#FIFA_Ranking: भारत टॉप-100 से भी हुआ बाहर, जर्मनी पहले स्थान पर

India slips below 10 places in FIFA World Rankings Germany on top
#FIFA_Ranking: भारत टॉप-100 से भी हुआ बाहर, जर्मनी पहले स्थान पर
#FIFA_Ranking: भारत टॉप-100 से भी हुआ बाहर, जर्मनी पहले स्थान पर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप इंडियन फुटबॉल के फैंस हैं, तो अब आपके लिए एक बुरी खबर है और वो ये कि इंडियन नेशनल फुटबॉल टीम FIFA Ranking में टॉप-100 से भी बाहर हो गई है। ताजा रैंकिंग के मुताबिक, इंडियन फुटबॉल टीम 10 स्थान गिरकर 107वें नंबर पर पहुंच गई है। जबकि इस रैंकिंग जर्मनी ब्राजील को पछाड़कर टॉप पर पहुंच गई है। इसी के साथ ब्राजील अब दूसरे और पुर्तगाल तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। 

एक महीने में ही हुआ टॉप-100 से बाहर

हाल ही में इंडियन फुटबॉल टीम ने 3 मैच खेले थे, जिसमें से 2 में उसने जीत दर्ज की थी जबकि एक मैच ड्रॉ रहा था। इसके बाद अगस्त में जारी रैंकिंग में इंडिया 97वें नंबर पर थी और एक ही महीने में इंडिया टॉप-100 से भी बाहर हो गया। आपको बता दें कि मई के बाद ये पहली बार है जब इंडियन टीम टॉप-100 से बाहर हुई है। 

अच्छे प्रदर्शन के बावजूद गिरी रैंकिंग

इंडियन फुटबॉल टीम ने सुनील छेत्री की कप्तानी अच्छा प्रदर्शन किया है। इंडियन टीम ने पहले ट्राय सीरीज में जहां मॉरिशस और सैंट किट्स को हराया, वहीं नेविस के साथ उसका मैच ड्रॉ रहा। इसके बाद AFC एशियन कप क्वालिफायर में भी इंडिया ने मकाऊ को 2-0 से मात दी थी। इसके बाद भी इंडियन टीम की रैंकिंग गिरी। इसके पीछे वजह इंडियन टीम के गिरते पॉइंट्स। इंडियन टीम के अच्छे प्रदर्शन के बाद भी इसके पॉइंट्स गिरते रहे और रैंकिंग में इंडिया के पॉइंट्स 341 से गिरकर 316 पर आ गए। 

फुटबॉल की बिगड़ती रही हालत

एक जमाना था, जब इंडियन फुटबॉल टीम का जलवा हुआ करता था। इंडियन टीम एशिया की बेहतरीन टीम में से एक मानी जाती थी और आज भी एशिया में भारत 13वें नंबर पर है। लेकिन 50 और 50 के दशक में फुटबॉल पर इंडियन टीम का खासा दबदबा कायम था। 1951 और 1962 में हुए एशियन गेम्स में इंडिया ने फुटबॉल में गोल्ड जीता था और 1956 के मेलबर्न ओलंपिक में भी इंडिया टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और चौथे नंबर पर रही। एक बार 1950 में इंडियन टीम ने FIFA World Cup के लिए क्वालिफाय किया था, लेकिन उस टूर्नामेंट में इंडिया टीम ने हिस्सा नहीं लिया था और आजतक कभी भी इंडिया टीम FIFA World Cup में नहीं खेल पाई है। 

FIFA Raning में टॉप-10 टीमें: 

  1. जर्मनी
  2. ब्राजील
  3. पुर्तगाल
  4. अर्जेंटीना
  5. बेल्जियम
  6. पोलैंड
  7. स्विट्जरलैंड
  8. फ्रांस
  9. चिली
  10. कोलंबिया

Created On :   15 Sep 2017 3:55 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story