एशियाई खेलों में नहीं दिखेगी भारतीय पुरुष और महिला फुटबॉल टीम:IOA

Indian men and womens football teams will not play in the Asian Games
एशियाई खेलों में नहीं दिखेगी भारतीय पुरुष और महिला फुटबॉल टीम:IOA
एशियाई खेलों में नहीं दिखेगी भारतीय पुरुष और महिला फुटबॉल टीम:IOA
हाईलाइट
  • इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन ने भारतीय फुटबॉल टीम को एशियाई खेलों में नहीं भेजने का फैसला किया है।
  • यह निर्णय ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (एआईएफएफ) के लिए बड़ा झटका है।
  • एशियाई खेलों में भारतीय पुरुष और महिला फुटबॉल टीम नहीं खेलेगी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एशियाई खेलों में भारतीय पुरुष और महिला फुटबॉल टीम नहीं खेलेगी। इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) ने भारतीय फुटबॉल टीम को एशियाई खेलों में नहीं भेजने का फैसला किया है। हालांकि ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) को अब तक IOA की तरफ से इसकी ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है। IOA ने भारतीय फुटबॉल टीम को कोई भी मेडल जीतने के लिए अक्षम मानते हुए उनको एशियाई खेलों में भेजने से मना कर दिया। यह निर्णय ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (एआईएफएफ) के लिए बड़ा झटका है।

आखिर क्वालिफिकेशन क्राइटेरिया है क्या?
AIFF ने नई दिल्ली में IOA के एशियाई खेलों के लिए भारतीय फुटबॉल टीम नहीं भेजने के फैसले के बारे में AIFF के महासचिव कुशल दास ने बताया कि, "IOA ने अभी तक कोई ऑफिशियल स्टेटमेंट नहीं दिया है। मैंने IOA को जब इस बारे में पूछा तो उन्होंने मुझे साफ-तौर पर मना कर दिया और कहा कि इंडियन फुटबॉल टीम को भाग लेने कि अनुमति नहीं दी जाएगी। क्या उनके पास कोई प्रोटोकॉल या कर्टसी नहीं है कि वह कम से कम फेडरेशन को यह बताएं कि किस आधार पर टीम को भाग लेने कि अनुमति नहीं दी जा रही है। मुझे समझ नहीं आता कि इनके लिए आखिर क्वालिफिकेशन क्राइटेरिया है क्या।"

 

 

 

इंडियन फुटबॉल के लिए बहुत ही निराशाजनक
यह निर्णय इंडियन फुटबॉल के लिए बहुत ही निराशाजनक है। भारतीय फुटबॉल टीम ने हाल ही में कॉन्फेडरेशन कप जीता था। विराट कोहली समेत कई दिग्गजों ने भारत में फुटबॉल को सपोर्ट को लेकर भी बात की थी। अगले साल एशिया कप फुटबॉल आयोजित होना है। पिछले तीन वर्षों में भारतीय फुटबॉल फीफा रैंकिंग में 173 से इतिहास की सर्वश्रेष्ठ 97 रैकिंग तक पहुंच गई है। संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित होने वाले एएफसी एशियाई कप 2019 के लिए भी क्वालिफाई किया। ऐसे में AIFF, एशियाई खेलों का उपयोग अगले साल के एशियाई कप फुटबॉल जैसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंटों की तैयारियों के रूप में करने की उम्मीद कर रहा थे।

सभी तथ्यों को किया अनदेखा
AIFF के अध्यक्ष प्रफुल पटेल ने परिस्थितियों की जानकारी लेने के लिए IOA प्रमुख नरिंदर बत्रा को फोन किया। इसे लेकर IOA के महासचिव राजीव मेहता को पत्र भी लिखा गया है और सही कदम उठाने को कहा है। हालांकि, सभी तथ्यों को अनदेखा करते हुए, IOA ने 1 से 8 के बीच रैंक वाली टीमों को ही भेजने का फैसला किया है। ऐसे में भारतीय फुटबॉल का भविष्य अंधेरे में जाता दिख रहा है। 

Created On :   2 July 2018 3:43 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story