पहली बार FIFA इवेंट में हिस्सा लेगी इंडिया टीम, जानें कौन-कौन है टीम में शामिल

fifa under-17 world cup 21 members indian team declared
पहली बार FIFA इवेंट में हिस्सा लेगी इंडिया टीम, जानें कौन-कौन है टीम में शामिल
पहली बार FIFA इवेंट में हिस्सा लेगी इंडिया टीम, जानें कौन-कौन है टीम में शामिल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। FIFA Under-17 World Cup को शुरू होने में अब ज्यादा समय नहीं बचा है। ये पहली बार है जब फुटबॉल का इतना बड़ा आयोजन इंडिया में किया जा रहा है। इसके साथ ही ये पहला मौका भी है जब FIFA के किसी इवेंट में इंडिया टीम ने हिस्सा लिया है। इससे पहले आज तक कभी भी टीम इंडिया ने किसी भी FIFA इवेंट में हिस्सा नहीं लिया है। FIFA Under-17 World Cup का आगाज 6 अक्टूबर से होगा। इससे पहले ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) ने 21 मेंबर वाली फुटबॉल टीम का ऐलान कर दिया है। इस टूर्नामेंट में इंडिया को अमेरिका, कोलंबिया और घाना के साथ Group-A में शामिल किया गया है। इंडियन टीम का पहला मुकाबला दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में 6 अक्टूबर को अमेरिका से होगा। 

टीम में कौन-कौन है शामिल? 

गोलकीपर : धीरज सिंह, प्रभसुखन गिल और सन्नी धनवाल।

डिफेंडर : बोरिस सिंह, जितेंद्र सिंह, अनवर अली, संजीव स्टालिन, हेंडरी एंटनी और नमित देशपांडे।

मिडफिल्डर्स : सुरेश सिंह, निंदोइनगांबा मीतेई, अमरजीत सिंह कियाम, अभिजीत सरकार, कोमल तथाल, लालेंगमाविया, जैक्सन सिंह, नोंगदांबा नओरेम, राहुल कनोली प्रवीण और मोहम्मद शाहजहां। 

फॉरवर्ड : रहीम अली और अनिकेत जाधव

पहली बार FIFA इवेंट में लेगा हिस्सा

इंडियन फुटबॉल टीम पहली बार FIFA के किसी इवेंट में हिस्सा लेने वाली है। इससे पहले इंडिया ने आज तक FIFA इवेंट में हिस्सा नहीं लिया है। हालांकि इससे पहले 1950 में इंडियन टीम ने FIFA World Cup के लिए क्वालिफाय किया था, लेकिन किसी कारण से टीम ने उसमें हिस्सा नहीं लिया था। उसके बाद से आज तक इंडिया टीम कभी भी FIFA World Cup के लिए क्वालिफाय नहीं कर सकी है और न ही किसी FIFA इवेंट में हिस्सा लिया है। 

दुनिया भर की 24 टीमें लेंगी इसमें हिस्सा

फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप भारत में फुटबॉल का अब तक का सबसे बड़ा आयोजन है। करीब एक महीने तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में दुनियाभर की 24 टीमें हिस्सा लेने वाली हैं। इस टूर्नामेंट में ब्राजील, जर्मनी, फ्रांस, इंग्लैंड, भारत, ईरान, इराक जैसे देशों की टीमें शामिल होंगी। 

भारत के 6 शहरों में होंगे मैच

6 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक होने वाले इस टूर्नामेंट के सभी मैच भारत में होने वाले हैं। इसका पहला मैच जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम, नई दिल्ली में खेला जाएगा, जबकि इसका फाइनल मुकाबला कोलकाता के सॉल्ट लेक स्टेडियम में 28 अक्टूबर को रहेगा। इसके अलावा इसके बाकी मैच मुंबई, गोहाटी, मारगाओ और कोच्चि में खेले जाएंगे।

Created On :   23 Sep 2017 9:37 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story