रोमांचक मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को 3 विकेट से हराया, सातवीं बार जीता एशिया कप

ASIA CUP 2018 Final india vs bangladesh match live score from UAE
रोमांचक मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को 3 विकेट से हराया, सातवीं बार जीता एशिया कप
रोमांचक मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को 3 विकेट से हराया, सातवीं बार जीता एशिया कप
हाईलाइट
  • ASIA CUP 2018 के फाइनल मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को शिकस्त देते हुए खिताब अपने नाम कर लिया है।
  • भारतीय टीम ने इस मैच में बांग्लादेश को 3 विकेट से करारी शिकस्त दी है।

डिजिटल डेस्क, दुबई। ASIA CUP 2018 के फाइनल मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को शिकस्त देते हुए खिताब अपने नाम कर लिया है। भारतीय टीम ने इस मैच में बांग्लादेश को 3 विकेट से करारी शिकस्त दी है। इससे पहले मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश टीम ने भारत के सामने 223 रन का टारगेट सेट किया था। जिसे भारतीय टीम ने 7 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया। बता दें कि भारत ने लगातार दूसरी बार एशिया कप ट्रॉफी जीती है। इससे पहले 2016 में भारत ने बांग्लादेश को ही हराकर खिताब अपने नाम किया था।

इससे पहले मैच में बांग्लादेश द्वारा दिए गए 223 रन के टारगेट के जवाब में भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। भारतीय टीम ने 35 के स्कोर पर शिखर धवन (15) के रूप में अपना पहला विकेट गंवा दिया था। इसके बाद आए अंबाती रायडु भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और मशरफे मुर्तजा का शिकार हो गए। टीम को संभालने की जिम्मेदारी कप्तान रोहित पर आई, मगर वो भी 48 रन बनाकर चलते बने। भारतीय प्रशंसकों की नजरें अब एमएस धोनी पर टिकी हुईं थी, मगर वे भी फेंस को निराश करते हुए 36 रन बनाकर मुस्तफिजूर का शिकार हो गए।

आखिरी ओवर का रोमांच
एक समय भारत के 160 रन पर पांच विकेट हो गए थे और यहां से लगने लगा था कि मैच भारत के हाथ से निकल भी सकता है। मगर केदार जाधव की नाबाद 23 रन, रविंद्र जडेजा ने भी 23 रन और भुवनेश्वर कुमार ने 21 रन की पारी खेलते हुए भारत को शानदार और रोमांचक जीत दिलाई। मैच का रोमांच यह था कि आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 6 रन चाहिए थे और हाथ में विकेट भी सिर्फ 3 ही थे। मगर मैच की आखिरी बॉल पर शॉट मारते हुए केदार जाधव ने भारत को जीत दिला दी।

वहीं बांग्लादेश की ओर से शानदार गेंदबाजी करते हुए मुस्तफिजुर रहमान और रुबेल हुसैन ने 2-2 विकेट हासिल किए, जबकि नजमुल इस्लाम, मशरफे मुर्तजा और महमुदुल्लाह को 1-1 विकेट मिला।

बांग्लादेश ने दिया 223 रन का टारगेट
एशिया कप के फाइनल मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर बांग्लादेश को पहले बैटिंग करने का न्योता दिया। बांग्लादेश ने भारत के इस निर्णय को गलत साबित करते हुए धमाकेदार शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज लीटन दास और मेंहदी हसन ने बांग्लादेश ने बांग्लादेश को शानदार शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 120 रनों की साझेदारी की। बांग्लादेश को पहला झटका मेंहदी हसन (32 रन) के रूप में लगा। हसन के आउट होते ही पूरी टीम लुढ़क गई। इमरुल काएस (2), मुशफिकुर रहीम (5), मो. मिथुन (2) और महमदुल्लाह (4) भी जल्दी ही चलते बने।

हालांकि लीटन ने एक छोर संभाले रखा और इस दौरान करियर का पहला शतक पूरा किया। उन्होंने सौम्य सरकार के साथ छठे विकेट के लिए 37 रन की साझेदारी निभाई, लेकिन 188 के कुल स्कोर पर लीटन भी चलते बने। कुलदीप की गेंद पर धोनी ने शानदार स्टंपिंग कर लीटन दास (121 रन) को चलता किया। इसके बाद तो पूरी टीम ने भारतीय बॉलिंग के आगे घुटने टेक दिए और पूरी टीम 48.3 ओवर में महज 222 रन ही बना सकी। वहीं भारत की ओर से धारदार गेंदबाजी करते हुए कुलदीप यादव ने 3 और केदार जाधव ने 2 विकेट हासिल किए, जबकि जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल को 1-1 विकेट मिला।

अब तक 7 एशिया कप जीत चुका है भारत
इस बार के एशिया कप को मिलाकर अभी तक खेले गए कुल 14 एशिया कप टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने 7 बार खिताब अपने नाम किया है। वहीं भारत और बांग्लादेश 2 बार फाइनल में आमने-सामने आए हैं। इससे पहले 2016 में खेले गए फाइनल में भारत ने बांग्लादेश को आठ विकेट से हराया था। इस बार एशिया कप 2018 में भारत ने बांग्लादेश को 3 विकेट से शिकस्त दी है। अब तक हुए 14 एशिया कप टूर्नामेंट में से भारत ने 7 अपने नाम किए हैं, जबकि बांग्लादेश के खाते में अब तक एक भी खिताब नहीं आया है। अगर बात करें एशिया कप टूर्नामेंट की, तो अब तक यह दोनों टीमें 12 बार आपस में भिड़ चुकी हैं। इसमें भारत ने 11 और बांग्लादेश ने एक बार जीत हासिल की है।

भारतीय टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), अंबाती रायडू, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह। 

बांग्लादेश टीम : मशरफे मुर्तजा (कप्तान), लिटन दास (विकेटकीपर), सौम्य सरकार, मुशफिकुर रहीम, मोहम्मद मिथुन, इमरूल कायेस, महमुदुल्लाह, मेहदी हसन, रुबेल हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान और नाज़मुल इस्लाम।

Created On :   28 Sep 2018 11:27 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story