दैनिक भास्कर हिंदी: कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप : गगन नारंग ने निशानेबाजी में जीता सिल्वर मेडल

November 2nd, 2017

डिजिटल डेस्क, ब्रिसबेन। कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप से भारत के लिए एक अच्छी खबर आ रही है। भारतीय निशानेबाज गगन नारंग ने कॉमनवेल्थ निशानेबाजी चैंपियनशिप की 50 मीटर राइफल प्रोन स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीता है। उन्होंने 617.6 अंकों के साथ क्वालिफिकेशन दौर में चौथा स्थान हासिल किया। फाइनल में उन्होंने 246.3 अंकों के साथ रजत पदक पर कब्जा जमाया। वह स्वर्ण पदक हासिल करने से केवल 1.4 अंक पीछे रह गए।

 

वहीं एक अन्य भारतीय स्वप्निल सुरेश कुसाले ने इसी स्पर्धा में कांस्य पदक जीता, जबकि ऑस्ट्रेलिया के डैन सैम्पसन ने गोल्ड पर परफेक्ट निशाना साधा। ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में जारी इस प्रतियोगिता में गुरुवार को अनु राज ने महिलाओं की 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक पर कब्जा जमाया। महिलाओं के 25 मीटर पिस्टल फाइनल इवेंट में भारत की स्नुराज सिंह ने कांस्य पदक जीता। इससे पहले कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में हिना सिद्धू ने देश के लिए सोना जीता। भारतीय निशानेबाजों ने इस प्रतियोगिता में अपने प्रदर्शन से देश का मान बढ़ाया है।

 

गगन नारंग ने रियो ओलंपिक के बाद पहली बार किसी बड़े टूर्नामेंट में हिस्सा लिया है। गगन इससे पहले भी 2010 कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीत चुके हैं। साथ ही वे लंदन ओलंपिक में भी कांस्य पदक जीत चुके हैं। नारंग ने कहा, 'स्पर्धा के दिन काफी हवा चल रही थी और मुझे अपने लक्ष्य पर काफी गंभीरता से ध्यान केंद्रित करना पड़ रहा था। यह दिन मेरे धैर्य की परीक्षा का दिन था, क्योंकि मुझे सही समय पर अपना निशाना साधना था।'

 

नारंग ने कहा कि गोल्ड कोस्ट में अगले साल आयोजित होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के लिए उन्हें अपनी तैयारियों को और भी पुख्ता करना होगा। 2010 में कॉमनवेल्थ में पदक विजेता रहीं अनु राज ने महिलाओं की 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में तीसरा स्थान हासिल कर कांस्य पदक जीता. उन्होंने हाल ही में भारतीय टीम में वापसी की है।