9 साल बाद पाकिस्तान लौटेगा इंटरनेशनल क्रिकेट, World XI से होगा घमासान

International cricket is set for a comeback in strife-torn Pakistan
9 साल बाद पाकिस्तान लौटेगा इंटरनेशनल क्रिकेट, World XI से होगा घमासान
9 साल बाद पाकिस्तान लौटेगा इंटरनेशनल क्रिकेट, World XI से होगा घमासान

डिजिटल डेस्क, कराची। बहुत ही जल्द पाकिस्तान में इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी होने वाली है। पाकिस्तान को इसी साल श्रीलंका और वेस्टइंडीज टीमों के साथ घरेलू सीरीज खेलना है। दोनों टीमें सितंबर के बाद पाकिस्तान दौरे पर आएंगी। साथ ही लाहौर में World XI टीम के खिलाफ T-20 मैच की सीरीज भी आयोजित होगी। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने इसकी घोषणा की है। पाक क्रिकेट प्रशंसकों को 9 साल बाद अपने देश में इंटरनेशनल क्रिकेट देखने का मौका मिलेगा।

PCB के अनुसार क्रिकेट वेस्टइंडीज और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के बीच चर्चा जोर शोर से आगे बढ़ रही है। वेस्ट इंडीज टीम नवंबर के अंत में पाकिस्तान के साथ लाहौर में T-20 मैच खेलेगी। PCB के चेयरमैन नजम सेठी ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि मेरा उद्देश्य इंटरनेशनल क्रिकेट को पाकिस्तान में वापस लाना है और उम्मीद है कि हम अगले दो से तीन दिन में पूर्ण World XI टीम की घोषणा कर सकेंगे। World XI सीरीज पर चर्चा तब से चल रही है, जब इस साल मार्च में लाहौर में PSL फाइनल का आयोजन किया गया था।

सेठी ने कहा कि पाकिस्तान में इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी धीमी प्रक्रिया रही. उन्होंने कहा, श्रीलंका बोर्ड को मनाना काफी मुश्किल काम था कि वह एक बार फिर से लाहौर में अपनी टीम भेजे, लेकिन उन्होंने हमारे आग्रह को स्वीकार करके काफी साहस दिखाया। उम्मीद करते हैं कि अगर सुरक्षा इंतजामों की पुष्टि हो जाती है तो वे यहां अक्तूबर में आयेंगे और टी20 मैच खेलेंगे।

  • सरकार ने वादा किया है कि World XI टीम के एक हफ्ते लंबे दौरे के लिये इतनी कड़ी सुरक्षा प्रदान की जाएगी, जो किसी राष्ट्रीय अध्यक्ष को मुहैया कराई जाती है। इस 15 सदस्यीय टीम में टेस्ट खेलने वाले देशों के सभी शीर्ष खिलाड़ी मौजूद होंगे।
  • 2009 में श्रीलंकाई क्रिकेट टीम की बस पर हुए आतंकी हमले के बाद किसी भी टेस्ट खेलने वाले देश ने पाक का दौरा नहीं किया है। वर्ष 2009 के बाद से केवल जिम्बाब्वे ने ही सीमित ओवरों की सीरीज खेलने के लिये 2015 में पाकिस्तान का दौरा किया है।

इस प्रकार होगी वर्ल्ड टीम

  • कोच के तौर पर टीम की अगुवाई जिम्बाब्वे के पू्र्व कप्तान एंडी फ्लावर करेंगे।
  • टीम में दक्षिण अफ्रीका के हाशिम हमला, फाफ डु प्लेसिस, मोर्ने मोर्कल और इमरान ताहिर जैसे दिग्गज शामिल हैं।
  • दो ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने भी World XI टीम में भागीदारी की पुष्टि की है।
  • बाकी खिलाड़ी वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, श्रीलंका और न्यूजीलैंड के हैं।
  • भारतीय बोर्ड ने किसी भी भारतीय खिलाड़ी को World XI टीम में शामिल होने के लिए हरी झंडी नहीं दी है।

Created On :   21 Aug 2017 5:14 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story