भारतीय टीम को झटका, चोट के चलते पहले टेस्ट से बाहर हुए पृथ्वी शॉ

भारतीय टीम को झटका, चोट के चलते पहले टेस्ट से बाहर हुए पृथ्वी शॉ
हाईलाइट
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने जा रही टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय टीम को एक बड़ा झटका लगा है।
  • पृथ्वी को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इलेवन के साथ सिडनी में खेले गए अभ्यास मैच के दौरान बाएं पैर के टखने में चोट लग गई थी।
  • पृथ्वी शॉ चोट के चलते पहले टेस्ट मैच से बाहर हो गए हैं।

डिजिटल डेस्क, एडिलेड। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने जा रही टेस्ट सीरीज से पहले ही भारतीय टीम को एक बड़ा झटका लगा है। भारतीय बल्लेबाज और अंडर-19 टीम के पूर्व कप्तान पृथ्वी शॉ चोट के चलते पहले टेस्ट से बाहर हो गए हैं। पृथ्वी को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इलेवन के साथ सिडनी में खेले गए अभ्यास मैच के दौरान बाएं पैर के टखने में चोट लग गई थी। यह चोट मैच में कैच लेने के दौरान लगी थी। इसी चोट के चलते पृथ्वी पहले टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे। शॉ की जगह पहले मैच में किसको खिलाया जाएगा, अभी इसकी घोषणा नहीं की गई है।

 

 

पृथ्वी शॉ का शुक्रवार सुबह भी मेडिकल स्कैन कराया गया। रिपोर्ट में पता चला है कि उनकी लिगमेंट चोट अब भी बरकरार है और वे पहले टेस्ट मैच तक फिट नहीं हो पाएंगे। बीसीसीआई द्वारा कहा गया है कि पृथ्वी को अभ्यास मैच में बाउंड्री पर कैच लेने के दौरान बाएं पैर के टखने में चोट लग गई थी। फिलहाल अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है। मेडिकल टीम पृथ्वी शॉ का हर पल ध्यान रख रही है। टीम की कोशिश है कि पृथ्वी जल्द ही चोट से उभरें और सीरीज के लिए फिट हो जाएं।

क्या है लिकमेंट चोट?
लिगमेंट एक कठोर बंधन है, या रेशेदार ऊतक का एक छोटा बैंड है, जो हड्डियों या हड्डी को उपास्थि से जोड़ता है और जोड़ों को मजबूत करता है। कह सकते हैं कि लिगमेंट पैर का एक मुख्य भाग होता है, जो जोड़ों के बीच असामान्य गतिविधि के साथ हड्डियों में परस्पर समानता बनाए रखता है। लिगमेंट चोट सामान्यतः एथलिट्स को होती रहती है और यह चोट शरीर किसी भी जोड़ पर हो सकती है।

बता दें कि पृथ्वी शॉ इन दिनों काफी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इलेवन के खिलाफ अभ्यास मैच में भी हाफ सेंचुर लगाई थी। शॉ ने 69 गेंदों में 11 चौके की मदद से 66 रन की पारी खेली। इस मैच में भारत ने पहली पारी में 358 रन बनाए हैं, जिसमें पृथ्वी के अलावा कप्तान विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी और अजिंक्य रहाणे ने भी अर्धशतक लगाए।

गौरतलब है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 दिसंबर से पहला टेस्ट मैच शुरू होने जा रहा है। यह पहला टेस्ट मैच एडिलेड में खेला जाएगा। इसके बाद भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच 14 दिसंबर से पर्थ में, तीसरा टेस्ट मैच 26 दिसंबर मेलबर्न में और सीरीज का आखिरी चौथा टेस्ट मैच 3 जनवरी से सिडनी में खेलना है।

Created On :   30 Nov 2018 12:05 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story