#INDvsSL : टीम इंडिया ने रचा इतिहास, 85 साल में पहली बार विदेशी धरती पर 3 -0 से हराया

india vs srilanka third test live india won the toss and bat first
#INDvsSL : टीम इंडिया ने रचा इतिहास, 85 साल में पहली बार विदेशी धरती पर 3 -0 से हराया
#INDvsSL : टीम इंडिया ने रचा इतिहास, 85 साल में पहली बार विदेशी धरती पर 3 -0 से हराया

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। भारत-श्रीलंका के बीच पल्लेकल में खेले जा रहे तीसरे और आखिरी टेस्ट में भारत ने श्रीलंका को एक पारी और 171 रनों से हराकर न सिर्फ इस सीरीज पर कब्जा जमाया बल्कि एक नया रिकॉर्ड बनाने में कामयाब हो गई। टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका के सामने 488 रनों का टारगेट रखा था। लेकिन दूसरे दिन ही श्रीलंका के पूरी टीम सिर्फ 135 रनों पर ही सिमट गई। इसके बाद कप्तान कोहली ने एक बार फिर फॉलोऑन का मौका दिया, लेकिन फॉलोऑन में भी श्रीलंकाई बैट्समैन कुछ न कर सके और पूरी टीम सिर्फ 181 रन बनाकर ही वापस लौट गई। श्रीलंका को क्लीन स्वीप करके टीम इंडिया ने 85 साल में पहली बार 3 टेस्ट की सीरीज में क्लीन स्वीप किया है। 

85 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ये कारनामा

टीम इंडिया ने श्रीलंका को 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करके इतिहास रच दिया है। 85 सालों में ये पहला मौका था जब टीम इंडिया ने विदेशी जमीन पर 3 या उससे ज्यदा मैच की टेस्ट सीरीज में किसी टीम को क्लीन स्वीप किया है। हालांकि इससे पहले इंडिया ने 2004  में बांग्लादेश और 2005 में वेस्टइंडीज को क्लीन स्वीप किया है, लेकिन वो सिर्फ 2 टेस्ट की सीरीज थी। इसके साथ ही विदेशी जमीन पर 3 टेस्ट जीतने का कारनामा भी टीम इंडिया ने 50 सालों बाद किया है। इससे पहले ये कारनामा 1968 में न्यूजीलैंड खेलने गई टीम ने न्यूजीलैंड को 4 टेस्ट की सीरीज में 3-1 से हराकर किया था। 

भारत ने बनाए थे 487 रन

टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 487 रन बनाए। इस मैच में टीम इंडिया का स्कोर पहले दो मैचों के मुकाबले भले ही कम रहा लेकिन इस बार भी उसने श्रीलंका को घुटने टेकने पर मडजबूर कर दिया। टीम इंडिया की तरफ से बल्लेबाजी करने आए शिखर धवन(119) और लोकेश राहुल(85) ने शानदार पारी खेली। दोनों खिलाड़ियों ने पहले विकेट के लिए 188 रन जोड़े। लेकिन इसके बाद टीम इंडिया थोड़ी लड़खड़ा गई। कैप्टन कोहली भी 42 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद टीम का कोई भी खिलाड़ी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाया। इसके बाद हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव दोनों ने मिलकर टीम के लिए 62 रन जोड़े और कुलदीप यादव संदाकन की बॉल पर डिकवेला को कैच थमा बैठे। उनकी जगह बल्लेबाजी करने आए मोहम्मद शमी भी कुछ खास कमाल नहीं कर पाए और 8 रन बनाकर पवैलियन लौट गए। टीम इंडिया के लिए हार्दिक पांड्या ने 108 रनों की शतकीय पारी खेली और लास्ट में वो भी संदाकन की बॉल पर दिलरुवान परेरा को कैच देकर आउट हो गए। 

श्रीलंका ने पहली पारी में बनाए 135 रन

दूसरे दिन बल्लेबाजी करने उतरी टीम श्रीलंका की शुरुआत ही खराब रही। टीम को सिर्फ 14 रनों पर ही पहला झटका लगा। इसके बाद टीम ने 38 रन पर 4 विकेट खो दिए। पांचवे विकेट के लिए डिकवेला और चंडीमाल ने 63 रनों की पार्टनरशिप की और टीम को 101 के स्कोर पर लाकर खड़ा कर दिया। लेकिन डिकवेला के आउट होते ही श्रीलंका टीम ताश के पत्तों की तरह लुढ़क गई और सिर्फ 135 रन पर ही सिमट गई। 

दूसरी बार फॉलोऑन में गंवाया मौका

पहली पारी में 135 रन पर सिमटते ही टीम इंडिया को 352 रनों की लीड मिली। पहले मैच की तरह ही इस बार भी कैप्टन कोहली ने श्रीलंका को फॉलोऑन का मौका दिया लेकिन भारतीय गेंदबाजों के सामने श्रीलंका की एक न चली। श्रीलंका को पहला झटका 15 रन पर लगा। इसके बाद तीसरे दिन फिर बल्लेबाजी करने आई श्रीलंका टीम के विकेट गिरते रहे। गिरते विकेटों पर कप्तान चंडीमाल और मैथ्यूज ने थामा लेकिन वो भी कोई खास कमाल नहीं दिखा पाए। श्रीलंका की तरफ से डिकवेला ने 41 रनों की शानदार पारी खेली लेकिन वो भी टीम को नहीं जीता सके। 6 विकेट खोने के बाद श्रीलंका के लिए ये मैच केवल औपचारिकता ही रह गया और आखिरकार पूरी श्रीलंका टीम 181 रन बनाकर आलआइट हो गई। 

Created On :   12 Aug 2017 5:18 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story