मैच हारे फिर भी टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने बनाए ये रिकॉर्ड

india vs australia indian cricketes makes these record in 4th odi
मैच हारे फिर भी टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने बनाए ये रिकॉर्ड
मैच हारे फिर भी टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने बनाए ये रिकॉर्ड

डिजिटल डेस्क, बैंग्लुरू। लगातार 9 मैचों से जीतते आ रही टीम इंडिया का विजयरथ गुरुवार को बैंग्लुरू के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में थम गया। गुरुवार को इंडिया-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए सीरीज के चौथे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवरों में 5 विकेट खोकर 334 रन बनाए। जिसके जवाब में उतरी टीम इंडिया 50 ओवरों में सिर्फ 313 रन ही बना सकी और 8 विकेट भी खो दिए। इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने चौथा मुकाबला 21 रनों से जीत लिया। विदेशी धरती पर पूरे एक साल बाद ऑस्ट्रेलिया की ये पहली जीत है। चौथे मुकाबले में टीम इंडिया भले ही हार गई, लेकिन टीम के कई ऐसे खिलाड़ी भी हैं, जिन्होंने बड़े-बड़े रिकॉर्ड बना डाले। कैप्टन कोहली ने भी इस मैच में एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया और साउथ अफ्रिका के खिलाड़ी एबी डिविलियर्स को पीछे छोड़ दिए हैं। आइए जानते हैं टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने बैंग्लुरू वनडे में क्या कारनामे किए? 

कोहली ने तोड़ा डिविलियर्स का रिकॉर्ड

चौथे वनडे में कोहली अपने बल्ले से ज्यादा कमाल नहीं दिखा पाए और सिर्फ 21 रन बनाकर ही पवैलियन लौट गए। लेकिन कोहली ने अपनी इस छोटी सी पारी के दौरान भी एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। चौथे वनडे में कोहली ने जैसे ही 13 रन बनाए, वो बतौर कप्तान सबसे तेज 2000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले कप्तान बन गए। कोहली ने ये कारनामा 39वें मैच में ही पूरा कर लिया, जबकि डिविलियर्स ने 41 वनडे मैचों में 2000 रन पूरे किए थे। डिविलियर्स ने 2014 में ये रिकॉर्ड बनाया था, जिसे कोहली ने तोड़ दिया।

रोहित की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छक्कों की "फिफ्टी"

टीम इंडिया के ताबड़तोड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा ने चौथे वनडे में 55 बॉलों पर 65 रनों की शानदार पारी खेली और जिस तरह से वो खेल रहे थे उससे लग रहा था कि रोहित आज सेंचुरी जड़ेंगे, लेकिन उनकी किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया और वो रनआउट हो गया। लेकिन इस पारी के दौरान रोहित शर्मा ने 5 छक्के लगाए और इसी के साथ रोहित ने वनडे क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने 50 छक्के भी पूरे कर लिए। रोहित शर्मा इंडिया टीम के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 50 छक्के लगाए।

2017 के "सिक्सर किंग" बने पांड्या 

टीम इंडिया के बेहतरीन ऑलराउंडर बनकर उभरे हार्दिक पांड्या अपने चौके-छक्के के लिए ही जाने जाते हैं। अब इतना भी पक्का हो गया है कि हार्दिक पांड्या अगर क्रीज पर आए हैं, तो छक्के तो लगने ही हैं। चौथे वनडे में पांड्या ने 40 बॉलों पर 41 रनों की पारी खेली, जिसमें 1 चौका और 3 छक्के शामिल हैं। चौथे मैच में 3 छक्के लगाने के साथ ही पांड्या 2017 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। पांड्या इस साल 28 छक्के लगा चुके हैं, इसी के साथ उन्होंने इंग्लैंड के इयॉन मॉर्गन (26 छक्के) को पछाड़ दिया है। इयॉन मॉर्गन के बाद रोहित शर्मा 24 छक्कों के साथ तीसरे नंबर पर हैं। 

उमेश यादव ने लगाई विकेटों की "सेंचुरी"

उमेश यादव को ऑस्ट्रेलिया सीरीज में शामिल तो किया गया लेकिन शुरुआती तीन वनडे में उन्हें खिलाया नहीं गया। इस सीरीज में अपना पहला मैच खेल रहे उमेश यादव ने अपने विकेटों की सेंचुरी पूरी की। चौथे वनडे में 4 विकेट अपने नाम करने के बाद उमेश यादव ने वनडे करियर में अपने 100 विकेट पूरे किए। यादव ने ये कारनामा 71 वनडे मैच में किया। इस दौरान उमेश ने 5.94 की इकॉनमी से 102 विकेट पूरे किए। इसी के साथ यादव भारत के 18वें बॉलर बन गए हैं, जिन्होंने 100 विकेट लिए हैं। चौथे वनडे में यादव ने एरॉन फिंच, डेविड वॉर्नर, ट्रेविस हेड और ऑस्ट्रेलियाई कैप्टन स्टीव स्मिथ को शिकार बनाया था। 

Created On :   29 Sep 2017 5:46 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story