#INDvsAUS:  जीते तो बनेगा रिकॉर्ड, हारे तो होगा बड़ा नुकसान

India vs Australia third t20 match at Uppal Stadium in Hyderabad
#INDvsAUS:  जीते तो बनेगा रिकॉर्ड, हारे तो होगा बड़ा नुकसान
#INDvsAUS:  जीते तो बनेगा रिकॉर्ड, हारे तो होगा बड़ा नुकसान

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की टी-20 सीरीज का तीसरा मुकाबला शुक्रवार को हैदराबाद के उप्पल स्टेडियम में खेला जाएगा। तीसरे टी-20 में टीम इंडिया अगर जीत जाती है, तो वनडे के बाद टी-20 सीरीज पर भी टीम इंडिया का कब्जा हो जाएगा। वहीं अगर ऑस्ट्रेलिया जीतता है तो ये ट्रॉफी ऑस्ट्रेलिया चली जाएगी। यही वजह है कि तीसरा मैच कई मायनों में दोनों ही टीम के लिए अहम है। जहां एक तरफ वनडे के बाद टी-20 सीरीज पर अपना कब्जा करने की इरादे से उतरेगी, वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम वनडे सीरीज गंवाने के बाद टी-20 पर अपनी पकड़ बनाने की उम्मीद से खेलेगी। इसके साथ ही तीसरे मैच में टीम इंडिया की जीत एक ऐसा रिकॉर्ड बनाएगी, जो 70 सालों में कभी नहीं हुआ। 

क्या बनेगा रिकॉर्ड? 

अगर टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को तीसरे टी-20 में हराने में कामयाब हो जाती है, तो 70 सालों में ये पहली बार होगा, जब टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को लगातार 4 बायलेटरल सीरीज में हराएगी। इससे पहले इंडिया टीम कभी ये कारनामा नहीं कर पाई है। इससे पहले टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को 3 सीरीज में हरा चुकी है। सबसे पहले 2016 में ऑस्ट्रेलिया में टी-20 सीरीज में 3-0 से हराया, उसके बाद भारत में ही टेस्ट सीरीज में 2-1 से कंगारुओं को मात दी। इसके बाद हाल ही में वनडे सीरीज में 4-1 से कंगारुओं को फिर हराया और अगर टीम इंडिया तीसरा टी-20 भी जीत जाती है, तो ये ऑस्ट्रेलिया की इंडिया के खिलाफ चौथी सीरीज होगी, जिसमें उसे हार मिलेगी। 

इंडिया हारी तो रैंकिंग पर होगा असर

टीम इंडिया के लिए ये मैच जीतना बहुत जरूरी है। अगर इंडिया ये मैच हारती है, तो न सिर्फ ये सीरीज गंवाएगी, बल्कि टी-20 रैंकिंग पर भी इसका असर होगा। अगर इंडिया आज का मैच हारी तो टी-20 रैंकिंग में वो एक पोजिशन नीचे आ जाएगी। ऑस्ट्रेलिया के जीतते ही कंगारू टीम 2 पोजिशन ऊपर आकर 5वें नंबर पर आ जाएगी, जबकि टीम इंडिया 6वें नंबर पर पहुंच जाएगी। इसके अलावा अगर टीम इंडिया ये मैच जीत भी जाती है, तो भी उसकी रैंकिंह पर कोई असर नहीं पड़ेगा और वो 5वें नंबर पर ही रहेगी। 

पहली बार उप्पल स्टेडियम में होगा इंटरनेशनल टी-20

हैदराबाद के उप्पल स्टेडियम में पहली बार कोई इंटरनेशनल टी-20 मैच होने जा रहा है। इससे पहले तक इस ग्राउंड पर एक भी इंटरनेशनल टी-20 नहीं खेला गया। हालांकि यहां पर IPL के कई मैच खेले जा चुके हैं और ये सनराइजर्स हैदराबाद का होम ग्राउंड है। अगर देखा जाए तो इस ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया इंडिया के खिलाफ एक भी मैच नहीं हारी है। इससे पहले इस ग्राउंड पर साल 2007 में खेले गए वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंडिया को 47 रनों से मात दी थी। वहीं 2009 में एक बार फिर से इंडिया को 3 रन से मैच गंवाना पड़ा था। इस मैच में सचिन तेंदुलकर ने 175 रनों की इनिंग खेली थी, लेकिन उसके बाद भी टीम इंडिया जीत नहीं पाई थी। 

Created On :   13 Oct 2017 3:47 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story