एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में छह स्‍वर्ण समेत 27 पदकों के साथ तीसरे स्‍थान पर रहा भारत

एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में छह स्‍वर्ण समेत 27 पदकों के साथ तीसरे स्‍थान पर रहा भारत

डिजिटल डेस्क, बैंकॉक । भारत ने यहां एशियाई एथलेटिक्‍स चैंपियनशिप के अंतिम दिन र‍विवार को आठ रजत समेत 12 पदक हासिल किये, हालांकि आज उसे कोई स्‍वर्ण पदक नहीं मिला और वह 27 पदकों के साथ प्रतियोगिता में तीसरे स्‍थान पर रहा। भारत ने प्रतियोगिता में कुल छह स्वर्ण, 12 रजत और नौ कांस्‍य पदक हासिल किये। इस बार एशियाई एथलेटिक्‍स चैंपियनशिप का आयोजन चार साल बाद हो रहा है। हांग्जो में होने वाला 2021 संस्करण कोविड-19 महामारी के कारण रद्द हो गया था। भारत स्वर्ण पदकों के मामले में जापान 37 (16 स्वर्ण, 11 रजत, 10 कांस्य) और चीन 22 (आठ स्वर्ण, आठ रजत, छह कांस्य) के बाद तीसरे स्थान पर रहा, जबकि श्रीलंका आठ पदक - तीन स्वर्ण, दो रजत और तीन कांस्य - के साथ चौथे स्थान पर रहा।

भारत ने पदकों की संख्या के मामले में एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 2017 में भुवनेश्‍वर संस्‍करण के अपने अब तक के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी कर ली। भुवनेश्‍वर में भारत ने नौ स्‍वर्ण पदकों के साथ 27 पदक जीते थे। भारत ने रविवार को आठ रजत और चार कांस्य पदक जीते। एशियाई एथलेटिक्स संघ की 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित एशियाई एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2023 के अंतिम दिन स्प्रिंटर ज्योति याराजी भारत के लिए स्टार कलाकार थीं। उन्होंने महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ में जीते गए स्वर्ण में एक रजत जोड़ा।

ज्योति ने शानदार स्प्रिंट के साथ महिलाओं की 200 मीटर में सीजन का सर्वश्रेष्ठ समय 23.13 सेकंड का समय निकालकर रजत पदक जीता। पारुल चौधरी ने भी प्रतियोगिता में अपना दूसरा पदक जीता। महिलाओं की 5000 मीटर दौड़ में उन्‍होंने रजत पदक हासिल किया। इससे पहले 3000 मीटर स्टीपलचेज़ में उन्‍होंने स्वर्ण पदक जीता था। बैंकॉक के नेशनल स्टेडियम में आयोजित पांच दिवसीय प्रतियोगिता में पारुल ने 15 मिनट 52.35 सेकेंड का समय लेकर रजत पदक जीता और भारत ने इस स्पर्धा में डबल पोडियम फिनिश हासिल की। अंकिता ने 16 मिनट 3.33 सेकेंड का समय लेकर कांस्य पदक जीता।

महिलाओं के शॉट पुट में भारत की आभा खटुआ ने रजत और मनप्रीत कौर ने कांस्य पदक जीता। आभा ने लोहे के गोले को 18.06 मीटर तक फेंका जबकि मनप्रीत ने 17 मीटर की दूरी तय की। भारत के मनु डीपी ने भी अच्छा प्रदर्शन करते हुए पुरुषों की भाला फेंक में 81.01 मीटर के साथ रजत पदक जीता। हेप्टाथलॉन में भारत की अनुभवी स्वप्ना बर्मन शानदार प्रदर्शन करते हुए 5,840 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहीं। मध्यम दूरी के धावक कृष्ण कुमार ने अपने सीज़न के सर्वश्रेष्ठ और व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ पुरुषों की 800 मीटर में रजत पदक जीता। उन्‍होंने 1 मिनट 45.88 सेंकेंड का समय निकालकर दूसरा स्थान हासिल किया।

के.एम. चंदा ने रविवार को सातवां रजत पदक जीता जब उन्होंने महिलाओं की 800 मीटर दौड़ में सीजन का सर्वश्रेष्ठ समय 2 मिनट 2.58 सेकेंड का समय निकाला। अमोज जैकब, मुहम्मद अजमल, मिजो कुरियन और रमेश राजेश की पुरुषों की 4x400 मीटर रिले टीम ने 3 मिनट 1.80 सेकेंड का समय लेकर भारत के लिए रजत पदक जीता, जबकि रेजोआना, ऐश्वर्या, ज्योतिका और सुभा की महिलाओं की 4x400 मीटर रिले टीम ने 3 मिनट 33.73 सेकेंड में रेस पूरी कर कांस्य पदक जीता। भारत के गुलवीर सिंह ने पुरुषों की 5000 मीटर दौड़ में 13 मिनट 48.33 सेकेंड का समय लेकर कांस्य पदक जीता और दो चीनी एथलीटों के बाद तीसरे स्थान पर रहे।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   17 July 2023 7:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story