जीत के साथ बहुत कुछ दे गया इंदौर

india vs australia indore oneday kohli equal dhoni and viv richard
जीत के साथ बहुत कुछ दे गया इंदौर
जीत के साथ बहुत कुछ दे गया इंदौर

डिजिटल डेस्क, भोपाल। इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का तीसरा मैच रविवार को इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला गया। तीसरे मुकाबले में भी टीम इंडिया को कंगारुओं को ढेर कर दिया। इसी के साथ इंडिया ने 5 वनडे की सीरीज पर अपना कब्जा भी कर लिया है। इस मैच में टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और 50 ओवरों में 293 रन बनाए। जवाब में उतरी टीम इंडिया की शुरुआत काफी पहले दो मैचों के मुकाबले काफी अच्छी रही और रहाणे-रोहित और हार्दिक पांड्या की शानदार पारी की बदौलत टीम इंडिया ने ये टारगेट 47.5 ओवरों में ही हासिल कर लिया। टीम इंडिया ने ये मुकाबला 5 विकेट से जीता। इंटरनेशनल क्रिकेट में ये तीसरी बार था, जब ऑस्ट्रेलिया लगातार तीन मैच हारी है। आइए जानते हैं तीसरे वनडे में कौन-कौन से रिकॉर्ड बने...

1. टेस्ट के बाद अब वनडे में भी नंबर-1 बनी टीम इंडिया

ऑस्ट्रेलिया को तीसरा वनडे हराने के बाद टीम इंडिया अब ICC रैंकिंग में पहले नंबर पर आ गई है। तीसरे वनडे से पहले तक टीम इंडिया 119 पॉइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर थी, लेकिन तीसरा वनडे जीतने के बाद टीम इंडिया के 120 पॉइंट्स हो गए और उसने साउथ अफ्रिका को पछाड़कर पहला नंबर हासिल कर लिया है। वहीं ऑस्ट्रेलिया 114 पॉइंट्स के साथ तीसरे नंबर पर बनी हुई है। अगर ऑस्ट्रेलिया ये सीरीज 5-0 से हार जाती है, तो वो एक रैंक गिरकर चौथे नंबर पर आ जाएगी। टेस्ट में टीम इंडिया पहले ही 125 रेटिंग पॉइंट्स के साथ पहले नंबर पर बनी हुई है।

2. कोहली ने की धोनी की बराबरी

टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली हर जीत के साथ नए-नए मुकाम हासिल करते जा रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा वनडे जीतने के बाद कोहली ने वनडे में बतौर कप्तान लगातार 9 मैच जीतने के मामले में टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की बराबरी कर ली है। धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 14 नवंबर 2008 से 2009 तक लगातार 9 मैचों में जीत दर्ज की थी और कोहली की कप्तानी में टीम जुलाई से लेकर अब तक लगातार 9 मैच जीत चुकी है। इसके अलावा जून 2016 से लेकर अब तक ये 6वीं वनडे सीरीज है, जिसपर टीम इंडिया ने कब्जा किया है। 

3. विवियन रिचर्ड्स की भी की बराबरी

बतौर कप्तान कोहली की ये वनडे में 30वीं जीत है। कोहली ने ये कारनामा 38 मैचों में किया है। इसके साथ ही कोहली ने विवयन रिचर्ड्स और क्लायव लॉइड की भी बराबरी कर ली है। कोहली से आगे अब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ही हैं, जिन्होंने 38 मैचों में से 31 में जीत हासिल की थी। 

4. रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाए सबसे ज्यादा "छक्के"

तीसरे वनडे में रोहित शर्मा ने 6 चौके और 4 छक्कों की मदद से 71 रनों की शानदार पारी खेली। इसके साथ ही रो"हिट" मैन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बैट्समैन बन गए हैं। रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 63 छक्के जड़ चुके हैं, जो सबसे ज्यादा हैं। रोहित से पहले ये रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैक्कुलम के नाम था, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 61 छक्के लगाए थे। इसके अलावा रोहित शर्मा ने 2013 से लेकर अब तक 113 छक्के जड़े हैं और वो सबसे ऊपर हैं। उनके बाद एबी डिविलियर्स (106), इयॉन मॉर्गन (100), मार्टिन गुप्टिन (96), जॉस बटलर और विराट कोहली (74) और धोनी 70 छक्के लगा चुके हैं। 

5. तीसरी बार लगातार 3 मैच हारी ऑस्ट्रेलिया टीम

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज के लगातार तीन मैच हराकर इस सीरीज पर कब्जा कर लिया है। इसी के साथ ये तीसरा मौका था, जब ऑस्ट्रेलिया टीम किसी सीरीज में लगातार 3 मैच हारी है। इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ 2010 में 5 वनडे की सीरीज में लगातार 3 मैच हारी थी। इसके बाद 2015 में भी साउथ अफ्रिका के खिलाफ लगातार 3 मैच हारकर सीरीज गंवाई थी और अब इंडिया के खिलाफ मौजूदा सीरीज में लगातार 3 मैच हारकर इस सीरीज को भी ऑस्ट्रेलिया ने गंवा दिया है। 

6. इंदौर में भी बरकरार रखी अपनी जीत

इंदौर का होलकर स्टेडियम हमेशा से टीम इंडिया के लिए लकी रहा है और वो इस ग्राउंड पर अब तक एक भी मैच नहीं हारी है। इस स्टेडियम पर आखिरी मैच टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 14 अक्टूबर 2015 को खेला गया था। इस मुकाबले में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 22 रनों से हराया था। इस मैच के लगभग 2 साल बाद इस स्टेडियम में कोई मैच खेला जा रहा है। सबसे पहले इस स्टेडियम में टीम इंडिया ने 15 अप्रैल 2006 को इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया था। इसके बाद 17 नवंबर 2008 को एक बार फिर से इंग्लैंड को टीम इंडिया ने 54 रनों से मात दी थी। तीसरी बार 8 दिसंबर 2011 को वेस्टइंडीज और टीम इंडिया के बीच यहां पर मैच खेला गया, जिसमें इंडिया ने वेस्टइंडीज को 153 रनों से हराया था। इसी मैच में इंडियन टीम के पूर्व बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने डबल सेंचुरी लगाई थी। 

Created On :   25 Sep 2017 5:26 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story