टॉस को किया जा सकता है टेस्ट क्रिकेट से आउट, ICC मीटिंग में होगा मंथन

ICC planning to scrap coin toss in test cricket
टॉस को किया जा सकता है टेस्ट क्रिकेट से आउट, ICC मीटिंग में होगा मंथन
टॉस को किया जा सकता है टेस्ट क्रिकेट से आउट, ICC मीटिंग में होगा मंथन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंटरनेशनल क्रिकेट में टॉस की क्या भूमिका है इसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि कई बार खिलाड़ियों के प्रदर्शन से भी ज्यादा, टॉस मैच का नतीजा निर्धारित कर देता है। यही वजह है कि अब टेस्ट क्रिकेट में टॉस की परंपरा खत्म करने पर विचार किया जा रहा है। 28 और 29 मई को मुंबई में होने वाली इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की क्रिकेट समिति बैठक में टॉस को लेकर चर्चा की जाएगी।

मेहमान टीम को मिले चुनने का विकल्प
ईएसपीएन क्रिकइंफो की खबर के मुताबिक आईसीसी टॉस के लिए उछलने वाले सिक्के को क्रिकेट के इतिहास का हिस्सा बनाने पर विचार कर रही हैI टॉस की खिलाफत करने वालों का तर्क है कि इससे मेजबानी करने वाली टीम को फायदा मिलता है और इसके लिए खराब पिच बनाने के मामले सामने आते हैं। टॉस की बजाय मेहमान टीम को बल्लेबाजी या गेंदबाजी चुनने का विकल्प दिया जा सकता और ऐसा होने पर न्यूट्रल विकेट बनने की संभावना ज्यादा हो जाएगी। मुंबई में इसी महीने के आखिर में होने वाली क्रिकेट कमेटी की मीटिंग मे 2019 में शुरू होने वाली वर्ल्ड चैंपिंयनशिप में टॉस की भूमिका को खत्म करने पर विचार किया जा सकता है।  

कमेटी की मिली जुली राय
ICC क्रिकेट कमेटी की मीटिंग से पहले जो ब्रीफ नोट सर्कुलेट किए गए उनमे पिच की तैयारी में घरेलू टीम के हस्तक्षेप को लेकर गंभीर चिंता जताई गई है। एक से ज्यादा कमेटी मेंबर ने इस बात को माना है कि हर एक मैच में टॉस पर फैसला करने का अधिकार मेहमान टीम को दिया जाना चाहिए। हालांकि समिति में कुछ अन्य सदस्य भी हैं, जिन्होंने इस बारे में अपने विचार व्यक्त नहीं किए।" अगर क्रिकेट कमेटी में सहमति बनती है तो फिर 2019 से ऑस्ट्रलिया-इंग्लैंड के बीच शुरू होने वाली एशेज सीरीज से टॉस की भूमिका को खत्म किया जा सकता है।

 



कौन-कौन है क्रिकेट समिति में?
पूर्व भारतीय कप्तान और कोच अनिल कुंबले ICC क्रिकेट कमेटी के अध्यक्ष है वहीं इस कमेंटी में एंड्रयू स्ट्रॉस, माहेला जयवर्धने, राहुल द्रविड़, टिम मे, न्यूजीलैंड क्रिकेट के मुख्य कार्यकारी डेविड वाइट, अंपायर रिचर्ड केटलबोरोग, आईसीसी मैच रेफरी प्रमुख रंजन मदुगले, शॉन पोलाक और क्लेरी कोनोर हैं।

 



कब से शुरू हुई टॉस की परंपरा?  
इंटरनेशनल क्रिकेट में टॉस की परंपरा इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 1877 में खेले गए पहले टेस्ट मैच से चली आ रही है। इससे यह तय किया जाता है कि कौन सी टीम पहले बल्लेबाजी और कौन से टीम गेंदबाजी। सिक्का घरेलू टीम का कप्तान उछालता है और मेहमान टीम का कप्तान "हेड या टेल" बोलता है। अगर इसे खत्म करने का फैसला हो जाता है तो यह क्रिकेट के खेल का बेहद अहम फैसला होगा।  

Created On :   17 May 2018 2:01 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story