स्टेन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे तेज गेंदबाज बने

Dale Steyn become the fourth fastest bowler to take the most wickets in Test cricket
स्टेन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे तेज गेंदबाज बने
स्टेन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे तेज गेंदबाज बने
हाईलाइट
  • टेस्ट क्रिकेट में डेल स्टेन के नाम 437 विकेट दर्ज हो गए हैं
  • डेल स्टेन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे तेज गेंदबाज बने
  • स्टेन ने टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में कपिल देव को भी पीछे छोड़ा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे तेज गेंदबाज बन गए हैं। श्रीलंका के खिलाफ डरबन टेस्ट मैच में गुरुवार को उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने डरबन टेस्ट मैच में श्रीलंका की पहली पारी में कुल 4 विकेट झटके। टेस्ट क्रिकेट में अब उनके नाम 437 विकेट दर्ज हो गए हैं। स्टेन ने टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज कपिल देव को भी पीछे छोड़ दिया है। कपिल के नाम टेस्ट क्रिकेट में 434 विकेट दर्ज है।

टेस्‍ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम है, जिन्‍होंने 133 टेस्‍ट में 800 विकेट झटके हैं, ज‍बकि शेन वॉर्न 708 विकेट के साथ दूसरे और अनिल कुंबले 619 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर मौजूद हैं, लेकिन तेज गेंदबाजों में जेम्‍स एंडरसन ने 575, ग्‍लेन मैक्‍ग्रा ने 563 और कर्टनी वॉल्‍श ने 519 विकेट लिए हैं। वहीं 126 टेस्‍ट में 437 विकेट लेने वाले इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड की स्‍टेन ने बराबरी कर ली है। स्टेन पहले ही साउथ अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बन चुके हैं। 

डरबन टेस्‍ट में टॉस जीतकर श्रीलंकाई कप्‍तान दिमुथ करुणारत्‍ने ने साउथ अफ्रीका को पहले बल्‍लेबाजी का मौका दिया और वह 235 रन ही बना सकी। साउथ अफ्रीका ने जवाब में श्रीलंका की पारी को 191 रन पर ऑल आउट कर दिया है। इस दौरान डेल स्‍टेन ने 4 विकेट अपने नाम करते हुए एक खास मुकाम हासिल कर लिया है। डेल स्‍टेन के बाद शॉन पोलाक साउथ अफ्रीका के दूसरे सबसे सफल टेस्‍ट गेंदबाज़ हैं। उन्‍होंने 108 टेस्‍ट में 421 विकेट अपने नाम किए थे। वह सर्वाधिक टेस्‍ट विकेट लेने वालों की लिस्‍ट में 12वें नंबर पर हैं। 

Created On :   15 Feb 2019 5:51 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story