दैनिक भास्कर हिंदी: इंडिया-ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला, एक नजर इन आंकड़ों पर भी...

September 17th, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 वनडे मैच की सीरीज का पहला मुकाबला आज रविवार को खेला जाना है। यह मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में दोपहर 01.30 बजे से शुरू हो जाएगा। मगर 17 सितंबर को खेले जाने वाले इस पहले मुकाबले में बारिश बड़ी बाधा बन सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक चेन्नई में शनिवार से लेकर सोमवार तक तेज बारिश होने का अनुमान है।

वहीं बात करें इंडियन टीम की तो वो अपनी श्रीलंका के खिलाफ पिछली सीरीज में मिली 9-0 (तीन टेस्ट, पांच वनडे और एक टी-20) की जीत से उत्साहित है। अब उसकी कोशिश ऑस्ट्रेलिया से पहला मैच जीतने के साथ ही अपना स्कोर परफेक्ट 10-0 करने पर होगी। फिलहाल इस मैच में इंडिया की ओर से ओपनर शिखर धवन और ऑस्ट्रेलिया की ओर से ओपनर एरोन फिंच चोट के चलते बाहर हैं।

धवन की अनुपस्थिति में रोहित शर्मा के साथ अजिंक्य रहाणे पारी की शुरुआत करेंगे। जबकि मध्यक्रम में केएल राहुल और मनीष पांडे में से किसी एक को मौका मिलेगा। वहीं ऑस्ट्रेलिया के नियमित सलामी बल्लेबाज एरोन फिंच चोटिल है जिसके चलते ट्रेविस हेड से पारी की शुरुआत कराए जाने की संभावना है।

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के चेहरे पर कुलदीप के खौफ को देखते हुए उनका इस मैच में खेलना तय है। अक्षर पटेल टखने की चोट के चलते टीम से बाहर हो गए। उनकी जगह रवींद्र जडेजा को टीम में शामिल किया गया है। दूसरे स्पिनर की जगह के लिए युजवेंद्र चहल और जडेजा में से किसी एक को टीम में लिया जाएगा। वहीं ऑस्ट्रेलियन टीम में ग्लेन मैक्सवेल ऑफ स्पिन गेंदबाजी करते हैं, इसके चलते मेहमान ‍टीम सिर्फ एक विशेषज्ञ स्पिनर (एडम जाम्पा) के साथ मैदान में उतरेगी।

एक नजर यहां भी...

  • मैच में बारिश डाल सकती है खलल
  • चोट के चलते इंडियन ओपनर शिखर धवन टीम से बाहर हैं
  • अजिंक्य रहाणे कर सकते हैं इंडियन पारी की शुरुआत
  • ऑस्ट्रेलिया के नियमित सलामी बल्लेबाज एरोन फिंच चोटिल हैं
  • वहीं ऑस्ट्रेलिया की ओर से ट्रेविस हेड पारी की शुरुआत कर सकते हैं

ऐतिहासिक आंकड़ें

  • टीम इंडिया विदेशों में पिछले 15 वनडे मैचों में से मात्र 3 में हारी है
  • ऑस्ट्रेलिया को विदेशी धरती पर पिछले 8 वनडे मैचों में शिकस्त झेलना पड़ा है
  • दोनों के बीच कुल 123 वनडे मैच खेले गए, जिनमें भारत ने 41, वहीं ऑस्ट्रेलिया ने 72 मैच जीते हैं। 10 मैचों ड्रा रहे।
  • इंडियन जमीन पर कुल 51 वनडे मैचों में इंडिया ने 21, वहीं ऑस्ट्रेलिया ने 25 जीते हैं। 5 मैच ड्रा रहे।
  • दोनों के बीच अब तक 8 वनडे सीरीज हो चुकी हैं, जिनमें से इंडिया ने 3, वहीं ऑस्ट्रेलिया ने 5 जीती हैं।

इंडियन टीम

अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), मनीष पांडे/केएल राहुल, केदार जाधव, महेंद्रसिंह धोनी (कप्तान), हार्दिक पांड्‍या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल/रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया टीम

डेविड वॉर्नर, ट्रेविस हेड, स्टीव स्मिथ (कप्तान), पीटर हैंड्‍सकॉम्ब, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोनिस, मैथ्यू वेड, जेम्स फॉकनर, नाथन कोल्टर नाइल, पैट कमिंस, एडम जाम्पा।