भारत और आस्ट्रेलिया सीरीज पर बोले हेडन, जोखिम नहीं लेना चाहिए

Hayden said on India and Australia series, dont take risks
भारत और आस्ट्रेलिया सीरीज पर बोले हेडन, जोखिम नहीं लेना चाहिए
भारत और आस्ट्रेलिया सीरीज पर बोले हेडन, जोखिम नहीं लेना चाहिए

नई दिल्ली, 16 मई, (आईएएनएस)। आस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन इस साल अक्टूबर-नवंबर में टी-20 विश्व कप को होता हुआ नहीं देख रहे हैं।

कोरोनावायरस के कारण मार्च से पूरा क्रिकेट कैलेंडर रुका हुआ है। इस दौरान कई तरह की सीरीजों, दौरे, आईपीएल को स्थगित या रद्द किया जा चुका है।

हेडन ने आईएएनएस से कहा, इस समय किसी तरह की लाइव क्रिकेट देखना मुश्किल है। आस्ट्रेलिया में हालांकि कोविड-19 का व्यापक पैमाने पर असर नहीं रहा है। मैं सोच रहा हूं कि अगर टी-20 विश्व कप होता है तो आईसीसी इस बात को सुनिश्चित करे कि सिर्फ खिलाड़ी ही सुरक्षित नहीं रहें बल्कि दर्शक भी सुरक्षित रहें।

उन्होंने कहा, आस्ट्रेलिया में मौजूदा स्थिति यह है कि हमें सीमाओं के पार जाने की अनुमति नहीं है। बहुत कम लोग आ जा रहे हैं। इसलिए इस समय किसी तरह का वैश्विक टूर्नामेंट होना काफी मुश्किल है।

हेडन ने कहा कि लोग लाइव क्रिकेट देखना चाहते हैं लेकिन यह तभी हो सकता है कि जब खिलाड़ियों और दर्शकों के स्वास्थ को लेकर कोई जोखिम न हो।

हेडन ने कहा, हम साल के अंत में जब पूरा विश्व ठीक हो चुका होग तब हम लाइव स्पोर्ट देखना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, अगर विश्व आगे बढ़ता है और एक बड़ा टूर्नामेंट होता है तो यह काफी अच्छे संकेत होंगे। इसिलए मैं उम्मीद करता हूं कि यह हो। लेकिन मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि खिलाड़ियों और दर्शकों के स्वास्थ के जोखिम के साथ यह नहीं होगा।

टी-20 विश्व कप के बाद भारत को आस्ट्रेलिया में चार मैचों की टेस्ट सीरीज और तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। अगर भारत का आस्ट्रेलिया दौरा रद्द होता है तो मेजबान देश को 30 करोड़ डालर का नुकसान उठाना पड़ सकता है।

हेडन ने कहा, अगर किसी भी तरह के सुरक्षा और स्वास्थ मुद्दों से समझौता नहीं किया जाता है तो मुझे लगता है कि इसे होना चाहिए। अगर क्रिकेट आस्ट्रेलिया यह सुनिश्चित कर सकती है कि स्टेडियम साफ रहेंगे तो मुझे लगता है कि उसे आगे बढ़ना चाहिए, लेकिन तब तक नहीं जब तक आस्ट्रेलिया का आखिरी स्वास्थ अधिकारी की सलाह नहीं ला जाए। किसी भी तरह का जोखिम नहीं लेना चाहिए।

इसी बीमारी के कारण आईपीएल का 13वां संस्करण अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। हेडन को लगता है कि अगर जरूरत पड़े तो आईपीएल को बिना विदेशी खिलाड़ियों के भी आयोजित किया जा सकता है।

उन्होंने कहा, निश्चित तौर पर आईपीएल को बिना विदेशी खिलाड़ियों के आयोजित किया जा सकता है। निश्चित तौर पर यह समझौता होगा क्योंकि विदेशी खिलाड़ी आईपीएल की शान बढ़ाते हैं। यह लोग स्तर को और प्रशंसकों के उत्साह को बढ़ाते हैं।

बाएं हाथ के इस पूर्व बल्लेबाज ने कहा, लेकिन इस तरह की स्थिति में, अगर स्वास्थ के साथ समझौता नहीं किया जाता है तो यह बिना विदेशी खिलाड़ियों के भी आयोजित किया जा सकता है।

हेडन ने यहां तक कह दिया कि अगर आईपीएल भारत में नहीं हो सकता तो इसे श्रीलंका जैसे किसी और देश में कराया जा सकता है जहां कोलंबो में ही तीन-चार स्टेडियम हैं।

आईपीएल में देरी हो रही है और ऐसे में टी-20 विश्व कप के होने पर ही सवाल खड़े हो रहे हैं। इस स्थिति को देखते हुए कई लोगों को लगता है कि महेंद्र सिंह धोनी का करियर खत्म होने की कगार पर है। हेडन ने इस पर कहा कि धोनी जानते हैं कि कब क्या करना है।

हेडन ने कहा, धोनी के दोस्त होते हुए उनके करियर पर टिप्पणी करना काफी मुश्किल है। मुझे लगता है कि हर चैम्पियन, और मैं धोनी को चैम्पियन मानता हूं, यह जानी है कि उसे खेल से कब दूर होना है। मुझे पूरा यकीन है कि वह अपने लिए सर्वश्रेष्ठ फैसला लेंगे जो उन्होंने अपने पूरे करियर में लिया है।

Created On :   16 May 2020 12:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story