दैनिक भास्कर हिंदी: हैदराबाद टी-20 में टीम इंडिया बना सकती थी ये रिकॉर्ड, लेकिन बारिश ने फेरा पानी

September 6th, 2018

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच शुक्रवार को टी-20 सीरीज का आखिरी और तीसरा मैच खेला जाना था। ये मैच बारिश की वजह से खेला नहीं जा सका और इस सीरीज का कोई रिजल्ट नहीं निकल सका। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया का इंडिया टूर भी अब खत्म हो गया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया की निगाहें टी-20 सीरीज पर थी, लेकिन बारिश ने उन सभी की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। टी-20 सीरीज के पहला मैच भी बारिश की वजह से रुका था, लेकिन बाद में मैच को छोटा किया गया और टीम इंडिया ने 9 विकेट से पहला मैच जीत लिया। इसके बाद गुवाहाटी में खेले गए दूसरे टी-20 को ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट से जीतकर सीरीज को 1-1 से बराबर कर दिया। इसके बाद हैदराबाद में ही इस सीरीज का कोई रिजल्ट निकलना था, लेकिन बारिश की वजह से ऐसा न हो सका और सीरीज 'टाई' हो गई। हैजराबाद टी-20 से देश को बहुत सी उम्मीदें थी। साथ ही दूसरे टी-20 में मिली हार का बदला लेने का मौका भी इंडिया के पास था। इसके साथ ही इस मैच में टीम इंडिया कई रिकॉर्ड बना सकती थी, मगर बारिश ने इन सब पर पानी फेर दिया। अब हम आपको वही रिकॉर्ड बताने जा रहे हैं, जो टीम इंडिया हैदराबाद टी-20 में बना सकती थी। 

1. रोहित शर्मा

टीम इंडिया के ओपनर और ताबड़तोड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा अब तक अपने करियर में 65 टी-20 खेल चुके हैं और इस दौरान उन्होंने 1392 रन बनाए हैं। रोहित शर्मा को अपने टी-20 करियर में 1500 रन पूरे करने के लिए अब 108 रनों की जरुरत थी। ऐसा करने के साथ ही रोहित 1500 रन बनाने वाले दूसरे इंडियन बैट्समैन बन जाते, लेकिन बारिश की वजह से ऐसा नहीं हो पाया और इसके लिए उन्हें अभी और इंतजार करना होगा। पहले नंबर पर 1852 रनों के साथ विराट कोहली पहले हैं। 

2. विराट कोहली

टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली को इस मैच में सिर्फ 38 रन बनाने थे और इसी के साथ वो टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बैट्समैन बन जाते। फिलहाल विराट कोहली के 1852 रन हैं और सिर्फ 38 रन बनाते ही कोहली के 1890 रन हो जाते। अभी उनसे आगे सिर्फ ब्रैंडन मैक्कुलम (2,140) और तिलकरत्ने दिलशान (1,889) है।

3. युजवेंद्र चहल

युजवेंद्र चहल इस साल टी-20 मैच में 12 विकेट ले चुके हैं। वहीं सभी फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में वो सबसे ऊपर हैं। टी-20 क्रिकेट में पहले नंबर पर राशिद खान और केसरिक विलियम्स हैं, जिनके नाम 17-17 विकेट हैं। अगर हैदराबाद टी-20 होता और चहल 5 विकेट लेने में कामयाब हो जाते तो वो टी-20 में भी सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पहले नंबर पर पहुंच जाते। 

4. बन जाता रिकॉर्ड

अगर हैदराबाद टी-20 मैच को टीम इंडिया जीत लेती तो वो एक रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लेती। टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को लगातार चौथी सीरीज हराने का रिकॉर्ड बना लेती। आजतक कभी भी ऐसा नहीं हुआ है, जब टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को लगातार चार बायलेटरल सीरीड हराई हो। बता दें कि सबसे पहले टीम इंडिया ने 2016 में ऑस्ट्रेलिया को टी-20 में 3-0 से हराया, फिर इस साल टेस्ट सीरीज में 2-1 से मात दी। इसके बाद हाल ही में वनडे सीरीज में 4-1 से हराकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार तीसरी सीरीज अपने नाम की।