दैनिक भास्कर हिंदी: VIDEO: गेल ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड, टी-20 में लगाए 18 सिक्स

December 13th, 2017

डिजिटल डेस्क, ढाका। अगर बात टी-20 क्रिकेट की हो और क्रिस गेल का नाम न आए, ऐसा हो ही नहीं हो सकता। दुनिया में कहीं भी टी-20 का टूर्नामेंट हो रहा हो और अगर क्रिस गेल खेल रहे हों, तो छक्के और चौकों की बरसात होना लाजमी है। ऐसी ही बरसात एक बार फिर से मंगलवार को देखने मिली। जब बांग्लादेश प्रीमियर लीग का फाइनल मुकाबला रंगपुर राइडर्स और ढाका डायनामाइट के बीच खेला जा रहा था। इस मुकाबले में रंगपुर राइडर्स की तरफ से खेलते हुए गेल ने अपनी तूफानी पारी में 18 सिक्स और 5 चौके लगा डाले। गेल की इस पारी की बदौलत टीम ने ये मुकाबला 57 रनों से जीत लिया।


अचानक से गेल ने बदला गियर

रंगपुर राइडर्स और ढाका डायनामाइट के बीच BPL का फाइनल मुकाबला खेला जा रहा था। पहले बैटिंग करने उतरी रंगपुर राइडर्स की टीम शांति से खेल रही थी। गेल भी 10 ओवरों तक सिर्फ 28 बॉलों पर 34 रन बनाकर क्रीज पर टिके हुए थे। अचानक गेल ने अपना गियर बदला और खालिद अहमद के ओवर की 5वीं और 6वीं बॉल पर सिक्स जड़कर तूफानी पारी का आगाज किया। इसके बाद फिर क्या था, बड़े से बड़े बॉलर आए, लेकिन गेल को नहीं रोक पाए। गेल एक के बाद एक सिक्स लगाते रहे और नॉन-स्ट्राइकर बैट्समैन और फील्डर बस दर्शक बनकर देखते रहे। गेल ने अपनी इस तूफानी पारी में 69 बॉलों में 146* रन बनाए, जिसमें 5 चौके भी शामिल हैं। गेल की पारी की बदौलत रंगपुर राइडर्स ने ढाका डायनामाइट के सामने 206 रनों का टारगेट रखा था, जिसे राइडर्स ने 57 रनों से जीत लिया।

 



गेल ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड

बांग्लादेश प्रीमियर लीग में ढाका डायनामाइट के खिलाफ खेलते हुए क्रिस गेल ने एक अपना ही टी-20 का रिकॉर्ड तोड़ दिया। दरअसल, इससे पहले टी-20 की एक पारी में सबसे ज्यादा सिक्सेस लगाने का रिकॉर्ड गेल के नाम था। उन्होंने 4 साल पहले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के एक मैच में 17 सिक्स लगाए थे। इस बार गेल ने 18 सिक्स लगाकर अपना ही पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। 146* रनों की पारी खेलते ही गेल टी-20 में सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने टी-20 में अब तक 20 सेंचुरी लगाई है।

टी-20 क्रिकेट में पूरे किए 11000 रन

इस मैच में गेल ने 146* रनों की पारी खेली, इसी के साथ गेल ने टी-20 क्रिकेट में अपने 11000 रन भी पूरे कर लिए। गेल ने ये कारनामा 320 टी-20 मैच में कर दिखाया है और वो पहले बैट्समैन बन गए हैं। उनसे पीछे न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैकुलम हैं, जिन्होंने 309 मैचों में 8526 रन बनाए हैं। इसके अलावा क्रिस गेल बांग्लादेश प्रीमियर लीग में 100 सिक्सेस लगाने वाले भी पहले बैट्समैन बन गए हैं। इसके साथ ही गेल ने इस मैच में मैकुलम के साथ मिलकर 201 रनों की नॉटआउट पार्टनरशिप की, जो टी-20 के फाइनल में की गई सबसे बड़ी पार्टनरशिप है।