#INDvsAUS : रांची T-20 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हराया

India vs Australia 1st t20 match live score from ranchi JSCA stadium
#INDvsAUS : रांची T-20 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हराया
#INDvsAUS : रांची T-20 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हराया

डिजिटल डेस्क, रांची। भारतीय टीम ने पहले टी20 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हरा दिया है। यह मैच रांची के JSCA स्टेडियम में खेला गया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम 18.4 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 118 रन ही बना सकी। इसके बाद बारिश हो गई और काफी देर तक मैच रुका रहा। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया टीम बगैर अपने कप्तान स्टीव स्मिथ के मैदान में उतरी थी, क्योंकि वो चोट के चलते सीरीज से ही बाहर हो गए हैं। स्मिथ की जगह डेविड वार्नर को टीम की कमान सौंपी गई है।

दूसरी पारी में भारत को डकवर्थ लुईस नियमानुसार 6 ओवर में 48 रन का टारगेट मिला। भारतीय टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए ओपनर रोहित शर्मा के रूप में मात्र एक विकेट गंवाकर यह मैच जीत लिया। इस जीत के साथ 3 टी20 मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। भारत की ओर से रोहित शर्मा ने 11 रन बनाए, वहीं शिखर धवन ने 15 और कप्तान विराट कोहली ने 22 रन की नाबाद पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया के एक मात्र गेंदबाज कुल्टर नाइल को 1 विकेट मिला।

ऑस्ट्रेलियाई पारी
मैच में टॉस जीतकर भारत ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 18.4 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 118 रन ही बना सकी। ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे अधिक एरोन फिंच ने 42 रन की पारी खेली। वहीं ग्लैन मैक्सवेल और टिम पेन 17-17 रन ही बना सके। इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का अंक नहीं छू सका है। भारत की ओर से गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव को 2-2 विकेट मिले, जबकि भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या और युजवेंद्र चहल को 1-1 सफलता मिली है।

मैच से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपनी प्लेइंग इलेवन में काफी कुछ बदलाव किया था। कोहली ने अक्षर की जगह पर कुलदीप यादव और रहाणे की जगह शिखर धवन को टीम में जगह दी थी। काफी समय बाद टीम में वापसी कर रहे आशीष नेहरा को पहले मैच के लिए प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली।

नंबर-1 भारतीय टीम
वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को हराकर ICC रैंकिंग में भारतीय टीम पहले ही नंबर 1 बन चुकी है। वनडे और टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 बनने के बाद भारत की निगाहें अब टी-20 में नंबर वन रैंकिंग पाने पर है। जहां पर वो फिलहाल 116 रेटिंग के साथ 5वीं पोजिशन पर है। टीम इंडिया अगर इस सीरीज को 3-0 से जीत लेती है, तो वो रैंकिंग में दूसरे नंबर पर पहुंच जाएगी। वहीं 1 या 2 मैच जीतने पर उसकी रैंकिंग पर कोई असर नहीं पड़ेगा। ऑस्ट्रेलिया की टीम 110 रेटिंग प्वाइंट के साथ फिलहाल भारत से दो रैंकिंग नीचे यानी सातवीं पोजिशन पर है।

भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार।

ऑस्ट्रेलिया टीम: डेविड वॉर्नर (कप्तान), एरॉन फिंच, ट्रेविस हेड, मोइजेस हेनरिक्स, ग्लेन मैक्सवेल, टिम पेन (विकेटकीपर), जेसन बेहरेनडोर्फ, डेनियल क्रिश्चियन, नाथन कुल्टर नाइल, केन रिचर्डसन, एडम जाम्पा।

Created On :   7 Oct 2017 1:19 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story