इंग्लैंड से इस बात का बदला लेने के लिए युवराज ने लगाए थे 6 छक्के

Indian cricketer Yuvraj Singh recalls hitting 6 sixes against England
इंग्लैंड से इस बात का बदला लेने के लिए युवराज ने लगाए थे 6 छक्के
इंग्लैंड से इस बात का बदला लेने के लिए युवराज ने लगाए थे 6 छक्के

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन क्रिकेट टीम के ताबड़तोड़ बल्लेबाज और सिक्सर किंग युवराज सिंह ने आखिर इस बात से पर्दा उठा ही दिया कि उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 6 छक्के क्यों लगाए थे? 19 सितंबर 2007 को टी-20 वर्ल्ड कप का वो मैच साउथ अफ्रीका के डरबन में खेला गया था। इस मैच में युवराज ने इंग्लैंड के फास्ट बॉलर स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में 6 छक्के लगा दिए थे। इससे पहले युवराज और एंड्रयू फ्लिंटॉफ के बीच बहस भी हुई थी और अब तक सबको यही लग रहा था, कि फ्लिंटॉफ से बहस के कारण युवराज ने स्टुअर्ट ब्रॉड को पीटा था लेकिन ऐसा नहीं है। युवराज के 6 छक्कों के पीछे की वजह कुछ और ही है, जिसके बारे में युवराज ने खुद बताया है। दरअसल, युवराज ने ये 6 छक्के फ्लिंटॉफ से बहस के कारण नहीं बल्कि इंग्लैंड से बदला लेने के लिए लगाए थे। 

Image result for yuvraj singh hit 6 sixes

युवराज ने लिया अपना बदला

युवराज ने बुधवार को एक कार्यक्रम में बताया कि, "टी-20 वर्ल्ड कप से पहले ओवल में हुए वनडे मैच में इंग्लैंड के दिमित्री मैस्करेनहास ने उनके ओवर में 5 छक्के लगाए थे। इसलिए इंग्लैंड को जवाब देकर वो खुश हुए थे।" युवराज ने कहा कि, "मुझे याद है कि इंग्लैंड के खिलाफ मैच में मेरे ओवर में 5 छक्के लगे थे, लेकिन अब ये बात बहुत कम लोगों को पता है। इसलिए मैं उन्हें जवाब देकर खुश था।" युवराज ने आगे कहा कि, "ओवर की लास्ट बॉल पर ब्रॉड पर काफी प्रेशर था। मुझे लगा कि आज मेरा दिन है और मुझे ये भी पता था कि ब्रॉड कुछ गलती भी करेगा और मैं इसका फायदा उठा लूंगा।" 

6 छक्के लगाने से पहले फ्लिंटॉफ से हो गई थी बहस

आपको शायद पता न हो, तो बता दें कि युवराज ने 6 छक्के गुस्से में मारे थे। दरअसल, 18वें ओवर में एंड्रयू फ्लिंटॉफ और युवराज सिंह के बीच बहस हो गई थी, क्योंकि युवराज ने फ्लिंटॉफ के ओवर में उनकी दो बॉलों पर पहले लगातार 2 चौके मारे और फिर आखिरी बॉल पर सिंगल ले लिया। जिसके बाद फ्लिंटॉफ ने उनके शॉट्स को बेहूदा बता दिया, जिसपर युवराज भड़क गए और फिर दोनों के बीच काफी देर तक बहस हुई। इस मैच में युवराज ने सिर्फ 16 बॉल पर 58 रनों की पारी खेली थी, जिसमें 7 छक्के और 3 चौके शामिल थे। 

एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले पहले इंडियन

लगातार 6 बॉल पर 6 छक्के लगाने वाले युवराज सिंह इंडिया के पहले और दुनिया के 5वें खिलाड़ी हैं। इससे पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में कोई भी इंडियन प्लेयर ये कारनामा नहीं कर पाया था। इससे पहले एक ओवर में 6 छक्के इंडिया टीम हेड कोच रवि शास्त्री ने 1985 में किया था। हालांकि शास्त्री ने ये कारनामा इंटरनेशनल क्रिकेट में नहीं बल्कि रणजी ट्रॉफी में किया था। इसलिए इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले युवराज सिंह पहले इंडियन बैट्समैन हैं। 

Created On :   12 Oct 2017 6:35 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story