CWG 2018: शूटिंग में 2, रेसलिंग में 1 गोल्ड, भारत के अब तक कुल 39 मेडल

CWG 2018: शूटिंग में 2, रेसलिंग में 1 गोल्ड, भारत के अब तक कुल 39 मेडल
हाईलाइट
  • इसके साथ ही कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के पास अब 39 मेडल्स आ चुके हैं।
  • कॉमनवेल्थ गेम्स में शुक्रवार को भारत ने 3 गोल्ड पर कब्जा किया
  • जिसमें 2 शूटिंग और 1 रेसलिंग में जीता।
  • शुक्रवार को 15 साल के अनीश भानवाला ने 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में भारत को दिन का गोल्ड मेडल जितवाया।
  • शुक्रवार को भारत की झोली में कुल 7 मेडल आए
  • जिसमें 3 गोल्ड
  • 2 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं।

डिजिटल डेस्क, गोल्ड कोस्ट। कॉमनवेल्थ गेम्स में शुक्रवार को भारत ने 3 गोल्ड पर कब्जा किया, जिसमें 2 शूटिंग और 1 रेसलिंग में जीता। शुक्रवार को भारत की झोली में कुल 7 मेडल आए, जिसमें 3 गोल्ड, 2 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। शुक्रवार को 15 साल के अनीश भानवाला ने 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में भारत को दिन का गोल्ड मेडल जितवाया। इसके साथ ही कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के पास अब 39 मेडल्स आ चुके हैं। 

शुक्रवार को गोल्ड जीतने वाले खिलाड़ी : 

1. अनीश भानवाला (शूटिंग)

2. तेजस्विनी सावंत (शूटिंग)

3. बजरंग पुनिया (रेसलिंग)

सिल्वर जीतने वाले खिलाड़ियों के नाम : 

1. अंजुम मुद्गल (शूटिंग)

2. पूजा ढांडा (रेसलिंग)

ब्रॉन्ज जीतने वाले खिलाड़ियों के नाम : 

1. दिव्या काकरान (रेसलिंग)

2. नमन तंवर (बॉक्सिंग)

 

इससे पहले 9वें दिन की शानदार शुरुआत करते हुए भारत ने एक साथ दो मेडल जीते, महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन में तेजस्विनी सावंत ने गोल्ड पर निशाना साधा, जबकि भारत की ही अंजुम मौदगिल ने सिल्वर मेडल हासिल किया। फाइनल में तेजस्विनी ने कॉमनवेल्थ रिकॉर्ड के साथ 457.9 अंक हासिल किए, जबकि अंजुम (455.7 अंक) दूसरे स्थान पर रहीं। स्पर्धा का ब्रॉन्ज मेडल स्कॉटलैंड की सियोनाइड मैकिनटोश (444.6) ने हासिल किया। कॉमनवेल्थ 2018 में ये तेजस्विनी का दूसरा पदक है, इससे पहले तेजस्विनी ने 50 मीटर राइफल प्रोन में सिल्वर मेडल हासिल किया था। 

शूटिंग में 6वां, 21वें कॉमनवेल्थ में भारत का 16वां गोल्ड 

अनीश के गोल्ड मेडल जीतते ही कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में शूटिंग में भारत के पदकों की संख्या 15 हो गई है, जिसमें 6 गोल्ड, 4 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। भारत के खाते में अब तक सभी खेलों में 34 पदक हो गए हैं, जिनमें 16 गोल्ड, 8 सिल्वर और 10 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। 34 मेडल के साथ भारत मेडल तालिका में 3 नंबर पर है। 

कुश्ती में एक ओर मेडल पक्का, फाइनल में बजरंग 

कुश्ती में भारत का एक और मेडल पक्का हो गया है। भारत के पहलवान बजरंग पूनिया पुरुषों की फ्री स्टाइल कुश्ती स्पर्धा के 65 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में पहुंच गए हैं। सेमीफाइनल में बजरंग ने कनाडा के पहलवान विनसेंट डी मैरिनिस को 10-0 से शिकस्त दी। फाइनल में बजरंग का मुकाबला वेल्स के पहलवान केन चैरिग से होगा। बजरंग के फाइनल में पहुंचने के साथ ही भारत का सिल्वर मेडल पक्का हो गया है। 

पूजा का जीत से आगाज 

महिलाओं की फ्री स्टाइल कुश्ती स्पर्धा के 57 किलोग्राम भारवर्ग में भारत की पूजा ढांडा ने अपना पहला मुकाबला जीत लिया है. पूजा ने पहले मैच में कनाडा की इमिली स्काएफेर को 12-5 से हराते हुए विजयी शुरुआत की। दूसरे मैच में पूजा का मुकाबला न्यूजीलैंड की एना मोकेयावा से होगा.

Created On :   13 April 2018 4:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story