comScore

ICC T-20 रैंकिंग : दूसरे स्थान पर पहुंचा भारत, लोकेश राहुल टॉप-3 में

July 10th, 2018 11:08 IST

हाईलाइट

  • सोमवार को ICC ने टी-20 विश्व रैंकिंग जारी की।
  • टीम इंडिया ICC टी-20 रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है।
  • टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में के एल राहुल सर्वश्रेष्ठ तीसरी रैंकिंंग पर पहुंच गए हैं।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया ICC टी-20 रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। जबकि पाकिस्तान की टीम अभी भी पहले स्थान पर काबिज है। वहीं सीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन के बाद भारत के विस्फोटक बल्लेबाज के एल राहुल नौ स्थानों की लंबी छलांग लगाते हुए टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ तीसरी रैंकिंंग पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया टी-20 टीम के कप्तान ऐरॉन फिंच रैंकिंग में टॉप पर बने हुए हैं। ICC ने सोमवार को ये रैंकिंग जारी की है।

भारत के 124 रेटिंग पॉइंट
टीम रैंकिंग की बात की जाए तो भारतीय टीम ने एक स्थान की छलांग लगाई है। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ते हुए दूसरे पायदान पर पहुंच गई है। भारत ने अपनी पिछली छह टी-20 सीरीज जीती हैं। इसी का फायदा उसे रैंकिंग सुधार के रूप में मिला है। भारत ने जहां विदेशी दौरे पर आयरलैंड को 2-0 से हराया। वहीं इंग्लैंड के साथ खेली गई टी-20 सीरीज में 2-1 से जीत हासिल की है। पाकिस्तान ने ट्राएंगुलर सीरीज में जीत के बाद अपनी टॉप पोजीशन बरकरार रखी है। भारत के जहां 124 अंक हैं, वहीं पाकिस्तान के 132 अंक हैं।

फखर ज़मान ने लगाई 44 स्थानों की लंबी छलांग
ICC की ताजा रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान फिंच के 891 पॉइंट्स हैं। ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज बल्लेबाज ने 3 जुलाई को हरारे में जिमबाब्वे के खिलाफ 172 रन की पारी खेली थी, जो कि टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर भी है। वहीं पाकिस्तान के फखर ज़मान 44 स्थानों की लंबी छलांग के साथ दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। फखर ने जिम्बाब्वे में हुई टी-20 त्रिकोणीय सीरीज में कुल 278 रन बनाए थे। फखर ने अपनी पिछली चार पारियों में 61, 6, 47 और 73 रन बनाए हैं, जिसका फायदा उन्हें करियर की बेस्ट रैंकिंग के रूप में मिला।

टॉप टेन में राहुल एकमात्र भारतीय बल्लेबाज
टॉप टेन में राहुल एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं। राहुल ने अपनी पिछली चार पारियों में 70, 101 (नॉट आउट), 6 और 19 रन बनाए हैं। इन पारियों के दम पर राहुल तीसरी रैंक पर पहुंच गए है। राहुल के 812 रेटिंग प्वाइंट्स हैं। भारतीय कप्तान कोहली चार स्थान लुढ़क कर टॉप टेन से बाहर हो गए हैं। कोहली की रैंकिंग में फिलहाल 12वां स्थान हैं। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम टी-20 मैच में शतक जमाने वाले सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की रैंकिंग में दो स्थानों का सुधार आया है। वह 11वें स्थान पर पहुंच गए।

राशिद खान पहले स्थान पर
गेंदबाजों की रैंकिंग में अफगानिस्तान के मिस्ट्री स्पिनर राशिद खान पहले स्थान पर बने हुए हैं। वहीं पाकिस्तान के शादाब खान दूसरे स्थान पर हैं। भारत के युजवेंद्र चहल एक पाएदान खिसक कर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी-20 मैच में पांच विकेट लेने वाले कुलदीप यादव 41 पाएदान ऊपर चढ़कर 34वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज एंड्र्यू टाई ने 41 स्थान का लंबा छलांग लगाते हुए करियर की सर्वश्रेष्ठ सातवीं रैंकिंग हासिल की। टाई ने जिम्बाब्वे में खत्म हुए टी-20 सीरीज में 12 विकेट चटकाए। वहीं ऑस्ट्रेलिया के ही बिली स्टेनलेक (19वें), डेविड विली (12वें), इंग्लैंड के प्लंकेट (11वें) और आदिल रशीद (9वें) ने भी अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ रैंक हासिल की है। ऑलराउंडरों की रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल, अफगानिस्तान के  मो.नबी और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन टॉप तीन पोजीशन पर बने हुए हैं। 

कमेंट करें
DNiVI