भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान ने आज ही के दिन किया था टेस्ट डेब्यू, इन दो कप्तानों ने भी आज ही के दिन पहली बार खेला था टेस्ट मैच

भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान ने आज ही के दिन किया था टेस्ट डेब्यू, इन दो कप्तानों ने भी आज ही के दिन पहली बार खेला था टेस्ट मैच
  • विराट कोहली ने साल 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था टेस्ट डेब्यू
  • राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली का भी आज ही के दिन हुआ था टेस्ट डेब्यू

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और मौजूद दौर के सबसे सफल बल्लेबाज विराट कोहली ने आज ही के दिन 12 साल पहले अपना टेस्ट डेब्यू किया था। साल 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्सटन में डेब्यू करने वाला यह खिलाड़ी आगे चलकर भारतीय टीम का सबसे सफल टेस्ट कप्तान होगा किसी ने भी नहीं सोचा होगा। लेकिन इन बारह सालों में किंग कोहली ने अपने बल्ले के साथ-साथ अपनी कप्तानी से भी भारतीय टेस्ट टीम को नई उंचाईयों तक पहुंचाया।

टेस्ट फॉर्मेट में भी बेस्ट बल्लेबाज हैं विराट कोहली

अपने डेब्यू मुकाबले की पहली पारी में चार और दूसरी पारी में 15 रन बनाने वाले विराट कोहली उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्होंने भारतीय टीम के लिए सौ से अधिक टेस्ट मैच खेले हैं। विराट कोहली ने इन बारह सालों में कुल 109 टेस्ट मुकाबले खेले हैं। इन दौरान उन्होंने 185 पारियों में 48.73 की औसत से 8479 रन बनाए हैं। जिसमें 28 अर्धशतक और 28 शतक समेत सात दोहरे शतक शामिल हैं। इस दौरान साउथ अफ्रीका के खिलाफ 254 रन उनकी सर्वश्रेष्ठ है।

भारतीय टीम के सबसे सफल टेस्ट कप्तान विराट

विराट कोहली ने क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट में ना सिर्फ बल्ले से बल्कि अपनी कप्तानी से भी कमाल का प्रदर्शन दिखाया है। साल 2014 में ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर भारतीय टीम की टेस्ट कप्तानी संभालने वाले विराट ने साल 2022 तक भारतीय टीम की अगुवाई की। इस दौरान उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने 68 मैचों में से 40 मैचों में जीत हासिल की। जबकि केवल 17 मैचों में उन्हें हार मिली। यह किसी भी भारतीय कप्तान द्वारा सबसे अधिक टेस्ट जीत और सबसे अधिक जीत प्रतिशत भी है।

द्रविड़ और गांगुली का भी आज ही हुआ था टेस्ट डेब्यू

भारतीय क्रिकेट के लिए आज का दिन बेहद ही दिलजस्प है क्योंकि ना सिर्फ विराट कोहली बल्कि टेस्ट क्रिकेट की दीवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ और दादा सौरव गांगुली ने भी आज ही के दिन 27 साल पहले साल 1996 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था। दोनों ही खिलाड़ियों ने भारतीय टीम के लिए सौ से अधिक टेस्ट मैच खेले और भारतीय टीम की कमान भी संभाली।

Created On :   20 Jun 2023 2:17 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story