#MeToo में फंसे BCCI के CEO राहुल जौहरी, महिला ने लगाया यौन शोषण का आरोप, CoA ने मांगा जवाब

bcci ceo rahul johri accused of sexual harassment, third cricket personality found guilty in #metoo
#MeToo में फंसे BCCI के CEO राहुल जौहरी, महिला ने लगाया यौन शोषण का आरोप, CoA ने मांगा जवाब
#MeToo में फंसे BCCI के CEO राहुल जौहरी, महिला ने लगाया यौन शोषण का आरोप, CoA ने मांगा जवाब
हाईलाइट
  • #MeToo कैंपेन में BCCI के CEO राहुल जोहरी का नाम सामने आया है।
  • CoA ने जोहरी से हफ्ते भर के अंदर जवाब मांगा है।
  • एक महिला पत्रकार ने जोहरी पर यौन शोषण का आरोप लगाया है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। #MeToo कैंपेन ने फिल्म और टेलीविजन समेत कई सेक्टरों में यौन शोषण से जुड़े बड़े-बड़े राज खोले हैं। इसी फेहरिस्त में कुछ क्रिकेटर के नाम भी जुड़े थे, लेकिन अब इस मामले में BCCI के ख्य कर्ताधर्ता भी फंस गए है। #MeToo कैंपेन में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के चीफ ऑप्रेटिंग एक्जीक्यूटिव (CEO) राहुल जौहरी का नाम सामने आया है। एक महिला पत्रकार ने जौहरी पर यौन शोषण का आरोप लगाया है। राहुल जौहरी का नाम सामने आने के बाद कमिटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स (COA) ने उनसे हफ्ते भर के अंदर जवाब मांगा है।

COA ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि सोशल मीडिया पर एक महिला ने जौहरी के खिलाफ आरोप सेक्सुअल हरासमेंट के आरोप लगाए हैं। CoA ने कहा, यह काफी गंभीर मामला है। हालांकि यह उनके पिछले कार्यकाल से जुड़ा है, फिर भी इन आरोपों पर CoA ने एक्शन लेते हुए उन्हें एक हफ्ते के अंदर जवाब मांगा है। जवाब आने के बाद इस मामले पर उनपर कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि जौहरी BCCI के CEO बनने से पहले डिस्कवरी नेटवर्क एशिया पैसिफिक (दक्षिण एशिया) के कार्यकारी उपाध्यक्ष थे।

राइटर हरनिद्ध कौर ने अपने ट्वीटर हैंडल पर कुछ स्क्रीन शॉट शेयर करते हुए लिखा, "उनके पास कई आला अधिकारियों के खिलाफ ई-मेल मौजूद हैं। पीड़िता ने सभी के नाम बताने से मना किया है। राहुल जौहरी तुम्हारा समय खत्म, #metoo।" पीड़िता ने कहा कि जौहरी ने नौकरी के इंटरव्यू के बहाने उनका शारीरिक शोषण किया।

ट्वीट के अनुसार पीड़िता ने बताया, "राहुल जौहरी से मेरी मुलाकात जॉब के सिलसिले में हुई थी। वह मेरे एक्स-कलीग रहे हैं। हम राज की पार्टी में मिले थे और तब से काफी बातें होती थी। हम कई बार कॉफी शॉप पर भी मिल चुके हैं। मैं उन्हें न नहीं कह पाती थी क्योंकि वह काफी जिद्दी थे। उनसे मिलना काफी बोरिंग होता था। हमारे बीच बस बिजनेस की बातें ही होती थीं। एक दिन राहुल ने मुझे कॉफी पर मिलने के लिए बुलाया। मैं काफी दिनों से उनसे मिलने से मना कर रही थी, तो मैंने सोच क्यों न आज मिल लिया जाए। उस वक्त मुझे एक नए जॉब की जरूरत थी। कॉफी के बाद वह तुरंत उठे और मुझे अपने घर चलने को कहा। मैं उनकी पत्नी सीमा से डिनर पर मिल चुकी हूं। मैंने सोचा हम दोस्त हैं और सीमा भी घर पर होंगी तो घर जाने में कोई बुराई नहीं है। घर पर पहुंचे तो उन्होंने चाबी निकाली और लॉक खोलने लगे, तो मैं घबरा गई। मैंने राहुल से कहा कि आप बता नहीं सकते थे कि सीम घर पर नहीं हैं। इसपर राहुल ने कहा कि इसमें बताने का क्या है, वह कहीं गई होगी।"

पीड़िता ने कहा, "घर पहुंचने पर मैंने उनसे पानी मांगा। वह पानी देने की बजाय मुझे अपने कंपनी को लेकर बात करने लगे। मेरे दोबारा पानी मांगने पर वह पानी लेकर आए। जैसे ही मैंने पानी पिया राहुल ने अपना पैंट उतार दिया और कहा यह तुम्हारे इंटरव्यू का लास्ट स्टेप है। इसके बाद उन्होंने मेरा यौन शोषण किया। काफी समय से मैं घुट के जी रही हूं और खुद से कहती हूं कि मैंने बुरा किया। सच्चाई यह है कि यह सब इस तरह से प्लान किया गया कि मुझे सोचने समझने का मौका भी नहीं मिला। मुझे खुद पर शर्म आती है और खुद को कोसती हूं। मैंने शर्म के मारे इस घटना के बारे में कभी किसी से जिक्र नहीं किया और तब से घुट-घुट कर जी रही हूं, जबकि यह मेरी गलती नहीं थी।"

बता दें कि राहुल जौहरी खेल जगत से जुड़े तीसरे व्यक्ति हैं जिनपर आरोप लगा है। इससे पहले श्रीलंका के लासिथ मलिंगा और पूर्व क्रिकेटर और श्रीलंका को वर्ल्डकप जीताने वाले अर्जुन रणतुंगा पर भी यौन शोषण का आरोप लगा था। MeToo कैंपेन के सहारे महिलाएं निडर होकर अपने साथ हुए अत्याचारों को दुनिया के सामने रख रही हैं। हाल ही में भारत में फिर इस कैंपेन को हवा मिली है। पिछले कुछ दिनो में कुछ ऐसे राज खुलकर सामने आए हैं, जिसने फिल्म इंडस्ट्री से लेकर आम जिंदगी तक सबको हिला कर रख दिया है। बॉलीवुड अभिनेत्री तनुश्री दत्ता से लेकर "तितली" गाने वाली सिंगर चिन्मयी श्रीपदा ने अपने साथ हुई छेड़छाड़ को लोगों के सामने रखा है। वहीं बीजेपी के बड़े नेता एमजे अकबर और आलोकनाथ पर भी कई आरोप लग चुके हैं। नेशनल कमीशन फॉर वुमन (NCW) भी इसे लेकर एक्शन में आ गया है। आयोग सभी पीड़ित महिलाओं से जानकारी इकठ्ठा कर रहा है।


 

Created On :   13 Oct 2018 2:40 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story