दैनिक भास्कर हिंदी: दुखद: 105 वर्षीय एथलीट मान कौर नहीं रहीं , 100 पार उम्र में जीता था गोल्ड मेडल, गॉल ब्लैडर कैंसर से थीं पीड़ित

July 31st, 2021

हाईलाइट

  • 3 महीने से गॉल ब्लैडर कैंसर से जूझ रही थीं
  • 101 की उम्र में वर्ल्ड मास्टर्स गेम्स में खिताब जीता था
  • 2019 में नारी शक्ति पुरस्कार से समानित हुई थीं

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़।। दुनियाभर में देश का नाम रोशन करने वाली 105 वर्षीय इंटरनेशनल मास्टर एथलीट मान कौर (Man Kaur) का निधन शनिवार को हो गया है। उन्होंने मोहाली के डेराबस्सी स्थित शुद्धि आयुर्वेद अस्पताल में दोपहर करीब 1.30 बजे आखिरी सांस ली। यह जानकारी उनके बेटे गुरदेव सिंह  ने दी। मान कौर पिछले 3 महीने से गॉल ब्लैडर कैंसर से जूझ रही थीं। बीमारी की वजह से पूरी डाइट नहीं ले पा रही थी। ऐसे में वे काफी कमजोर हो गई थीं। 

उनका इलाज नेचुरल थैरेपी से शुद्धि आयुर्वेदा पंचकर्मा अस्पताल डेराबस्सी में आचार्य मुनीष की देखरेख में हो रहा था। बता दें कि, मान कौर ने वर्ल्ड मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में कई गोल्ड मेडल जीते हैं।

Tokyo Olympic 2020: जानें डिस्कस थ्रो में इतिहास रचने वाली कमलप्रीत के बारे में

100 पार उम्र में बढ़ाया देश का मान 
मान कौर का जन्म एक मार्च 1916 को हुआ था। उन्हें चंडीगढ़ की चमत्कारिक मां के  रूप में जाना जाता था। जिस उम्र में लोग कई बीमारियों के चलते बिस्तर में होते हैं, उस उम्र में भी उन्होंने देश का मान बढ़ाया। कौर ऑकलैंड में विश्व मास्टर्स खेलों में 100 मीटर की दौड़ जीतकर सुर्खियों में आईं थीं। उन्होंने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के कई इवेंट में 35 से ज्यादा मेडल जीते थे।

उम्र को मात देते हुए कौर ने साल 2017 में 101 साल की उम्र में कौर ने वर्ल्ड मास्टर्स गेम्स में खिताब जीता था। इसके अलावा उन्होंने साल 2018 में स्पेन के मलागा में हुई विश्व मास्टर्स एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में 200 मीटर रेस के अलावा भाला फेंक इवेंट में भी गोल्ड मेडल जीता था।

कौर ने 93 साल की उम्र में 2007 में चंडीगढ़ मास्टर्स एथलेटिक्स मीट में अपना पहला पदक जीता था। उन्होंने पोलैंड में विश्व मास्टर्स एथलेटिक्स में ट्रैक एवं फील्ड में 4 स्वर्ण पदक जीते थे। 

Tokyo Olympic 2020:  कौन हैं तलवारबाज भवानी देवी, जो ओलंपिक में हार कर भी भारत की जीत की उम्मीद बन गईं

मान कौर की उपलब्ध्यिों को देखते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें साल 2019 में नारी शक्ति पुरस्कार से समानित किया था। वहीं, प्रधानमंत्री आवास पर एक मुलाकात के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी उनके आगे दोनों हाथ जोड़कर खड़े हो गए थे। 

Womens Day, Man Kaur To Be Awarded The 'nari Shakti Puraskar' By The  President - 103 साल की मान कौर को मिला 'नारी शक्ति' पुरस्कार, दोबारा सामने  देख पीएम मोदी हुए नतमस्तक -