अगले टी20 विश्व कप के लिए चयनकर्ताओं को रोहित, विराट से आगे बढ़कर फैसला लेना होगा: गौतम गंभीर

For the next T20 World Cup, selectors will have to go beyond Rohit, Virat and decide: Gautam Gambhir
अगले टी20 विश्व कप के लिए चयनकर्ताओं को रोहित, विराट से आगे बढ़कर फैसला लेना होगा: गौतम गंभीर
क्रिकेट अगले टी20 विश्व कप के लिए चयनकर्ताओं को रोहित, विराट से आगे बढ़कर फैसला लेना होगा: गौतम गंभीर
हाईलाइट
  • 2022 में भारतीय टीम के लिए बहुत अधिक बदलाव गंभीर नहीं चाहते हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जब जनवरी 2023 में होने वाली श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला के लिए भारत की टी20 टीम की घोषणा मंगलवार की देर शाम की गई, तो यह न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई टीम के समान थी, जिसमें रोहित शर्मा और विराट कोहली एक बार फिर नदारद रहे।

अत्यधिक अनुभवी जोड़ी को शामिल नहीं करने का कदम बताता है कि 2024 टी20 विश्व कप के लिए टीम बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर का मानना है कि टी20 अंतरराष्ट्रीय में रोहित और विराट के भविष्य पर फैसला चयनकर्ताओं को लेना चाहिए।

गंभीर ने कहा, हां, यह एक बड़ा फैसला होने जा रहा है। लेकिन कुछ अन्य देशों ने यह निर्णय लिया है, चाहे वह इंग्लैंड हो, उन्होंने वास्तव में ऐसे फैसले लिए है। वे वास्तव में बहुत सारी युवा प्रतिभाओं के साथ खेले हैं। जब वे अपने सफेद गेंद के क्रिकेट का पुनर्निर्माण कर रहे थे। आस्ट्रेलिया और कुछ अन्य टीमों ने भी ऐसा किया है।

गंभीर ने कहा, क्या चयनकर्ता ऐसा करना चाहते हैं, अगले विश्व कप के लिए रोहित शर्मा और विराट कोहली से परे देखने के लिए, उन्हें यह निर्णय लेना होगा। लेकिन मेरे लिए, यदि आप टी20 सीरीज का हिस्सा नहीं हैं। कोई और इन मौकों को भुनाता है तो चयनकर्ताओं के लिए उस युवा खिलाड़ी को बाहर करना कितना मुश्किल हो जाएगा? उन्होंने भारत के आगामी श्रीलंका दौरे के आधिकारिक प्रसारक स्टार स्पोर्ट्स द्वारा आयोजित एक बातचीत के दौरान आईएएनएस के एक सवाल का जवाब देते हुए यह बात कही।

गंभीर ने आगे पूछा कि अगर युवा खिलाड़ी रोहित और विराट की गैरमौजूदगी में श्रीलंका के खिलाफ टी20 में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो चयनकर्ता क्या करेंगे।

उन्होंने कहा, उदाहरण के लिए, यदि कोई श्रीलंका के खिलाफ इस श्रृंखला में नंबर तीन पर वास्तव में अच्छा प्रदर्शन करता है, तो क्या यह उचित होगा कि नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने वाले को विराट कोहली की जगह मौका दिया जाए? यदि कोई शीर्ष क्रम में रन बनाता है, तो क्या यह उचित होगा? क्या यह उचित होगा कि रोहित शर्मा की जगह उस व्यक्ति को लिया जाए?

2022 में भारतीय टीम के लिए बहुत अधिक बदलाव गंभीर नहीं चाहते हैं कि 2023 में वनडे में भारतीय टीम के साथ किसी भी तरह का रोटेशन हो, क्योंकि यह 50 ओवर का विश्व कप वर्ष है। रोहित और विराट दोनों श्रीलंका के खिलाफ वनडे टीम में हैं।

उन्होंने कहा, अगर आप 50 ओवर के विश्व कप को देखें, जो इस साल भारत में होगा, तो मेरे हिसाब से किसी को भी प्रारूप से ब्रेक नहीं लेना चाहिए। एक ही टीम को विश्व कप तक ज्यादा से ज्यादा मैच खेलने चाहिए।

अनुभवी बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन, श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला से बाहर हो गए। उन्होंने मार्च 2020 में कोविड-19 महामारी के आने के बाद से लगभग सभी एकदिवसीय श्रृंखलाओं में भारत की कप्तानी की।

पिछले दस वर्षों में वनडे में भारत के महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक धवन ने 2022 में 22 पारियों में 74.21 की कम स्ट्राइक रेट के साथ 688 रन बनाए। इसके अलावा, उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ तीन पारियों में 51.42 की स्ट्राइक रेट से केवल 18 रन बनाए।

गंभीर को लगता है कि वनडे टीम में वापसी करना धवन के लिए एक कठिन काम होगा। कोई भी वापसी कर सकता है। लेकिन मेरे हिसाब से शिखर धवन के लिए वापसी करना बहुत मुश्किल होगा क्योंकि आपके पास ईशान किशन, रोहित शर्मा, शुभमन गिल और केएल राहुल भी हैं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 Dec 2022 11:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story