भारत की 5 बेटियों ने बॉक्सिंग में जीते 'गोल्ड', 2011 के बाद से पहली बार

India claim 5 gold medals at AIBA Youth Women Boxing Championship
भारत की 5 बेटियों ने बॉक्सिंग में जीते 'गोल्ड', 2011 के बाद से पहली बार
भारत की 5 बेटियों ने बॉक्सिंग में जीते 'गोल्ड', 2011 के बाद से पहली बार

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। गुवाहाटी में चल रहे AIBA वर्ल्ड यूथ वुमन बॉक्सिंग चैंपियनशिप के फाइनल में भारत ने एक साथ 5 "गोल्ड मेडल" जीतकर इतिहास रच दिया। भारत की तरफ से नीतू, ज्योति गुलिया, साक्षी चौधरी, अंकुशिता बोरो और शशि चोपड़ा ने "गोल्ड मेडल" जीतकर इतिहास रचा। इसके अलावा इस टूर्नामेंट में भारत दो ब्रॉन्ज़ मेडल जीतने में भी कामयाब रहा। 

 

सभी कैटेगरी में जीते गोल्ड

 

वर्ल्ड यूथ बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारत इस बार लगभग सभी कैटेगरी में गोल्ड जीतने में कामयाब रहा। नीतू ने जहां 48kg की कैटेगरी में गोल्ड जीता, तो वहीं ज्योति ने 51kg, साक्षी ने 54kg में गोल्ड जीतकर भारत का नाम रोशन किया। इसके अलावा अंकुशिता ने 64kg की कैटेगरी में और शशि चोपड़ा ने 57kg की कैटेगरी में जीतकर गोल्ड अपने नाम किया। इसके साथ ही नेहा यादव (81kg से ज्यादा) और अनुपमा (81kg) ने ब्रॉन्ज़ मेडल अपने नाम किया। 

 

किसने-किसको हराया? 

 

इस टूर्नामेंट के फाइनल में नीतू का मुकाबला कजाकिस्तान की झाजिरा उराकबायेवा से हुआ, जहां उन्होंने झाजिरा को 5-0 से मात दी। दूसरी तरफ ज्योति ने रूस की एकातेरिना मोलचानोवा को 5-0 से हराकर गोल्ड अपने नाम किया। अपनी शानदार परफॉर्मेंस के बलबूते ज्योति ने अगले साल अर्जेंटिना में होने वाले यूथ ओलंपिक के लिए भी क्वालिफाय कर लिया है। वहीं फाइनल में साक्षी चौधरी की भिड़ंत इंग्लैंड की इवी जेन स्मिथ से हुई। दोनों के बीच चले इस कड़े मुकाबले में साक्षी ने इवी को 3-2 से हराकर गोल्ड पर कब्जा किया। 

 

वहीं इस टूर्नामेंट में शशि चोपड़ा ने वियतनाम की नागोक जो होंग को 4-1 से हराया। गुवाहाटी की ही खिलाड़ी अंकुशिता बोरो ने फाइनल में एकातेरिना डेनिक को 4-1 से हराकर गोल्ड अपने नाम किया। बता दें कि अंकुशिता को इस टूर्नामेंट का बेस्ट बॉक्सर भी चुना गया है। 

 

2011 के बाद पहली बार जीता "गोल्ड"

 

वर्ल्ड यूथ वुमन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारत ने 2011 के बाद पहली बार गोल्ड मेडल जीते हैं। पिछले साल के टूर्नामेंट में भारत ने सिर्फ एक ब्रॉन्ज़ मेडल जीता था। आखिरी बार भारत ने इस टूर्नामेंट में 2011 में गोल्ड मेडल जीता था, जिसे सरजूबाला देवी ने हासिल किया था। ये भी बता दें कि ये पहली बार है जब भारत इस चैंपियनशिप को होस्ट कर रहा है। 

 

मेडल जीतने वाले हर खिलाड़ी को मिलेंगे 2 लाख

 

इंडियन बॉक्सिंग फेडरेशन के चेयरमैन अजय सिंह ने इस पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि "इन लड़कियों ने देश का नाम रोशन किया है और पूरे देश को इन पर गर्व है।" इसके साथ ही अजय सिंह ने इस टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीतने वाली हर खिलाड़ी को 2 लाख रुपए का कैश प्राइज देने की घोषणा भी की। 

Created On :   27 Nov 2017 4:15 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story