया निराश

उम्मीदें ज्यादा, रिटर्न कम: द्रविड़ ने टीम इंडिया के कोच के तौर पर किया निराश
  • साल 2021 में बने थे भारतीय टीम के हेड कोच
  • इससे पहले युवा टीमों के साथ काम करते थे द्रविड़

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जब राहुल द्रविड़ ने भारत के मुख्य कोच का पद संभाला था, तो प्रशंसकों और विशेषज्ञों ने उन्हें 'संकटमोचक आदमी' के रूप में देखा था, जिन्हें उम्मीद थी कि वह टीम इंडिया को मैदान के बाहर के सभी विवादों से बाहर निकालेंगे और आईसीसी ख़िताबों का सूखा समाप्त भी करेंगे लेकिन, कोच के रूप में उनका अब तक का कार्यकाल बेहद निराशाजनक रहा है और आगामी वनडे विश्व कप से पहले उनकी कड़ी आलोचना हुई है।

एनसीए में क्रिकेट के प्रमुख के रूप में एक सफल कार्यकाल के बाद द्रविड़ ने भारत के मुख्य कोच के रूप में रवि शास्त्री की जगह ली, जहां उन्होंने भारत के अंडर-19 और ए के सफल दौरे के कार्यक्रम की देखरेख की। शुरुआत में वह सितारों से भरी सीनियर टीम के साथ कोचिंग की भूमिका निभाने से झिझक रहे थे, लेकिन बीसीसीआई अधिकारियों ने उन्हें मना लिया और बाद में उन्होंने यह काम स्वीकार कर लिया।

एक कोच के रूप में, द्रविड़ की शुरुआत अच्छी रही और उन्होंने नए कप्तान रोहित के साथ मिलकर टीम को न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में जीत दिलाई। हालांकि, चीजें तब ख़राब होने लगीं जब भारत पहला मैच जीतने के बावजूद दक्षिण अफ्रीका में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज़ हार गया। इसके बाद द्रविड़ की कोचिंग वाली टीम बर्मिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ पुनर्निर्धारित टेस्ट हार गई।

द्विपक्षीय सीरीज से अधिक, जहां भारत ज्यादातर अपने विरोधियों पर हावी रहा है, प्रशंसक रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में टी20 विश्व कप 2022, एशिया कप 2022 और डब्ल्यूटीसी फाइनल 2023 में भारत की हार से अधिक निराश हैं।

द्रविड़ को कोच के रूप में अब तक क्यों और कैसे संघर्ष करना पड़ा?

एक खिलाड़ी के रूप में द्रविड़ हमेशा काम की नैतिकता में विश्वास करते थे और पूरी तरह से एक टीम मैन थे। चाहे वह टेस्ट में सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलना हो, टीम को बेहतर संतुलन देने के लिए विकेटकीपिंग दस्ताने पहनना हो, उथल-पुथल के दौरान टीम का नेतृत्व करना हो - कर्नाटक में जन्मे क्रिकेटर ने जब भी जरूरत पड़ी, टीम के लिए सब कुछ किया।

और एक कोच के रूप में, उन्हें अपने खिलाड़ियों से समान प्रतिबद्धता की उम्मीद होगी लेकिन वह उन्हें उनकी भूमिका के संदर्भ में पूर्ण स्पष्टता नहीं दे पाए हैं। 2022 विश्व कप इसका प्रमुख उदाहरण था, जब द्रविड़ और कप्तान रोहित अपने पूरे अभियान के दौरान अपने टीम संयोजन को लेकर अनिश्चित लग रहे थे।

अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को शुरुआती मैचों के लिए टीम प्रबंधन द्वारा समर्थन दिया गया था, केवल ऋषभ पंत को अंत में लाया गया, भले ही वह किसी भी तरह के फॉर्म में नहीं थे।

