Happy B'day Gauti : नाम से गंभीर और मिजाज से गुस्सैल हैं गौतम

14 october, birthday special: gautam gambhir
Happy B'day Gauti : नाम से गंभीर और मिजाज से गुस्सैल हैं गौतम
Happy B'day Gauti : नाम से गंभीर और मिजाज से गुस्सैल हैं गौतम

डिजिटल डेस्क, भोपाल। नाम से गंभीर और मिजाज से गुस्सैल भारतीय क्रिकेट टीम के धाकड़ ओपनर गौतम गंभीर का आज जन्मदिन है। 2007 के T-20 और 2011 वर्ल्डकप के फाइनल मैचों में जिताऊ पारी खेलने वाले खिलाड़ी आज अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं। गौतम गंभीर ने अपनी कप्तानी में KKR को भी 2 बार आईपीएल विजेता बनाया है। अपनी अटैकिंग बल्लेबाजी के लिए पहचाने जाने वाले गंभीर भले ही अभी राष्ट्रीय क्रिकेट टीम से बाहर हों, लेकिन धोनी की कप्तानी में जीते गए दोनों वर्ल्डकप का जिक्र होते ही उनकी पारीं जरुर याद आ जाती हैं।

आज उनके जन्मदिन पर जानें उनसे जुड़ी हुई कुछ खास बातें 

फाइनल मैच, वर्ल्ड कप 2011

Image result for गौतम गंभीर 2015 world cup

हाईवोल्टेज इंडिया-श्रीलंका फ़ाइनल मैच, दर्शकों से खचाखच भरा वानखेड़े स्टेडियम, देश भर के करोड़ों फैन्स की उम्मीदें तो आपको याद होगी। मैच में लंका ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। महिला जयवर्धने के नाबाद 103 रनों की बदौलत लंका ने 274 रनों का बड़ा स्कोर बनाया, जबाव में उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही, इन्फॉर्म बल्लेबाज सहवाग खाता भी नहीं खोल पाए और पवेलियन लौट गए। ओपनर सचिन के साथ क्रीज पर आए गौतम गंभीर। पारी थोड़ी सी आगे बढ़ी थी कि इंडिया को 31 रन पर ही दूसरा झटका लगा, सबसे अनुभवी बल्लेबाज सचिन के रूप में भारत का दूसरा विकेट गिरा। सचिन के आउट होते ही दर्शक दुखी हो गए, लेकिन दूसरे छोर पर टिके गंभीर ने दर्शकों की उम्मीद को टूटने नहीं दिया, धोनी के साथ मिलकर उन्होंने मैच जिताऊ साझेदारी की। गंभीर ने 122 गेंद में 97 रन की पारी से अपना पूरा काम कर दिया था। इस पारी ने न केवल इंडिया की क्रिकेट टीम को यह वर्ल्डकप जिताया बल्कि 125 करोड़ भारतीयों का सपना भी टूटने से बचाया।

Image result for गौतम गंभीर T-20 वर्ल्डकप 2007 

 

फाइनल मैच T-20 वर्ल्डकप 2007 

साउथ अफ़्रीका के जोहान्सबर्ग में इंडिया-पाकिस्तान फाइनल मैच, भारत ने टॉस जीता पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। ओपेनिंग पर गौतम गंभीर के साथ युसुफ पठान आए। पठान आउट हुए और दूसरे छोर से विकेट लगातार गिरते रहे लेकिन एक तरफ गंभीर अपना काम करते रहे। टीम को 157 के स्कोर तक पहुंचाया, जिसमें से 75 अकेले गंभीर के थे। गंभीर की इस पारी की वजह से इंडिया ने 5 रनों से फाइनल मैच जीता और गंभीर ने दर्शकों का दिल।

