comScore

दुनियाभर में 100 करोड़ से ज्यादा लोग क्रिकेट के दीवाने

June 28th, 2018 11:42 IST
दुनियाभर में 100 करोड़ से ज्यादा लोग क्रिकेट के दीवाने

हाईलाइट

  • दुनियाभर में क्रिकेट को चाहने वालों की संख्या 100 करोड़ से ज्यादा हो गई है।
  • 90 फीसदी लोग भारतीय उपमहाद्वीप के हैं।
  • सबसे ज्यादा लोग टेस्ट क्रिकेट देखना पसंद करते हैं।
  • 61 प्रतिशत पुरुष और 39 फीसदी महिलाएं शामिल हैं।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हाल ही के दिनों में हुई एक रिसर्च में सामने आया है दुनियाभर में क्रिकेट को चाहने वालों की संख्या 100 करोड़ से ज्यादा हो गई है। इनमें से 90 फीसदी लोग भारतीय उपमहाद्वीप के हैं। आईसीसी की ओर से कराई गई इस रिसर्च के मुताबिक आज भी सबसे ज्यादा लोग टेस्ट क्रिकेट देखना पसंद करते हैं। आईसीसी की ओर से ये रिसर्च ये समझने के लिए कराया गया है कि दुनियाभर में क्रिकेट का विकास किस तरह से हो रहा है और आईसीसी को क्रिकेट के विकास के लिए भविष्य में किस तरह की रणनीति बनानी चाहिए। इस रिसर्च को 16 से 69 वर्ग की आयु के लोगों पर किया गया है जिसमें 61 प्रतिशत पुरुष और 39 फीसदी महिलाएं शामिल हैं। 


T-20 सबसे ज्यादा पॉपुलर

रिसर्च से जो आंकड़े निकलकर सामने आए हैं उनके मुताबिक दुनिया में करीब 70 प्रतिशत प्रशंसक टेस्ट क्रिकेट में दिलचस्पी रखते हैं। टेस्ट क्रिकेट को पसंद करने वालों में सबसे बड़ी संख्या इंग्लैंड और वेल्स के प्रशंसकों की है जो क्रिकेट के इस लंबे प्रारुप को पसंद करते हैं। वन-डे क्रिकेट को को पसंद करने वालों की संख्या दक्षिण अफ्रीका में सबसे ज्यादा 91 फीसदी है जबकि पाकिस्तान में 98 प्रतिशत लोग टी 20 अंतरराष्ट्रीय में ज्यादा दिलचस्पी लेते हैं। 

Image result for icc


T-20 को ओलंपिक में देखना चाहते हैं लोग

रिसर्च के मुताबिक वैश्विक स्तर पर टी-20 क्रिकेट का सबसे ज्यादा लोकप्रिय प्रारूप है इसे 92 प्रतिशत प्रशंसक पसंद करते हैं जबकि इसके बाद वनडे का नंबर आता है जिसमें 88 फीसदी लोगों की रूचि है। टी-20 प्रारुप को पसंद करने वाले करीब 87 फीसदी लोग चाहते हैं कि टी-20 फॉर्मेट को ओलंपिक में शामिल किया जाना चाहिए। वहीं अगर ICC के वैश्विक टूर्नामेंटों की लोकप्रियता की बात की जाए तो आईसीसी क्रिकेट विश्व कप और आईसीसी विश्व टी 20 सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं। 

कमेंट करें
LUx6H