दैनिक भास्कर हिंदी: बढ़ते बजट के बाद भी, जापान ओलम्पिक के लिए प्रतिबद्ध

December 5th, 2020

हाईलाइट

  • बढ़ते बजट के बाद भी, जापान ओलम्पिक के लिए प्रतिबद्ध

टोक्यो, 5 दिसम्बर (आईएएनएस)। टोक्यो ओलम्पिक के स्थगित होने के कारण जापान की अर्थव्यवस्था पर 20,000 करोड़ का अतिरिक्त भार पड़ेगा फिर भी जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने कहा है कि सरकार खेलों को सफल बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

टोक्यो ओलम्पिक खेलों का आयोजन इस साल 24 जुलाई से नौ अगस्त के बीच होना था लेकिन कोविड-19 के कारण इन खेलों को स्थगित कर दिया गया और अब यह खेल 23 जुलाई से आठ अगस्त के बीच होंगे।

सुगा ने संयुक्त राष्ट्र में वीडियो स्पीच में कहा, मैं अगले साल टोक्यो ओलम्पिक और पैरालम्पिक खेलों के आयोजन को लेकर प्रतिबद्ध हूं ताकि हम बता सकें कि इंसानियत ने महमारी को हरा दिया है।

आयोजन समिति ने दिसंबर-2019 में खेलों के लिए आखिरी बजट दिया था जो 16.9 अरब डालर का था। लेकिन अब टोक्यो 2020 को भी आकस्मिक फंड की कमी हो रही है जिसे पिछले साल बजट में बताया गया था।

टोक्यो 2020 के सीईओ तोशिरो मुटो ने कहा था, टोक्यो का बजट टोक्यो का बजट है। टोक्यो 2020 का रेवेन्यू ऐसा है जिसे हम बचा सकते हैं। इस रेवेन्यू के भीतर हमारे पास एक अतिरिक्त स्पांसरशिप है जिसकी अपील हमने अपने साझेदारों से की थी और हमारे पास बीमा भी है।

अतिरिक्त बजट का दो-तिहाई हिस्सा सरकार वहन करेगी।

एकेयू/जेएनएस