दैनिक भास्कर हिंदी: अगर जरूरत पड़ी तो फिर ओलंपिक के स्थगन का समर्थन करेंगे : ताकाहाशी

June 16th, 2020

हाईलाइट

  • अगर जरूरत पड़ी तो फिर ओलंपिक के स्थगन का समर्थन करेंगे : ताकाहाशी

डिजिटल डेस्क, टोक्यो। टोक्यो ओलंपिक के खेल समिति के कार्यकारी बोर्ड के एक सदस्य ने कहा है कि अगर 23 जुलाई 2021 से टोक्यो ओलंपिक का आयोजन संभव नहीं हो पाया तो इस खेल को एक बार और स्थगित किया जाएगा। यह पहली बार है जब किसी अधिकारी ने टोक्यो ओलंपिक के दूसरी बार स्थगित होने की बात कही है। टोक्यो ओलंपिक का आयोजन इस साल जुलाई-अगस्त में होना था, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इसे अगले साल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

जापान की समाचार पत्र निक्कन स्पोटर्स ने कार्यकारी बोर्ड के सदस्य हारयुकी ताकाहाशी के हवाले से कहा कि आयोजनकर्ताओं को रद्दीकरण से बचना चाहिए। उन्होंने कहा, अगर यह रद्द हुआ तो जापान और विश्च की अर्थव्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित होगा। ताकाहाशी ने कहा कि अगर अगले साल जुलाई-अगस्त में ओलंपिक के आयोजन में मुश्किलें आती है तो अंतर्राष्ट्री ओलंपिक समिति को इसे दोबारा से स्थगित करने के बारे में सोचना चाहिए।

सदस्य ने कहा, हमारी प्राथमिकता एकजुट होकर 2021 की गर्मियों में खेलों (ओलंपिक) को आयोजित करने का है। अगर यह संभव नहीं हुआ तो हमें एक और विलंब के लिए तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाक और स्थानीय आयोजन समिति के अध्यक्ष तोशीरो मोरी ने हालांकि ओलंपिक में और देरी से इनकार करते हुए कहा था कि अगर यह 23 जुलाई 2021 को शुरू नहीं हुआ तो इसे रद्द कर दिया जाएगा।

टोक्यो ओलंपिक 2020 के मुख्य कार्यकारी अधिकारी तोशिरो मुटो ने शुक्रवार को कहा था कि ओलंपिक खेलों के लिए 80 फीसदी आयोजन स्थल सुरक्षित किए गए हैं। मुटो ने पत्रकारों से कहा था कि नए नेशनल स्टेडियम सहित जिन आयोजन स्थलों को सुरक्षित किया गया है, उनमें दूसरे अन्य सुविधाओं को सुरक्षित करने के लिए बातचीत जारी है।

 

खबरें और भी हैं...