इन खिलाड़ियों के कॉमनवेल्थ गेम्स से बाहर होने पर भारत की उम्मीदों को लगा झटका, पदक के थे दावेदार 

Indias hopes got a setback when these players were out of the Commonwealth Games, were contenders for medals
इन खिलाड़ियों के कॉमनवेल्थ गेम्स से बाहर होने पर भारत की उम्मीदों को लगा झटका, पदक के थे दावेदार 
कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 इन खिलाड़ियों के कॉमनवेल्थ गेम्स से बाहर होने पर भारत की उम्मीदों को लगा झटका, पदक के थे दावेदार 

 डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कॉमनवेल्थ गेम्स के शुरू होने मे एक दिन से भी कम समय बचा है। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का आगाज 28 जुलाई से इंग्लैंड के बर्मिघम में होने जा रहा है। इस बीच भारत के कई खिलाड़ी इस टूर्नामेंट से बाहर हो गए है, जहां कई खिलाड़ी चोटिल बताए जा रहे है तो किसी को मौका नहीं मिला है। 

भारतीय ओलंपिक संघ ने कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए 312 सदस्यों का दल भेजा है, जिसमें 205 खिलाड़ियों के अलावा 107 अधिकारी और सपोर्ट स्टाफ शामिल है। इस खेल में हिस्सा नहीं लेने वाले की लिस्ट में कुछ बड़े नाम भी है। आइए जानते है कौन से है वो चेहरे जिसे भारतीय दल की कमी खलेगी-

चोटिल नीरज चोपड़ा हुए बाहर 

Neeraj Chopra out of CWG'22: After stupendous run since Tokyo 2020, javelin  star's misfortune catches up - Sports News

टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए गोल्ड लाकर पूरे देश में सम्मान पाने वाले नीरज चोपड़ा इस बार के कॉमनवेल्थ गेम्स से बाहर हो चुके है। हाल ही में अमेरिका में हुए वर्ल्ड चैम्पियनशिप में नीरज चोपड़ा ने भारत को सिल्वर मेडल दिलाया था, लेकिन इस चैम्पियनशिप के फाइनल में अपने चौथे थ्रो के दौरान उन्हें ग्रोइन इंजरी हो गई थी, जिसके कारण कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के मेडल लाने के उम्मीदों के झटका लगा है। 

साइना नेहवाल फिट होने के बावजूद बाहर

Sarkari Shuttler': Saina Nehwal Gets A New Nickname - odishabytes
 

स्टार शटलर साइना नेहवाल भी इस बार के कॉमनवेल्थ गेम्स से बाहर हो गई है। लेकिन इसके पीछे की वजह चोट नहीं है बल्कि ट्रायल्स में शामिल न होना है। साइना थकान की वजह से ट्रायल्स में हिस्सा नहीं ले पाई थी। लेकिन फिर भी वह कॉमनवेल्थ गेम्स में खेलना चाहती थी। हालांकि, नियम इसकी इजाजत नहीं देते है। दरअसल नियमों के मुताबिक, यदि किसी खिलाड़ी की रैकिंग 15 या उससे ऊपर है,  तो उसे ट्रायल्स में भाग न लेने का अधिकार होता है, लेकिन उस समय वह 23वीं रैंकिंग पर थी।

आपको बता दें कि साइना नेहवाल दो बार 2010 और 2018 के कॉमनवेल्थ गेम्स में चैंपियन रह चुकी है।

मैरीकॉम भी है चोटिल 

MC Mary Kom assures first medal for India at World Women's Boxing  Championships | Other News – India TV

स्टार बॉक्सर और 6 बार की विश्व चैम्पियन मैरीकॉम भी घुटने की चोट से बाहर हो गई है। वह ट्रायल के दौरान चोटिल हो गई थी। बता दें कि मैरीकॉम ने 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीता था। 

हॉकी टीम की कप्तान रानी भी है अनफिट 

Hockey: Rani Rampal's struggle and rise gives me hope, says junior India  striker Rajwinder Kaur

स्टार स्ट्राइकर और भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल भी चोटिल होने के कारण कॉमनवेल्थ से बाहर हो गई है। रानी हैमस्ट्रिंग इंजरी से जूझ रही है। इस कारण उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया। बता दें, रानी 2018 में जाकर्ता में हुए एशियन गेम्स में सिल्वर मेडल विजेता भारतीय हॉकी टीम की सदस्य थी। उनकी अगुवाई में ही टीम ने टोक्यो ओलंपिक में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। 

एचएस प्रणॉय को नहीं किया गया टीम में शामिल 

Indonesia Open badminton 2022: HS Prannoy advances to quarter-finals

इसी साल बैकॉक में संपन्न हुए थॉमस कप में गोल्ड जितने वाले बैडमिंटन खिलाड़ी एचएस प्रणॉय को कॉमनवेल्थ गेम्स से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। उन्हें कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के लिए चुनी गई 10 सदस्यीय टीम में शामिल नहीं किया गया है। 


 

Created On :   27 July 2022 2:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story