comScore

IND VS AUS: भारत ने रचा इतिहास, टेस्ट के बाद ऑस्ट्रेलिया में पहली बार वनडे सीरीज जीती

January 18th, 2019 17:09 IST
IND VS AUS: भारत ने रचा इतिहास, टेस्ट के बाद ऑस्ट्रेलिया में पहली बार वनडे सीरीज जीती

हाईलाइट

  • भारत ने तीसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराया
  • तीन मैचों की सीरीज भारत ने 2-1 से जीती

डिजिटल डेस्क, मेलबर्न। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच मेलबर्न में खेला गया। जहां भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराकर तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीत ली है। इस सीरीज को जीतकर भारत ने इतिहास रच दिया है। भारत ने टेस्‍ट सीरीज के बाद ऑस्ट्रेलिया में पहली बार वनडे सीरीज (द्विपक्षीय) जीती है। भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 48.4 ओवरों में 230 रनों पर ढेर कर दिया था। इस लक्ष्य को भारत ने 49.2 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर जीत दर्ज की। भारत के लिए अनुभवी बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने नाबाद 87 और केदार जाधव ने नाबाद 61 रन बनाए। उनके अलावा विराट कोहली ने 46 रन बनाए।ऑस्ट्रेलिया के लिए पीटर सिडल, मार्क्स स्टोइनिस और जे. रिचर्डसन ने 1-1 विकेट झटके। 

यहां भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही, उसके सलामी बल्लेबाज एलेक्स कैरी 5 और एरोन फिंच 14 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद उस्मान ख्वाजा और शॉन मार्श ने पारी को संभालने की कोशिश की। उस्मान ख्वाजा 34 और शॉन मार्श 39 रन बनाकर आउट हुए। इन दोनों के आउट होने के बाद पीटर हैंड्सकॉम्ब ने अर्धशतक जड़ा। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा 58 रनों की पारी खेली। ग्लेन मैक्सवेल 26 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया का कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर नहीं टिक पाया। भारत के लिए युजवेंद्र चहल ने 42 रन देकर 6 विकेट झटके। चहल का वनडे में अब तक का यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इसके अलावा वे ऑस्ट्रेलिया में 6 विकेट लेने वाले पहले विदेशी स्पिनर बन गए हैं। वहीं भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी ने 2-2 विकेट झटके। 

मैच के लिए भारतीय टीम ने तीन बदलाव किए थे। मोहम्मद सिराज की जगह विजय शंकर, कुलदीप यादव की जगह युजवेंद्र चहल और अंबाती रायुडू की जगह केदार जाधव को टीम में शामिल किया था। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने टीम में दो बदलाव करते हुए नाथन लियोन और जेसन बेहरेनडॉर्फ को बाहर कर दिया था। दोनों की जगह बिली स्टेनलेक और एडम जम्पा को टीम में शामिल किया था।

टीमें 

भारत:  विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, विजय शंकर, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लेन मैक्सवेल, मार्क्स स्टोइनिस, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), जे. रिचर्डसन, बिली स्टानलेक, पीटर सिडल, एडम जम्पा

कमेंट करें
q9X1r