comScore

इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया सीरीज में बने इतने रिकॉर्ड, कंगारू टीम का क्लीन स्वीप

June 25th, 2018 13:16 IST

हाईलाइट

  • ऑस्ट्रेलिया को पांचवीं बार किसी वनडे सीरीज में व्हाइटवॉश का सामना करना पड़ा है।
  • ये पहली बार है जब इंग्लैंड ने कंगारुओं को 5-0 के अंतर से हराया है।
  • बल्लेबाज जॉस बटलर ने इस मैच में अपने वनडे करियर का 6ठा शतक जड़ा।
  • मैच में नाबाद 110 रन बनाने वाले जॉस बटलर को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

डिजिटल डेस्क, मैनचेस्टर। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले है 5वें और आखिरी वनडे मैच में भी इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को रोमांचक तरीके से हरा दिया। इस पूरी सीरीज में इंग्लिश टीम ने ऑस्ट्रेलिया पर अपना दबदबा बनाये रखा और कंगारुओं को शर्मनाक शिकस्त देते हुए इतिहास रच दिया। आइए नज़र डालते हैं इस मैच के बाद बने कुछ दिलचस्प रिकार्ड्स पर।

Image result for england vs australia 5th one day 2018

1. वनडे इतिहास की सबसे शक्तिशाली टीम मानी जाने वाली ऑस्ट्रेलिया को पांचवीं बार किसी वनडे सीरीज में  व्हाइटवॉश का सामना करना पड़ा है। अगर बात करें कंगारुओं को 5-0 से हराने की तो ऐसा किसी टीम ने सिर्फ़ दूसरी बार किया है।

Image result for england vs australia 5th one day 2018

2. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया बीच हुई अब तक कि तमाम सीरीज की बात करें तो ये तीसरी बार है जब इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्लीन स्वीप किया है, लेकिन बात करें 5 मैचों की सीरीज की तो ये पहली बार है जब इंग्लैंड ने कंगारुओं को 5-0 के अंतर से हराया है। वनडे इतिहास में किसी भी टीम का सिर्फ़ दूसरी बार इंग्लिश टीम ने 5-0 सूपड़ा साफ किया है।

Image result for england vs australia 5th one day 2018

3. इंग्लिश टीम के ताबड़तोड़ बल्लेबाज जॉस बटलर ने इस मैच में अपने वनडे करियर का 6ठा शतक जड़ा। ये पहली बार है जब उन्होंने अपने वनडे करियर में 100 या उससे ज़्यादा गेंदें खेली।

Image result for england vs australia 5th one day 2018

4. एक कैलेंडर वर्ष में इंग्लैंड ने किसी भी टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने का अपना खुद का रिकॉर्ड सुधारा।  इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ इस साल अब तक 10 वनडे मैच खेले हैं जिनमें से 9 वनडे में उसे जीत मिली है। इससे पहले 1987 में एक कैलेंडर वर्ष में इंग्लैंड ने पाकिस्तान पर 8 मैचों में जीत दर्ज की थी।

Image result for england vs australia 5th one day 2018

5. इस मैच में नाबाद 110 रन बनाने वाले जॉस बटलर को मैन ऑफ द मैच चुना गया। इस पूरी सीरीज़ में 5 मैचों में 1 शतक और दो अर्धशतकों के साथ 137.50 की औसत से 275 रन बनाने पर बटलर को मैन ऑफ द सीरिज का पुरस्कार भी मिला।

कमेंट करें
fzopN