हैदराबाद टेस्ट : भारत ने वेस्टइंडीज को 10 विकेट से हराया, 2-0 से जीती टेस्ट सीरीज

हैदराबाद टेस्ट : भारत ने वेस्टइंडीज को 10 विकेट से हराया, 2-0 से जीती टेस्ट सीरीज
हाईलाइट
  • भारत ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में इंडीज को 2-0 से क्लीनस्वीप कर दिया
  • भारतीय टीम ने 10 विकेट से जीता हैदराबाद टेस्ट
  • मैच में वेस्टइंडीज ने 311 और 127 रन बनाए
  • जबकि भारतीय टीम ने 367 और 75 रन बनाए

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। भारतीय टीम ने हैदराबाद में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी है। इस मैच को जीतने के साथ ही भारत ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में इंडीज को 2-0 से क्लीनस्वीप कर दिया है। भारतीय टीम की ओर से ओपनर पृथ्वी शॉ और केएल राहुल 33-33 रन बनाकर नाबाद रहे। मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए मेहमान वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 311 रन और दूसरी पारी में 127 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारत ने पहली पारी में 367 रन और दूसरी पारी में बगैर विकेट गंवाए 75 रन बनाते हुए मैच 10 विकेट से जीत लिया। 

वेस्टइंडीज ने दिया 72 रन का टारगेट
उमेश यादव (4/45) और रवींद्र जडेजा (3/12) की अच्छी गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज की दूसरी पारी 127 रन पर समेट दी। मैच को जीतने के लिए भारतीय टीम के सामने सिर्फ 72 रन का टारगेट था। वेस्टइंडीज के लिए दूसरी पारी में सुनील एंब्रिस ने सबसे अधिक 38 रन बनाए, वहीं शाई होप ने 28 रन बनाए। इसके अलावा टीम का कोई भी बल्लेबाज अहम योगदान नहीं दे सका। भारत के लिए उमेश ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं जडेजा को तीन विकेट हासिल हुए। रविचंद्रन अश्विन को दो और कुलदीप यादव एक सफलता मिली। 

भारत की पहली पारी
दूसरे दिन की इंडीज टीम की 3 रन की लीड का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही। भारत ने अपनी पारी समाप्त होने तक वेस्ट इंडीज पर 56 रन की बढ़त बना ली है। भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 367 रन  बनाकर ऑलआउट हो गई। रविचंद्रन अश्विन ने 35 रन और शार्दुल ठाकुर ने 4 रन बनाए। इससे पहले रिषभ पंत 92 रन बनाकर शतक से चूके। वहीं रवींद्र जडेजा 0, कुलदीप यादव 6 और उमेश यादव 2 रन बनाकर पावेलियन लौट गए थे। भारतीय पारी समाप्ति के बाद लंच ब्रेक की घोषणा कर दी गई थी। लंच ब्रेक के बाद वेस्ट इंडीज की दूसरी पारी की शुरूआत होगी।

मैच का दूसरा दिन
दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम ने 4 विकेट गंवाकर 308 रन बनाए थे और इंडीज टीम ने 3 रन की मामूली लीड बनाए रखी थी। अजिंक्या रहाणे (75) और रिषभ पंत (85) नाबाद थे। वहीं वेस्टइंडीज की ओर से कप्तान जेसन होल्डर ने 2 विकेट चटकाए, जबकि गेब्रियल और वारिकन को 1-1 सफलता मिली थी। मैच के दूसरे दिन भारतीय पारी की शुरूआत करने उतरे ओपनर लोकेश राहुल एक बार फिर फ्लॉप शाबित हुए और महज 4 रन बनाकर वापस लौट गए। वहीं युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए 70 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। तीसरे विकेट के रूप में चेतेश्वर पुजारा महज 10 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद कप्तान विराट कोहली भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और 45 रन बनाकर होल्डर की गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे।

वेस्टइंडीज ने बनाए 311 रन
मैच के पहले दिन वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था। इंडीज की ओर से रोस्टोन चेज 106 रन बनाए, जबकि कप्तान जेसन होल्डर ने 52, शाई होप ने 36 और शेन डाउरिच ने 30 रन की पारी खेली। इसकी मदद से वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 311 रन बनाए।

शार्दुल हुए चोटिल
अच्छे प्रदर्शन की उम्मीदों को लेकर टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए डेब्यू करने मैदान पर उतरे शार्दुल ठाकुर का उनकी किस्मत ने साथ नहीं दिया। केवल 10 गेंद फेंकने के बाद ही शार्दुल को चोटिल होकर मैदान से लौटना पड़ा। भारत की ओर से तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर इस मैच से टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू कर रहे हैं। बता दें कि भारत ने राजकोट में खेले गए पहले मैच में वेस्टइंडीज को पारी और 272 रन के रिकॉर्ड अंतर से हराया था।

भारतीय टीम : पृथ्वी शॉ, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, उमेश यादव और शार्दुल ठाकुर

वेस्टइंडीज टीम : क्रेग ब्रैथवेट, कीरन पॉवेल, शाई होप, शिम्रोन हेटमेयर, सुनील एम्ब्रीस, रोस्टोन चेज, शेन डाउरिच, जेसन होल्डर (कप्तान), देवेंद्र बिशू, जोमेल वारिकन, शेनोन गेब्रियल

 

 

Created On :   11 Oct 2018 2:41 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story