वनडे विश्व कप शुरू होने में ठीक दो महीने बचे हैं और टीम इंडिया के लिए चीजें बहुत अच्छी नहीं दिख रही हैं क्योंकि चयनकर्ताओं के साथ-साथ द्रविड़ भी अभी भी अपने सर्वश्रेष्ठ 15 खिलाड़ियों के बारे में निश्चित नहीं हैं। हां, प्रमुख खिलाड़ियों की चोटों से उनके उद्देश्य में मदद नहीं मिली है लेकिन वे आश्रित बैकअप बनाने में विफल रहे हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुए एकदिवसीय मैचों के दौरान, द्रविड़ के नेतृत्व वाले प्रबंधन ने कुछ संयोजनों को आजमाने और संभावित विश्व कप दावेदारों को पर्याप्त बल्लेबाजी देने के लिए कई प्रयोग किए। हालांकि अक्षर को नंबर 4 पर भेजना, रुतुराज गायकवाड़ को एक मैच में खिलाना और सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन को तीनों मैच में अलग-अलग स्थान पर बल्लेबाजी कराना जैसे कुछ फैसलों का कोई मतलब नहीं था।

आखिरी दो एकदिवसीय मैचों में विराट कोहली और रोहित शर्मा को आराम देने का निर्णय भी प्रशंसकों और विशेषज्ञों को पसंद नहीं आया, जिनका मानना ​​था कि दोनों वरिष्ठ खिलाड़ी खेल सकते थे और सूर्या और सैमसन के रूप में मध्य क्रम के बल्लेबाजों के साथ प्रयोग किया जा सकता था, जो चोटिल श्रेयस अय्यर और केएल राहुल की जगह विश्व कप के लिए चुने जाने की कतार में हैं।

एक और पहलू जहां द्रविड़ को आलोचना का सामना करना पड़ा है वह यह है कि वह एक रणनीतिज्ञ के रूप में कभी भी आश्वस्त नहीं दिखे हैं। हां, मैदान के अंदर चीजों को नियंत्रित करने में कप्तान की प्रमुख भूमिका होती है, लेकिन खेल के दौरान जब खेल विपक्षी टीम की ओर जाता है तो कुछ इनपुट भेजना कोच की भी जिम्मेदारी होती है। इसका ताजा उदाहरण डब्ल्यूटीसी फाइनल था, जब शुरुआती दिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों पर हावी हो रहे थे, जो अंततः निर्णायक साबित हुआ।

क्या द्रविड़ अपना कार्यकाल उच्च स्तर पर समाप्त कर सकते हैं?

अगर आगामी एकदिवसीय विश्व कप में भारत के लिए चीजें अच्छी नहीं रहीं तो 50 वर्षीय द्रविड़ को विस्तार मिलने की संभावना नहीं है और वह खुद भी व्यस्त काम में दबाव को देखते हुए इसे जारी नहीं रखना चाहेंगे। हालांकि, भारत के पूर्व कप्तान के पास अभी भी चीजों को ऊंचे स्तर पर खत्म करने का मौका है।

एशिया कप और उसके बाद वनडे विश्व कप दो बड़ी चुनौतियां हैं जो अगले दो महीनों में द्रविड़ का इंतजार कर रही हैं और यह भारत के कोच के रूप में उनकी विरासत को अच्छी तरह से परिभाषित कर सकती हैं।

भारत ने आखिरी बार 2013 में आईसीसी ट्रॉफी जीती थी, जब एमएस धोनी की अगुवाई वाली टीम ने इंग्लैंड में चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। अगर द्रविड़ और रोहित शर्मा खिताब का सूखा खत्म कर सके तो उन्हें युगों-युगों तक याद रखा जाएगा।

एक कप्तान के रूप में द्रविड़ ने स्वयं देखा है कि कैसे सुपरस्टारों से भरी भारतीय टीम ने 2007 के एकदिवसीय विश्व कप में निराशाजनक प्रदर्शन किया था। इसलिए, वह इस वनडे विश्व कप को अपनी बात साबित करने और एक कोच के रूप में उस प्रतिष्ठित ट्रॉफी को जीतने के अवसर के रूप में उपयोग करना चाहेंगे।

अस्थिर टीम, प्रमुख खिलाड़ियों की चोट, घरेलू दर्शकों के सामने जीत का दबाव द्रविड़ के काम को और भी चुनौतीपूर्ण बना देता है लेकिन जैसा कि अक्सर कहा जाता है "यदि यह कठिन नहीं है, तो संभवतः यह करने लायक भी नहीं है"।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 Aug 2023 11:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story