FIFA U17 World Cup में भारत की निराशानजक शुरुआत, अमेरिका ने 3-0 से हराया

Fifa under 17 world cup india vs america pm modi will be present in this match
FIFA U17 World Cup में भारत की निराशानजक शुरुआत, अमेरिका ने 3-0 से हराया
FIFA U17 World Cup में भारत की निराशानजक शुरुआत, अमेरिका ने 3-0 से हराया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्‍ली। FIFA Under-17 World Cup टूर्नामेंट में भारत की निराशानजक शुरुआत हुई। अपने पहले ही मैच में उसे अमेरिका के हाथों 0-3 से हार का सामना करना पड़ा है। यह मैच दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में खेला जा रहा था। मैच के हाफ टाइम तक भी अमेरिका ने ही 1-0 से बढ़त बनाए रखी थी, जिसे दूसरे हाफ में उसने 2 और गोल दागकर 3-0 से जीत दर्ज की है।

मैच के शुरुआत से ही अमेरिकी टीम इंडिया टीम पर हावी रही। अमेरिकी हमलों को विफल करने में भारतीय खिलाड़ियों को काफी मुस्‍तैदी दिखानी पड़ी है। शुरुआती 10 मिनट में ज्‍यादातर समय गेंद इस टीम के ही कब्‍जे में रही। इस दौरान टीम को फ्रीकिक भी मिली, लेकिन मेहमान टीम इसका फायदा नहीं ले सकी। भारतीय समर्थकों के लिहाज से खुशी के क्षण उस समय आए जब 15वें मिनट में टीम को फ्रीकिक मिली लेकिन इसका फायदा नहीं उठाया जा सका।

अमेरिकी टीम के लिए जोश सार्जेंट, क्रिस डार्किन और एंड्रयू कार्लटन ने 1-1 गोल दागा है। मैच में अमेरिकी टीम ज्‍यादातर समय भारतीय टीम पर हावी रही। आखिरी क्षणों में भारतीय टीम की ओर से कुछ आक्रमण हुए लेकिन टीम गोल करने में नाकाम रही। खेल के 30वें मिनट में भारतीय फुटबॉलर धीरज की गलती से अमेरिका को पेनल्‍टी हासिल हुई, जिस पर गोल करते हुए जोस सार्जेंट ने अमेरिका को 1-0 की बढ़त दिला दी थी।

इस मैच को देखने के लिए और इंडियन फुटबॉल टीम का हौसला बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मौजूद थे। पीएम मोदी के अलावा FIFA के जनरल सेक्रेटरी फातमा समौरा और FIFA tournaments के चीफ जेमी यारजा भी शामिल रहे। भारतीय फुटबॉल जगत के दिग्‍गज खिलाड़ि‍यों (पूर्व और वर्तमान) को उन्‍हें सम्‍मानित किया। पीएम मोदी और खेल मंत्री राज्‍यवर्धन राठौर ने मैच फीफा ऑफिशियल्‍स से भी मुलाकात की।

 

 

 

 

23 दिन तक चलेगा ये टूर्नामेंट

6 अक्टूबर से शुरू हो रहा ये टूर्नामेंट 23 दिन तक चलेगा। इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच 28 अक्टूबर को कोलकाता में खेला जाएगा। FIFA Under-17 World Cup में 24 टीमों को 6 ग्रुप्स में डिवाइड किया है। जिसमें इंडिया को अमेरिका, कोलंबिया और घाना के साथ ग्रुप-A में रखा गया है। इस टूर्नामेंट में 52 मैच भारत के 6 अलग-अलग शहरों में खेले जाएंगे, जिसमें नई दिल्ली, कोलकाता, गोवा, नवी मुंबई, कोच्चि और गुवाहाटी शामिल हैं। इस टूर्नामेंट में इंडियन टीम की कमान अमरजीत सिंह कियाम को सौंपी गई है, जो मिडफिल्डर भी हैं। 

पहली बार इंडिया टीम बनेगी हिस्सा

ये पहली बार है जब इंडियन फुटबॉल टीम FIFA Tournament में हिस्सा ले रही है। इससे पहले आज तक कोई भी इंडियन टीम FIFA के किसी भी tournament में क्वालिफाय नहीं कर पाई है। हालांकि, 1950 में एक बार इंडियन फुटबॉल टीम ने FIFA World Cup के लिए क्वालिफाय किया था, लेकिन वो किसी कारण से इस tournament में हिस्सा नहीं ले पाई थी। उसके बाद से आज तक इंडिया टीम कभी भी FIFA World Cup के लिए क्वालिफाय नहीं कर सकी है और न ही किसी FIFA इवेंट में हिस्सा लिया है। 

इंडियन टीम : 

कैप्टन : अमरजीत सिंह कियाम 

गोलकीपर : धीरज सिंह, प्रभसुखन गिल और सन्नी धनवाल।

डिफेंडर : बोरिस सिंह, जितेंद्र सिंह, अनवर अली, संजीव स्टालिन, हेंडरी एंटनी और नमित देशपांडे।

मिडफिल्डर्स : सुरेश सिंह, निंदोइनगांबा मीतेई, अमरजीत सिंह कियाम, अभिजीत सरकार, कोमल तथाल, लालेंगमाविया, जैक्सन सिंह, नोंगदांबा नओरेम, राहुल कनोली प्रवीण और मोहम्मद शाहजहां। 

फॉरवर्ड : रहीम अली और अनिकेत जाधव

Created On :   6 Oct 2017 4:15 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story