कोच द्रविड़ ने कहा, ऋषभ मौका देना महत्वपूर्ण था

Coach Dravid said it was important to give Rishabh a chance
कोच द्रविड़ ने कहा, ऋषभ मौका देना महत्वपूर्ण था
टी20 विश्व कप कोच द्रविड़ ने कहा, ऋषभ मौका देना महत्वपूर्ण था

डिजिटल डेस्क, मेलबर्न। भारत ने अपने सुपर 12 अभियान में जिम्बाब्वे को 71 रनों से हराकर ग्रुप 2 में शीर्ष स्थान हासिल किया। अब भारत टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड भिड़ेगा। इस पर मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि ऋषभ पंत को मौका देना महत्वपूर्ण था।

रविवार के मैच में, पंत अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक के स्थान पर प्लेइंग इलेवन में शामिल हुए, जिसने टूर्नामेंट में अपना पहला मैच खेला।

पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए, बाएं हाथ के बल्लेबाज ने सीन विलियम्स की गेंद पर एक फ्लैट स्लॉग-स्वीप खेला, लेकिन रयान बर्ल के हाथों कैच आउट हो गए।

उन्होंने कहा, कुछ चीजें जो हम हासिल करना चाहते थे, अगर हमें मौका मिला तो पहले बल्लेबाजी करना चाहते थे। हमें उसके लिए टॉस जीतना था। सिर्फ ईमानदारी से कहूं, तो हमने यहां आने पर पाकिस्तान के खिलाफ पहले गेंदबाजी की थी, हम बस अनुभव करना चाहते थे कि इस तरह की परिस्थितियों में लक्ष्य देना कैसा होता है।

उन्होंने आगे कहा, इसके अलावा, हमने महसूस किया कि अगर हम पहले बल्लेबाजी करते हैं, तो यह हमें 20 ओवर खेलने का मौका मिलेगा और पहले बल्लेबाजी करने के लिए अधिक रन बनाने का रास्ता मिलेगा। वहीं, आज के मैच में ऋषभ को खेलने का मौका देना महत्वपूर्ण था, लेकिन भविष्य को ध्यान में रखते हुए, बस हम विकल्प खोल रहे हैं।

द्रविड़ ने कहा, हर कोई चयन के लिए उपलब्ध है, सिर्फ इसलिए कि कोई इस मैच से चूक गया इसका मतलब यह नहीं है कि हम उन्हें मौका नहीं देंगे। हम सिर्फ यह सुनिश्चित करना चाहते थे कि हमारे पास हमारे विकल्प खुले हों, जिससे ऋषभ को खेल का समय मिल सके, जो वास्तव में महत्वपूर्ण था।

पंत ने जून में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की घरेलू श्रृंखला में भारत की कप्तानी की थी। लेकिन एशिया कप के बाद से, वह कार्तिक की शानदार वापसी के रूप में टीम से अंदर और बाहर हो रहे हैं। एक विशेषज्ञ फिनिशर के रूप में युवा खिलाड़ी खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं, इसलिए वह प्लेइंग इलेवन में निश्चित नहीं हो रहे। जब से भारत आस्ट्रेलिया पहुंचा, पंत ने अक्टूबर की शुरूआत में वेस्टर्न आस्ट्रेलिया इलेवन के खिलाफ अभ्यास मैच खेले, जिसमें बल्लेबाजी की शुरूआत करते हुए 9 रन बनाए थे।

कई पूर्व क्रिकेटरों ने पंत को भारत की प्लेइंग इलेवन में ना लेने को लेकर आलोचना की है, द्रविड़ ने कहा कि भारतीय टीम के थिंक-टैंक ने बाएं हाथ के बल्लेबाज पर कभी विश्वास नहीं खोया, जो अभ्यास सत्रों में कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, यह वास्तव में भूमिका है जब आप कई अन्य विकल्पों में से 15 चुनते हैं। इसका मतलब है कि आपको वास्तव में इस 15 में बहुत अधिक आत्मविश्वास मिला है। हां, आप एक बार में केवल 11 खिलाड़ियों को चुन सकते हैं और कुछ लोग कभी-कभी चूक जाते हैं और उन्हें खेलना नहीं पड़ता।

आगे पंत के जिम्बाब्वे के खिलाफ बड़े रन नहीं बनाने के बारे में बात करते हुए, द्रविड़ ने टिप्पणी की है कि वह इसमें बहुत अधिक नहीं सोचेंगे क्योंकि वह स्पिनरों पर तेज रन बनाने के चक्कर में आउट हुए और भारतीय टीम मैच-दर-मैच के आधार पर खिलाड़ियों को आंकती नहीं है।

 

(आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   6 Nov 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story