चंद्रपॉल, कादिर और चार्लोट एडवर्डस आईसीसी के हॉल ऑफ फेम में शामिल

Chanderpaul, Qadir and Charlotte Edwards inducted into ICC Hall of Fame
चंद्रपॉल, कादिर और चार्लोट एडवर्डस आईसीसी के हॉल ऑफ फेम में शामिल
क्रिकेट चंद्रपॉल, कादिर और चार्लोट एडवर्डस आईसीसी के हॉल ऑफ फेम में शामिल
हाईलाइट
  • नौ नवंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में टी20 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में मैच शुरू होने से पहले होगा कार्यक्रम

डिजिटल डेस्क, मेलबर्न। वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपॉल, पाकिस्तान के महान लेग स्पिनर अब्दुल कादिर और इंग्लैंड की पूर्व विश्व कप विजेता कप्तान चार्लोट एडवर्डस को मंगलवार को एक मतदान प्रक्रिया के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के हॉल आफ फेम में शामिल किया गया।

तीन नए खिलाड़ियों को एक विशेष समारोह में सम्मानित किया जाएगा, जो नौ नवंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में टी20 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में मैच शुरू होने से पहले होगा।

चंद्रपॉल ने कहा, कई दिग्गजों और अतीत के कई अन्य महान क्रिकेटरों के नक्शेकदम पर चलना एक अद्भुत सम्मान है। मैं मान्यता के लिए आभारी हूं और परिवार, दोस्तों और सबसे महत्वपूर्ण रूप से वेस्टइंडीज क्रिकेट प्रशंसकों के साथ इस पल का आनंद लेना चाहता हूं। दुनिया भर में प्रशंसक जिन्होंने मेरे पूरे करियर में उत्साह से मेरा समर्थन किया।

उन्होंने 19 साल की उम्र में डेब्यू किया और अपने पहले टेस्ट शतक के आने से पहले 13 अर्धशतक दर्ज करते हुए तेजी से उत्कृष्ट प्रदर्शन करने लगे। वह दो दशकों से अधिक समय तक वेस्टइंडीज के बल्लेबाजी क्रम में दीवार बने रहे। उन्होंने 30 टेस्ट शतक बनाए और अंतत: 10,000 टेस्ट रन तक पहुंचने वाले दूसरे वेस्टइंडीज खिलाड़ी बन गए। चंद्रपॉल ने एकदिवसीय मैचों में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए 268 पारियों में 8,778 रन बनाए।

पाकिस्तान के महान स्पिनर कादिर का 2019 में 63 वर्ष की आयु में निधन हो गया, लेकिन वैश्विक क्रिकेट पर उनका प्रभाव अभी भी ²ढ़ता से महसूस किया जाता है। उन्हें 1970 और 80 के दशक के दौरान लेग-स्पिन गेंदबाजी के तारणहार के रूप में जाना जाता था। अपने 13 साल के करियर में कादिर के 236 विकेट ने उन्हें पाकिस्तान के सर्वकालिक स्पिनरों की सूची में तीसरा स्थान दिया।

सीमित ओवरों के क्रिकेट में, कलाई-स्पिनर पाकिस्तान के 1983 और 1987 के विश्व कप अभियानों में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति साबित हुए। उन्होंने मुश्ताक अहमद, दानिश कनेरिया और शाहिद अफरीदी के साथ-साथ आस्ट्रेलिया के शेन वार्न और दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर को सलाह दी।

 

 (आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   8 Nov 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story