गंभीर के कैरियर पर एक नजर 

गौतम ने अब तक 58 टेस्ट मैच खेलें हैं, जिनमें 41.96 की औसत और 9 शतक, 22 अर्धशतक की मदद से 4154 रन बनाए। वहीं वनडे में गंभीर ने 147 मैचों में 39.68 की औसत और 11 शतक और 34 अर्धशतक की मदद से 5,238 रन बनाए, जबकि T-20 के 37 मैचों में 7 अर्धशतक और 27.41 की औसत से उनके 932 रन हैं।

आईपीएल में गंभीर 

गंभीर आईपीएल के पहले सत्र से लगातार खेलने वाले खिलाड़ियों में हैं, वे 2008 के शुरुआती सत्र में दिल्ली से खेले। 2011 में उन्हें शाहरुख़ खान की टीम KKR ने खरीदा और कप्तान की जिम्मेदारी दी। गंभीर की कप्तानी में KKR 2 बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी है। आईपीएल में गौतम गंभीर ने 148 मैचों में 4,133 रन बनाए जिसमें 35 अर्धशतक शामिल हैं। 

Image result for गौतम गंभीर

5 टेस्ट मैचों में लगातार 5 शतक और कप्तानी में 100 प्रतिशत जीत

गंभीर एकमात्र ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं, जिसने 5 टेस्ट मैचों में लगातार शतक लगाए थे, फिर चाहे वह मैच की किसी भी पारी में लगा हो। इस मामले में कई रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके महान सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर भी गंभीर से पीछे हैं। गंभीर की कप्तानी में भारत कोई भी वनडे नहीं हारा है। उन्होंने 6 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की थी और सभी में जीत दिलाई थी।

Image result for गौतम गंभीर विराट कोहली

 

विराट कोहली और धोनी से मतभेद

गौतम गंभीर विराट कोहली और धोनी से अपने विवादों के चलते भी चर्चा में रहे, गंभीर और धोनी के बीच मतभेद की चर्चा मीडिया की ख़बरों में चलीं हैं और कहा जाता है कि घरेलू और आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद भी गंभीर इन्हीं मतभेदों के कारण टीम में अपनी जगह नहीं बना पाए। गंभीर और विराट कोहली तो आईपीएल के एक मैच के दौरान आपस में झगड़ गए। झगड़ा इतना बढ़ गया था कि दोनों एक दूसरें को मारने पर भी उतारू हो गए थे जिसके बाद अन्य खिलाड़ियों को बीच-बचाव तक करना पड़ा था।

Image result for गौतम गंभीर विराट कोहली

ट्विटर पर छाए गंभीर 

भले ही गंभीर काफी समय से राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने में नाकाम रहे हों लेकिन वे अपनी बेबाक राय और tweets के चलते हमेशा चर्चा में बने रहते हैं चैम्पियंस ट्राफी में पकिस्तान की जीत के बाद कश्मीर में चले पटाखों पर उन्होंने अलगाववादी नेता मीरवाइज को पकिस्तान जाने की सलाह तक दे दी थी। गंभीर हमेशा सेना के जवानों पक्ष में ट्वीट करते रहे हैं तो कश्मीर में आतंकी घटनाओं और पत्थरबाजी की घटनाओं का विरोध करने से भी पीछे नहीं रहते हैं।

Image result for गौतम गंभीर

शहीदों के परिवार की मदद में भी आगे हैं गंभीर 

गंभीर सिर्फ ट्विटर पर ही शहीदों का पक्ष नहीं रखते बल्कि आर्थिक रूप से भी उनकी मदद करते हैं हाल ही में जम्मू कश्मीर में एक आतंकी हमले में शहीद हुए जम्मू-कश्मीर एसआई अब्दुल राशिद की 5 साल की बेटी का पढ़ाई का खर्चा उठाने की पहल की है। इससे पहले भी वे कई बार मैच में मैन औफ़ द मैच की राशि भी शहीदों के परिवार को दे चुकें हैं। 

Image result for गौतम गंभीर

Created On :   13 Oct 2017 6:04 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story