भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम ने वैश्विक स्तर पर उल्लेखनीय प्रगति की

भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम ने वैश्विक स्तर पर उल्लेखनीय प्रगति की
नई दिल्ली, 28 दिसंबर (आईएएनएस) 2023 में, भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम ने कई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में धैर्य, लचीलेपन और असाधारण कौशल की एक सम्मोहक कहानी लिखी, जिसका समापन उपलब्धियों और लगभग चूक के मिश्रित रूप में हुआ।

नई दिल्ली, 28 दिसंबर (आईएएनएस) 2023 में, भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम ने कई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में धैर्य, लचीलेपन और असाधारण कौशल की एक सम्मोहक कहानी लिखी, जिसका समापन उपलब्धियों और लगभग चूक के मिश्रित रूप में हुआ।

भारतीय टीम के लिए इस साल का पहला महत्वपूर्ण क्षण ओमान के सलालाह में था, जहां टीम ने 1 जून को पुरुष जूनियर एशिया कप जीता, और एक रोमांचक मुकाबले में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 2-1 से हराकर अपनी ताकत का प्रदर्शन किया। अरजीत सिंह हुंदल भारत के शीर्ष स्कोरर के रूप में उभरे, जिन्होंने आठ गोल के साथ महत्वपूर्ण योगदान दिया।

ग्रुप चरणों में टीम की अजेय लय, विशेष रूप से पाकिस्तान के खिलाफ, ने उनकी अंतिम जीत की नींव रखी, खिताब दोबारा हासिल किया और चौथे पुरुष जूनियर एशिया कप को सुरक्षित करने के लिए पाकिस्तान के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया और टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे सफल टीम बन गई।

पुरुष जूनियर एशिया कप 2023 में टीम की विजयी जीत के बाद भावनाओं के अविस्मरणीय उछाल को दर्शाते हुए, भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम के कप्तान उत्तम सिंह ने टिप्पणी की, "पुरुष जूनियर एशिया कप में हमारी जीत हमारे अटूट समर्पण और टीम के लिए एक वसीयतनामा है।यह सिर्फ मैदान पर जीत नहीं थी; यह घंटों की कड़ी मेहनत, बलिदान और अटूट बंधन का प्रतिबिंब था जिसने हमारी टीम को ऊर्जा दी।''

“एशिया कप जीतना सिर्फ खिताब के बारे में नहीं था; यह हमारी विरासत को आगे बढ़ाने और सबसे भव्य मंच पर अपनी योग्यता साबित करने के बारे में था। वह जीत हर सदस्य, हर उस समर्थक की थी जिसने हमारी यात्रा में विश्वास किया और यह एक ऐसा क्षण है जिसे हम हमेशा संजोकर रखेंगे।”

भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम ने सुल्तान जोहोर कप 2023 में वर्ष का अपना दूसरा पदक जीता जबकि 27 अक्टूबर से मलेशिया के जोहोर बाहरू में आयोजित सुल्तान जोहोर कप 2023 में टीम की यात्रा चुनौतियों से रहित नहीं थी। 4 नवंबर को गौरव के क्षण मिले। जर्मनी के खिलाफ सेमीफाइनल में लड़खड़ाने के बावजूद, टीम ने लचीलापन दिखाया और शूटआउट में पाकिस्तान के खिलाफ यादगार जीत दर्ज कर कांस्य पदक हासिल किया, जो दबाव में उनके चरित्र का एक प्रमाण है।

भारतीय टीम का साल का तीसरा बड़ा टूर्नामेंट हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप 2023 था, जो 5 से 16 दिसंबर तक मलेशिया के कुआलालंपुर में हुआ था।

विश्व कप अभियान टीम के लिए एक खट्टा-मीठा अनुभव साबित हुआ क्योंकि ग्रुप चरण में सराहनीय प्रदर्शन और नीदरलैंड के खिलाफ रोमांचक क्वार्टर-फाइनल जीत के बावजूद, टीम जर्मनी के खिलाफ सेमीफाइनल में हार गई। इसके अलावा, कांस्य पदक की लड़ाई स्पेन के खिलाफ हार के साथ निराशाजनक रूप से समाप्त हुई, जिससे भारतीय टीम टूर्नामेंट में लगातार दूसरे चौथे स्थान पर रही।

इस साल टीम के प्रदर्शन पर बोलते हुए, उत्तम ने कहा, “2023 में, हमने अपनी टीम की सच्ची भावना देखी। हमने चुनौतियों का डटकर सामना किया, साथ मिलकर जीत का जश्न मनाया और मैदान पर हर पल से बहुत कुछ सीखा। हमारी जीतें हमारे सामूहिक दृढ़ संकल्प और एकता की बात करती हैं, एक टीम के रूप में हमारी क्षमता को दर्शाती हैं। उतार-चढ़ाव के बावजूद, हम मजबूत हुए हैं और भविष्य में और भी बड़ी सफलता के लिए मंच तैयार कर रहे हैं।"

--आईएएनएस

आरआर

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   29 Dec 2023 10:54 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story