दैनिक भास्कर हिंदी: एशिया कप: फिर आमने-सामने भारत-पाक, 7वीं बार हराएगी टीम इंडिया !

October 21st, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बांग्लादेश की राजधानी ढाका में चल रहे 10वें एशिया कप के सुपर-4 के तीसरे और आखिरी मैच में इंडियन हॉकी टीम का मुकाबला शनिवार को पाकिस्तान से होगा। इस टूर्नामेंट में अब तक शानदार फॉर्म में चल रही टीम इंडिया की निगाहें पाकिस्तान को हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की करने पर है। इसके साथ ही अगर टीम इंडिया पाकिस्तान के खिलाफ मैच जीत जाती है, तो इस टूर्नामेंट में उसका 'जीत का पंच' भी लग जाएगा। इस टूर्नामेंट में इंडिया अब तक 5 मैच खेल चुकी है, जिसमें से 4 में उसे जीत मिली है, जबकि एक मैच ड्रॉ खेला है। इसके अलावा सुपर-4 में पॉइंट्स के हिसाब से इंडियन टीम सबसे ऊपर है और उम्मीद है कि इंडिया पाकिस्तान को हराने में कामयाब होगी। वहीं एक दूसरे मुकाबले में साउथ कोरिया का मुकाबला मलेशिया से होगा। 

फाइनल में इंडिया की राह लगभग तय

इंडिया टीम  इस टूर्नामेंट में पूल मैच में पाकिस्तान से भिड़ चुकी है, जिसमें इंडिया ने पाकिस्तान को 3-1 से हरा दिया था। शनिवार को एक बार फिर से दोनों टीमें आमने-सामने होगी और अगर इंडिया पाकिस्तान को हरा देता है, तो फाइनल में अपनी जगह बना लेगी। इस टूर्नामेंट के फाइनल में इंडिया टीम की राह लगभग तय है, क्योंकि सुपर-4 के पॉइंट्स टेबल में इंडिया टीम 4 पॉइंट्स के साथ सबसे ऊपर है, जबकि पाकिस्तान के पास सिर्फ 1 पॉइंट है और वो सबसे नीचे है। शनिवार को होने वाले इंडिया-पाकिस्तान के बीच होने वाला मैच अगर ड्रॉ भी हो जाता है, तो इंडिया टीम फाइनल में पहुंच जाएगी। इसके अलावा अगर इंडिया टीम पाकिस्तान से 3-0 से भी हारती है, तो भी वो फाइनल में अपनी जगह बना सकती है। 

7वीं बार हराएगी टीम इंडिया

इंडिया टीम अगर आज का मुकाबला जीत जाती है, तो ये पाकिस्तान के खिलाफ उसकी लगातार 7वीं जीत होगी। इंडिया टीम पाकिस्तान को अब तक लगातार 6 मुकाबलो में हरा चुकी है। यहां देखे पिछले 6 मुकाबलों के नतीजे: 

1. अप्रैल 2016 : सुल्तान अजलान शाह कप, पाकिस्तान को 5-1 से हराया
2. अक्टूबर 2016 : एशियन चैंपियंस ट्रॉफी, पाकिस्तान 3-2 से हारी
3. अक्टूबर 2016 : एशियन चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल, पाकिस्तान फिर 3-2 से हारा
4. जून 2017 : हॉकी वर्ल्ड लीग, पाकिस्तान 7-1 से हारा
5. जून 2017 : हॉकी वर्ल्ड लीग, पाकिस्तान को 6-1 से दी मात
6. अक्टूबर 2017 : एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट, पाकिस्तान को 3-1 से मिली हार

सुपर-4 के मुकाबले में मलेशिया को हराया था

इससे पहले गुरुवार को सुपर-4 के दूसरे मुकाबले में इंडिया टीम ने मलेशिया को 6-2 के बड़े अंतर से हराया था। इंडिया टीम की तरफ से अक्शदीप सिंह (15वें मिनट), हरमनप्रीत सिंह (19वें मिनट), एसके उथप्पा (24वें मिनट), गुरजंत सिंह (33वें मिनट), एसवी सुनील (40वें मिनट) और सरदार सिंह (60 वें मिनट में) ने 1-1 गोल दागे थे, वहीं मलेशिया की तरफ से रजी रहीम (50वें मिनट) और रमादान रोसली (59वें मिनट) ने गोल किए थे। जबकि इससे पहले साउथ कोरिया से इंडिया टीम ने 1-1 से ड्रॉ खेला था। 

अब तक एक भी मैच नहीं हारी है टीम इंडिया

इस टूर्नामेंट में इंडिया टीम ने अपने पहले राउंड के सभी मैच जीते थे। टीम इंडिया पहले जापान को 5-1 और फिर बांग्लादेश को 7-0 से हराने के बाद धुर-विरोधी टीम पाकिस्तान को भी 3-1 से रौंदने में सफल रही थी। इसके बाद साउथ कोरिया के खिलाफ सुपर-4 का पहला मैच खेला, जिसमें टीम ये मैच ड्रॉ कराने में कामयाब रही। वहीं दूसरे मैच में इंडिया टीम मलेशिया को 6-2 से हरा चुकी है। इस टूर्नामेंट में इंडिया का मुकाबला शनिवार को एक बार फिर पाकिस्तान से होगा।

सुपर-4 में इंडिया टॉप पर

1. इंडिया टीम : 2 मैच - 4 पॉइंट्स

2. मलेशिया : 2 मैच - 3 पॉइंट्स

3. साउथ कोरिया : 2 मैच - 2 पॉइंट्स

4. पाकिस्तान : 2 मैच - 1 पॉइंट्स